गोरखपुर में अगले महीने तैयार हो जाएगा इलेक्ट्रिक बसों के लिए चार्जिंग प्वाइंट, सिटी बस चलाने की तैयारी

महेसरा के जंगल बहादुर अली में करीब 11.43 करोड़ रुपये की लागत से चार्जिंग प्वाइंट बनाया जा रहा है। यहां इलेक्ट्रिक बसों के चार्जिंग स्टेशन के लिए शेड प्लेटफार्म संपर्क मार्ग रेन वाटर हार्वेङ्क्षस्टग सिस्टम पंप रूम गार्ड रूम व कार्यालय का निर्माण किया जा रहा है।

By Satish chand shuklaEdited By: Publish:Fri, 26 Feb 2021 11:05 AM (IST) Updated:Fri, 26 Feb 2021 12:04 PM (IST)
गोरखपुर में अगले महीने तैयार हो जाएगा इलेक्ट्रिक बसों के लिए चार्जिंग प्वाइंट, सिटी बस चलाने की तैयारी
इलेक्ट्रिक बस चार्जिग स्टेशन पर निर्माण कार्य का निरीक्षण करते नगर आयुक्त अंजनी कुमार सिंह व अन्य अधिकारी।

गोरखपुर, जेएनएन। महानगर में इलेक्ट्रिक बसें चलाने की योजना को अमलीजामा पहनाने की काम तेजी पर है। इसके लिए महेसरा में बनाए जा रहे इलेक्ट्रिक बस चार्जिंग स्टेशन का काम 31 मार्च तक पूरा कर लिया जाएगा। नगर आयुक्त अंजनी कुमार सिंह, चीफ इंजीनियर सुरेश चंद्र व अन्य अधिकारियों ने चार्जिंग स्टेशन के निर्माण कार्य का निरीक्षण किया और जल्द काम पूरा करने को कहा।

जंगल बहादुर अली में बन रहा चार्जिंग प्‍वाइंट

महेसरा के जंगल बहादुर अली में करीब 11.43 करोड़ रुपये की लागत से चार्जिंग प्वाइंट बनाया जा रहा है। यहां इलेक्ट्रिक बसों के चार्जिंग स्टेशन के लिए शेड, प्लेटफार्म, संपर्क मार्ग, रेन वाटर हार्वेङ्क्षस्टग सिस्टम, पंप रूम, गार्ड रूम व कार्यालय का निर्माण किया जा रहा है। निरीक्षण करने पहुंचे अधिकारियों ने निर्माण कार्य में तेजी लाने का निर्देश दिया है। चीफ इंजीनियर ने बताया कि चार्जिंग स्टेशन बनाने का काम काफी पहले से किया जा रहा है। गुरुवार को नगर आयुक्त के नेतृत्व में इसका निरीक्षण किया गया। काम की गुणवत्ता देखने के साथ ही काम में तेजी लाने को भी कहा गया है। निर्माण काम तेज हो गया है।

शहर में चलायी जाएंगी 25 इलेक्ट्रिक बसें

शहर में इलेक्ट्रिक बसों को चलाने की तैयारी है। उम्मीद जतायी जा रही है कि इसी साल लोगों को यह सुविधा मिल सकेगी। नगरीय परिवहन प्रणाली के तहत शासन ने महानगर में ऐसी 25 बसों के संचालन को मंजूरी दी है। नगर निगम ने इसके लिए रूट तय कर लिया है। इलेक्ट्रिक बसों के संचालन के मद्देनजर ही तैयारियां भी की जा रही हैं। इसी के तहत इलेक्ट्रिक बसों को चार्ज करने के लिए चार्जिंग स्टेशन का निर्माण किया जा रहा है। इलेक्ट्रिक बसों के संचालन से आवागमन को लेकर लोगों को काफी सहूलियत होगी। पर्यावरण संरक्षण के लिहाज से भी यह बेहतर कदम होगा। 

chat bot
आपका साथी