Nepal Smuggling Case: पाकिस्‍तान व अफगानिस्तान से नेपाल के रास्‍ते भारत आ रही चरस की खेप

नेपाल के रास्‍ते पाकिस्‍तान व अफगानिस्तान से चरस की खेप भारत आ रही है। यूपी के सिद्धार्थनगर जिले की नेपाल से सटी से 65 किमी लंबी खुली सीमा है। अराजकतत्व और तस्‍कर इसका लाभ उठाकर तस्‍करी करते हैं।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Fri, 25 Sep 2020 04:03 PM (IST) Updated:Sat, 26 Sep 2020 11:06 AM (IST)
Nepal Smuggling Case:  पाकिस्‍तान व अफगानिस्तान से नेपाल के रास्‍ते भारत आ रही चरस की खेप
भारत और नेपाल बार्डर का प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर।

प्रशांत सिंह, सिद्धार्थनगर। भारत में नेपाल से चरस की खेप आ रही है। नेपाल के कृष्णानगर थाना पुलिस ने 37 किलो नेपाली चरस के साथ दो महिला समेत तीन लोगों को गिरफ्तार किया था। दोनों महिलाओं ने चरस के पैकेट को अपने शरीर में बांध रखा था। यह नेपाल के जिला मकवानपुर व रोल्पा की निवासी है। यह जिले सुदूर पहाड़ियों में बसे हैं। इनके जिले से काठमांडू पहुंचना सुगम है और कृष्णानगर आना अति दुरुह कार्य बताया जाता है। पूछताछ में इन्होंने बताया कि यह चरस उन्हें मुंबई पहुंचाना था। इसके लिए उनका लखनऊ से ट्रेन के एसी कोच में आरक्षण भी कराया गया था। तस्करों का नेटवर्क इतना तगड़ा है कि बढ़नी रेलवे स्टेशन पर उन्हें भारतीय मोबाइल कंपनी का सिम भी मिल जाता। सवाल यह भी खड़ा होता है कि आखिर बढ़नी में इनको मदद करने वाले कौन से लोग हैं। फिलहाल पुलिस व खुफिया विभाग इनके नेटवर्क को खोजने में जुटी है। 23 सितंबर को नेपाल पुलिस ने चरस की खेप बरामद की थी। 

65 किमी लंबी खुली सीमा का लाभ उठाते हैैं तस्‍कर   

सिद्धार्थनगर जिले की नेपाल से सटी से 65 किमी लंबी खुली सीमा है। अराजकतत्व इसका लाभ उठाते हैं। कई ऐसे स्थान हैं, जहां सीमा पार करते ही यातायात के साधन आसानी से उपलब्ध हो जाते हैं। नेपाल का कृष्णानगर बार्डर भी ऐसा है। दोनों देश के कस्बे सटे हुए हैं। महज तीन सौ मीटर की दूरी पर रेलवे स्टेशन व रोडवेज बस मिल जाती है।  

पाक व अफगानिस्तान से आती है चरस की खेप

नेपाल में चरस की खेप पाकिस्तान व अफगानिस्तान से आती है। इसका पूर्व में खुलासा हो चुका है। जून 2019 में काठमांडू के त्रिभुवन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा पर नेपाल पुलिस व खुफिया विभाग की संयुक्त टीम ने 25 किलो चरस के साथ वाराणसी निवासी मनीष कुमार को गिरफ्तार किया था। यह गल्फ इंटरनेशनल एयरवेज से दुबई से चलकर नेपाल पहुंचा था। पूछताछ में इसने बताया था कि चरस की खेप पाक निवासी एक व्यक्ति ने सौंपी थी।

सक्रिय हुई पुलिस

सिद्धार्थनगर के पुलिस अधीक्षक राम अभिलाष त्रिपाठी ने बताया कि नेपाल में चरस पकड़े जाने की सूचना मिली है। नेपाल पुलिस से समन्वय स्थापित कर जानकारियां प्राप्त की जा रही है। इनके नेटवर्क की खोज में पुलिस को लगाया गया है। जनपद के कनेक्शन की खोज की जाएगी। चरस की बरामदगी पर काम किया जा रहा है। सभी थानेदारों को निर्देशित किया गया है कि वह अपने मुखबिर तंत्र को मजबूत करें।

chat bot
आपका साथी