यूपी टीईटी : परीक्षा का समय बदला, यह चीजें रहेंगी प्रतिबंधित

यूपी टीईटी में गोरखपुर में 18 नवंबर को 80 केंद्रों पर 46591 अभ्यर्थी परीक्षा देंगे। परीक्षा का समय बदल गया है। परीक्षा पहले 2.30 बजे से होनी थी, अब यह 3 बजे से 5.30 बजे से होगी।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Wed, 14 Nov 2018 04:26 PM (IST) Updated:Fri, 16 Nov 2018 04:49 PM (IST)
यूपी टीईटी : परीक्षा का समय बदला, यह चीजें रहेंगी प्रतिबंधित
यूपी टीईटी : परीक्षा का समय बदला, यह चीजें रहेंगी प्रतिबंधित

गोरखपुर, जेएनएन। 18 नवंबर को आयोजित होने वाली उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपी टीईटी) में जिले में 80 केंद्रों पर 46591 अभ्यर्थी परीक्षा देंगे। परीक्षा को शुचितापूर्ण तरीके से संपन्न कराने को हर केंद्र पर दो पर्यवेक्षक होंगे, जिनमें एक शिक्षा विभाग से जबकि एक किसी अन्य विभाग से होगा। प्रश्नपत्रों के पैकेट परीक्षा शुरू होने से दो घंटे पहले संबंधित मजिस्ट्रेट द्वारा केंद्र पर पहुंचाया जाएगा। परीक्षा शुरू होने से एक घंटे पहले केंद्र व्यवस्थापक द्वारा दो कक्ष निरीक्षक तथा पर्यवेक्षक की उपस्थिति में उसे खोला जाएगा। परीक्षा का समय भी बदल दिया गया है।

पहली पाली में प्राथमिक एवं दूसरी पाली में उच्‍च प्राथमिक स्तर की परीक्षा

पहली पाली में सुबह 10 बजे से 12.30 बजे तक प्राथमिक एवं दूसरी पाली में दोपहर बाद 3 से 5.30 बजे तक उ'च प्राथमिक स्तर की परीक्षा कराई जाएगी। पहली पाली में 28669 एवं दूसरी पाली में 17922 अभ्यर्थी परीक्षा देंगे। प्राथमिक स्तर के लिए 50 केंद्र, जबकि उच्‍च प्राथमिक स्तर के लिए 30 केंद्र बनाए गए हैं। तीन सचल दल परीक्षा पर निगरानी रखेंगे। 23 स्टेटिक मजिस्ट्रेट भी लगाए गए हैं। परीक्षा में शिक्षा विभाग से 80 एवं अन्य सरकारी विभागों से 80 पर्यवेक्षक लगाए गए हैं।

क्या लेकर जाएं अभ्यर्थी

अभ्यर्थियों को परीक्षा शुरू होने से 30 मिनट पहले प्रवेश दिया जाएगा। परीक्षा शुरू हो जाने के 10 मिनट बाद किसी को प्रवेश नहीं दिया जाएगा। अभ्यर्थी को प्रवेश पत्र, एक आइडी (जिसपर प्रवेश पत्र पर अंकित फोटो हो), प्रशिक्षण प्रमाण पत्र, प्रशिक्षण के किसी भी सेमेस्टर के अंकपत्र की मूलप्रति लेकर जाना होगा। इसके बिना परीक्षा कक्ष में प्रवेश नहीं मिलेगा।

यह रहेगा प्रतिबंधित

परीक्षा केंद्र में मोबाइल, कैलकुलेटर, अन्य यांत्रिक डिवाइस, किताबें, नोटबुक या कोई अन्य कागज लेकर जाना प्रतिबंधित होगा।

समय में हुआ बदलाव

डीआइओएस ज्ञानेंद्र प्रताप सिंह भदौरिया ने बताया कि शासन के निर्देशानुसार टीईटी द्वितीय पाली (उच्‍च प्राथमिक स्तर) की परीक्षा के समय में संशोधन किया गया है। यह परीक्षा पहले 2.30 बजे से होनी थी, अब यह 3 बजे से 5.30 बजे से होगी।

तैयारी पूरी

इस संबंध में जिला विद्यालय निरीक्षक ज्ञानेंद्र प्रताप सिंह भदौरिया ने बताया कि यूपी टीईटी को लेकर तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। शुचिता के पूरे इंतजाम किए गए हैं। किसी प्रकार की गड़बड़ी नहीं होने पाएगी। 80 केंद्रों पर परीक्षा संपन्न होगी और हर केंद्र पर दो पर्यवेक्षक मौजूद होंगे।

chat bot
आपका साथी