Gorakhpur Weather News: बादलों ने डाला डेरा; कल से हल्की, 19 व 20 मई को तेज बारिश के आसार

​​​​Gorakhpurweatherforecast पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने के कारण आने वाले दो तीन दिनों में गोरखपुर में बारिश की संभावना है। पिछले दो दिनों की गर्मी से लोग बेचैन देखे जा रहे थे। मौसम विशेषज्ञ कैलाश पाण्‍डेय ने कहा कि इस बार मई माह में अच्‍छी बारिश के आसार हैं।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Mon, 17 May 2021 01:18 PM (IST) Updated:Mon, 17 May 2021 06:35 PM (IST)
Gorakhpur Weather News: बादलों ने डाला डेरा; कल से हल्की, 19 व 20 मई को तेज बारिश के आसार
गोरखपुर में सोमवार को आसमान में बादल छाए हुए हैं। - जागरण

गोरखपुर, जेएनएन। उमस भरी गर्मी के बाद सोमवार दोपहर से बादलों ने डेरा डाल दिया है। मंगलवार से बारिश के आसार हैं। मंगलवार को हल्‍की बारिश तथा बुधवार व गुरुवार को तेज बारिश होने की संभावना है। इस बार उम्‍मीद है कि मई माह में बारिश को लेकर पिछले 40 वर्षों का रिकार्ड टूट जाएगा। 

सर्वाधिक बारिश का रिकार्ड 

मई माह में अभी तक 88 मिलीमीटर बारिश हो चुकी है। पिछले 40 वर्षों में बीते वर्ष 2020 में मई माह में सर्वाधिक 89.3 मिलीमीटर बारिश हुई थी। मई माह में अभी 14 दिन शेष हैं। उम्‍मीद की जा रही है कि मई में सर्वाधिक बारिश का रिकार्ड अगले दो तीन दिनों के भीतर ही टूट जाएगा। 

पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने के कारण बारिश की संभावना

बता दें पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने के कारण आने वाले दो तीन दिनों में बारिश की संभावना है। सोमवार दोपहर बादल घिरने से लोगों ने राहत की सांस ली। पिछले दो दिनों की गर्मी से लोग बेचैन देखे जा रहे थे। मौसम विशेषज्ञ कैलाश पाण्‍डेय ने कहा कि इस बार मई माह में अच्‍छी बारिश के आसार हैं। पिछले चालीस वर्षों में मई 2020 में सर्वाधिक 89.3 मिलीमीटर बारिश हुई थी। इस बार तो अभी 88 मिलीमीटर बारिश हो चुकी है। ऐसे में थोड़ी बहुत भी बारिश हुई तो पिछला रिकार्ड टूट जाएगा। 

16 मई रहा इस वर्ष का सबसे गर्म दिन 

वर्ष 2021 का 16 मई रविवार सबसे गर्म दिन रहा। रविवार को दिन का अधिकतम तापमान 41 डिग्री सेल्सियस रहा। यह मई माह के औसत अधिकतम तापमान से करीब 2.5 डिग्री सेल्सियस अधिक है। हालांकि आने वाले दिनों में बारिश होने से तापमान में गिरावट आएगी। 

मई माह का औसत

औसत अधिकतम तापमान- 38.3 डिग्री सेल्सियस 

औसत न्‍यूनतम तापमान- 24.5 डिग्री सेल्सियस 

औसत वर्षा- 45.2 मिलीमीटर 

औसत वर्षा दिन- तीन दिन 

औसत गर्जन दिन- पांच

chat bot
आपका साथी