बीईओ का फर्जी हस्‍ताक्षर बनाकर जारी कर दिया प्रमाण-पत्र, दो की सेवा होगी समाप्‍त

ब्लाक संसाधन केंद्र बीआरसी नाथनगर पर तैनात कंप्यूटर आपरेटर द्वारा खंड शिक्षा अधिकारी (बीईओ) का फर्जी हस्ताक्षर बनाकर अपने सहयोगी लेखाकार का वेतन प्रमाण-पत्र जारी किए जाने का मामला सामने आया है। बीईओ ने प्रभारी बीएसए को दोनों आरोपितों की सेवा समाप्त करने की संस्तुति की है।

By Rahul SrivastavaEdited By: Publish:Thu, 29 Jul 2021 08:15 PM (IST) Updated:Thu, 29 Jul 2021 08:15 PM (IST)
बीईओ का फर्जी हस्‍ताक्षर बनाकर जारी कर दिया प्रमाण-पत्र, दो की सेवा होगी समाप्‍त
बीईओ का फर्जी हस्‍ताक्षर कर जारी कर दिया प्रमाण-पत्र। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

गोरखपुर, जागरण संवाददाता : संतकबीर नगर जिले में ब्लाक संसाधन केंद्र बीआरसी नाथनगर पर तैनात कंप्यूटर आपरेटर द्वारा खंड शिक्षा अधिकारी (बीईओ) का फर्जी हस्ताक्षर बनाकर अपने सहयोगी लेखाकार का वेतन प्रमाण-पत्र जारी किए जाने का मामला सामने आया है। बीईओ ने प्रभारी बीएसए को दोनों आरोपितों की सेवा समाप्त करने की संस्तुति करने के साथ ही आरोपितों पर मुकदमा दर्ज करवाने के लिए पत्र भेजा है।

संविदा लेखाकार का फर्जी वेतन प्रमाण-पत्र कर दिया निर्गत

उच्चाधिकारियों को भेजे गए पत्र में बीईओ नाथनगर ध्रुव प्रसाद जायसवाल ने लिखा है कि बीआरसी पर तैनात संविदा कंप्यूटर आपरेटर यशोदानंद तिवारी ने अपने सहयोगी संविदा के लेखाकार शेखर प्रताप सिंह का फर्जी वेतन प्रमाण पत्र निर्गत कर दिया है। यह उनके फर्जी हस्ताक्षर से जारी कर दिया गया है। लेखाकार का मानदेय 11 हजार रुपये प्रतिमाह होने के बाद भी कंप्यूटर आपरेटर ने 30 हजार रुपये मासिक दिखाया है। बात यहीं तक सीमित नहीं है्, लेखाकार को नियमित कर्मचारी बताने के लिए प्रतिमाह 87 रुपये जीआइएस (जनरल इंश्योरेंस ) कटना भी दिखाया है। उन्होंने लिखा है कि इस फर्जी वेतन प्रमाण पत्र का दुरुपयोग कहां और किस रूप में किया गया है, इसकी जांच आवश्यक है।

कंप्‍यूटर आपरेटर व लेखाकार की सेवा समाप्ति की संस्‍तुति

बीईओ ने बीएसए से कंप्यूटर आपरेटर व लेखाकार की सेवा समाप्त करने की संस्तुति के साथ पत्र भेजा है। प्रभारी बीएसए गिरीश कुमार सिंह ने कहा कि मामले की जांच करवाई जा रही है। जांच में मामला सत्य मिलने पर सेवा समाप्ति के साथ ही मुकदमे की कार्रवाई भी की जाएगी।

कार्यबहिष्कार खत्म, काम पर लौटे पंचायत सचिव

हैंसर बाजार के पूर्व ब्लाक प्रमुख के द्वारा ग्राम पंचायत अधिकारी चंदन सिंह की पिटाई से नाराज चल रहे जनपद के पंचायत सचिवों ने कार्यबहिष्कार खत्म कर दिया। सभी पंचायत सचिवों ने अपने-अपने ब्लाक मुख्यालय में सरकारी कामकाज निपटाया। डीएम दिव्या मित्तल ने पंचायत सचिवों के साथ वार्ता की थी। ग्राम पंचायत अधिकारी पिटाई प्रकरण में न्याय दिलाने का आश्वासन दिया था। इस पर पंचायत सचिवों ने अनिश्चतकाल के लिए प्रस्तावित कार्यबहिष्कार को स्थगित कर दिया। घनघटा के पुलिस क्षेत्राधिकारी राम प्रकाश गुरुवार को हैंसर ब्लाक पर पहुंचकर वहां के कर्मचारियों से घटना के बारे में जानकारी ली।

chat bot
आपका साथी