सीबीएसई आसान करेगा नौंवी से बारहवीं तक के विद्यार्थी के करियर चुनने की राह, लांच हुआ पोर्टल

सीबीएसई अपने विद्यार्थियों को करियर चुनने में मदद करेगा। बोर्ड इसके लिए यूनीसेफ के साथ मिलकर छात्रहित में कार्य करेगा। बोर्ड के पोर्टल के जरिए विद्यार्थियों को उनके आगे के करियर तय करने के लिए विशेषज्ञों द्वारा निश्शुल्क परामर्श दिया जाएगा।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Wed, 11 Aug 2021 03:03 PM (IST) Updated:Wed, 11 Aug 2021 03:03 PM (IST)
सीबीएसई आसान करेगा नौंवी से बारहवीं तक के विद्यार्थी के करियर चुनने की राह, लांच हुआ पोर्टल
सीबीएसई अपने छात्रों को कर‍ियर चुनने की राह आसान करेगा। - प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) विद्यार्थियों के करियर चुनने में मदद कर उनकी राह आसान करेगा। बोर्ड इसके लिए यूनीसेफ के साथ मिलकर छात्रहित में कार्य करेगा। बोर्ड के पोर्टल के जरिए विद्यार्थियों को उनके आगे के करियर तय करने के लिए विशेषज्ञों द्वारा निश्शुल्क परामर्श दिया जाएगा।

विद्यार्थियों को आनलाइन निश्शुल्क परामर्श देंगे विशेषज्ञ

सीबीएसई के करियर गाइड पोर्टल से कक्षा नौंवी से बारहवीं तक के विद्यार्थी लाभान्वित हो सकते हैं। नई शिक्षा नीति 2020 के तहत सीबीएसई ने यह पोर्टल लांच किया है। जिसमें सीबीएसई के विभिन्न विशेषज्ञ विद्यार्थियों के सवालों का जवाब व उन्हें सही गाइड करने के लिए आनलाइन उपलब्ध होंगे।

पोर्टल पर 560 से अधिक करियर की जानकारी म‍िलेगी

इस पोर्टल के माध्यम से 560 से अधिक करियर की जानकारी किसी एक भाषा की बजाय ह‍िंंदी, अंग्रेजी समेत आठ भाषाओं में एक साथ मिल सकेगी। विद्यार्थी पोर्टल पर cbsecareerguidance.com ल‍िंक के जरिए जा सकते हैं।

स्कालरशिप व प्रवेश परीक्षाओं का भी मिलेगा ब्योरा

सीबीएसई के पोर्टल पर सिर्फ करियर संबंधी जानकारी ही नहीं मिलेगी बल्कि इस पर विद्यार्थियों को स्कालरशिप से लेकर प्रवेश परीक्षाओं का ब्योरा भी आसानी से मिल सकेगा। यही नहीं बोर्ड से संबद्ध स्कूलों के ब'चे पोर्टल पर स्वयं का करियर डेस बोर्ड भी बना सकेंगे। पोर्टल की खासियत यह होगी कि इस पर हजारों कालेजों तथा वोकेशनल संस्थानों के पाठ्यक्रम भी उपलब्ध होंगे, जो विद्यार्थियों के लिए फायदेमंद साबित होंगे।

पोर्टल से दो-दो शिक्षकों को जोड़ेंगे स्कूल

सीबीएसई के पोर्टल से प्रत्येक स्कूल अपने यहां के दो शिक्षकों को जोड़ेंगे। इनमें एक नौंवी व दसवीं तथा दूसरा 11वीं व 12वीं के अध्यापक होंगे। यह करियर काउंसलर की भूमिका निभाएंगे।

विद्यार्थियों के हित में सीबीएसई की यह एक अच्‍छी पहल है। इससे रोजगारपरक शिक्षा को बढ़ावा देने में मदद मिलेगी। बोर्ड ने यह पहल नई शिक्षा को नीति को ध्यान में रखकर किया है। - अजीत दीक्षित, जिला समन्वयक, सीबीएसई।

chat bot
आपका साथी