प्रायोगिक परीक्षा पर रहेगी सीबीएसई की नजर- भेजनी होगी वीडियो, फोटोग्राफ व लोकेशन

सीबीएसई की प्रथम चरण की बोर्ड परीक्षा से पूर्व ही विद्यालयों को अपने-अपने स्तर पर हाईस्कूल व इंटर के विद्यार्थियों की प्रायोगिक परीक्षा करानी होगी। परीक्षा समय से शुचितापूर्ण हो रही है या नहीं इसके लिए संबंधित स्कूलों को अपनी रिपोर्ट के साथ फोटो व वीडियो भी भेजनी होगी।

Pradeep SrivastavaMon, 25 Oct 2021 01:20 PM (IST)
सीबीएसई बोर्ड ने प्रायोग‍िक परीक्षा की गाइडलाइन जारी कर दी है। - प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की प्रथम चरण की बोर्ड परीक्षा से पूर्व ही विद्यालयों को अपने-अपने स्तर पर हाईस्कूल व इंटर के विद्यार्थियों की प्रायोगिक परीक्षा करानी होगी। प्रायोगिक परीक्षा स्कूल में समय से शुचितापूर्ण हो रही है या नहीं इसके लिए संबंधित स्कूलों को अपनी रिपोर्ट के साथ ईसीएल (एग्जाम सेंटर लोकेटर), फोटो व वीडियो भी भेजनी होगी। बोर्ड ने प्रायोगिक परीक्षा पर नजर रखने व परीक्षा ठीक से हो रही है या नहीं इसके लिए सभी स्कूल प्रबंधकों व प्रधानाचार्यों को निर्देश दे दिए हैं।

आफलाइन होगी परीक्षा

सीबीएसई की पहले चरण की परीक्षा आफलाइन होने वाली है। प्रायोगिक परीक्षा भी आफलाइन ही होगी। विद्यार्थियों को प्रायोगिक परीक्षा किसी दूसरे केंद्र पर नहीं बल्कि अपने केंद्र पर देनी होगी। हाईस्कूल की बोर्ड परीक्षाएं 30 नवंबर से 11 दिसंबर एवं 12 वीं की परीक्षाएं एक दिसंबर से 22 दिसंबर तक प्रस्तावित हैं। हाईस्कूल और इंटर की परीक्षाओं में प्रश्न पत्र हल करने के लिए छात्रों को डेढ़ घंटे का समय मिलेगा। परीक्षाएं बहुविकल्पीय प्रश्न पत्र प्रणाली के आधार पर 50 फीसद पाठ्यक्रम के साथ होंगी।

बोर्ड ने परीक्षाओं से पूर्व स्कूलों को प्रायोगिक परीक्षा पूर्ण कराने के निर्देश दे दिए हैं। ताकि प्रथम चरण की बोर्ड परीक्षा समय से आयोजित की जा सके। परीक्षा के दौरान पारदर्शिता बनी रहे और किसी तरह की कोई गड़बड़ी न हो इसके लिए बोर्ड ने सभी स्कूलों से एग्जाम सेंटर लोकेटर, वीडियो व फोटो भेजने को कहा गया है। मुख्य परीक्षा के लिए केंद्रों का निर्धारण अंतिम चरण में है। साथ ही अन्य तैयारियों को भी अंतिम रूप दिया जा रहा है। बोर्ड का निर्देश मिलने पर परीक्षा केंद्रों की सूची जारी की जाएगी। - अजीत दीक्षित, जिला समन्वयक, सीबीएसई।

परीक्षा की तैयारी में फिर यूपी बोर्ड सुस्त

बाेर्ड परीक्षा की तैयारियों को लेकर इस बार भी यूपी बोर्ड की सुस्ती बरकरार है। जबकि सीबीएसई व आइसीएसई बोर्ड परीक्षा की तिथि घोषित करने के साथ माडल प्रश्न पत्र तक जारी कर चुके हैं। बोर्ड ने न तो केंद्र निर्धारण को लेकर बीते वर्षों की तरह इस बार गंभीर दिख रहा है और न ही कक्ष निरीक्षकों की सूची तैयार किए जाने कि दिशा में ही कोई प्रयास दिख रहा है। यह स्थिति तब हैं जब लगभग अक्टूबर माह बीतने को है। यूपी बोर्ड की इस सुस्ती को देखकर इस बार फिर परीक्षा में विलंब होने की स्थित बनने लगी है।

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की परीक्षा की तैयारियों पर नजर डालें तो 10वीं और 12वीं के पहले चरण की परीक्षा की समय सारिणी जारी कर दी है। 30 नवंबर से 11 दिसंबर तक 10वीं और एक से 22 दिसंबर तक 12वीं के परीक्षा होंगे। समय सारिणी आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर जारी की गई। इसी तरह काउंसिल फार द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (सीआइसीएसई) 2021-2022 ने भी प्रथम सेमेस्टर की बोर्ड परीक्षा का परीक्षा कार्यक्रम जारी कर दिया है। जिसके तहत 10वीं की परीक्षा 29 नवंबर से शुरू होकर 16 दिसंबर तक चलेगी। 12वीं की परीक्षा 22 नवंबर से शुरू होकर 20 दिसंबर को समाप्त होगी। दसवीं की परीक्षा एक व 12वीं की परीक्षा डेढ़ घंटे की होगी। जिले में इस बार 20 स्कूलों के लगभग सात हजार विद्यार्थी परीक्षा में शामिल होंगे।

वंचित विद्यार्थी आठ नवंबर तक भर सकेंगे बोर्ड परीक्षा फार्म

बोर्ड ने हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के परीक्षा फार्म भरने से वंचित रह गए संस्थागत विद्यार्थियों को एक और मौका दिया है। अब आठ नवंबर तक अपने बोर्ड परीक्षा फार्म भर पाएंगे।

बोर्ड द्वारा जारी आदेश में विद्यार्थी 100 रुपये विलंब शुल्क के साथ आठ नवंबर 2021 तक आवेदन कर पाएंगे। पहले अंतिम तिथि 19 अक्टूबर 2021 निर्धारित की गई थी। वहीं इसी दिन तक कक्षा नौवीं और 11वीं में पढ़ रहे विद्यार्थियों का अग्रिम पंजीकरण 50 रुपये शुल्क लेकर किया जाएगा।

बोर्ड की परीक्षा की तैयारियां शुरू हो गई है। बोर्ड के निर्देश पर जल्द ही परीक्षा केंद्रों का निर्धारण शुरू कर दिया जाएगा। - ज्ञानेंद्र प्रताप सिंह भदौरिया, डीआइओएस।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.