CBSE: बोर्ड ने स्‍कूलों में प्रैक्टिकल की परीक्षा के लिए परीक्षकों की सूची भेजी

कोविड-19 को देखते हुए प्रायोगिक परीक्षा छात्र-छात्राओं को छोटे-छोटे समूहों में बांटकर ली जाएगी। एक बैच में 20 से 25 छात्र ही शामिल होंगे। जिन स्कूलों में दो लैब हैं वहां दो बैच एक साथ एक समय में परीक्षा ले सकते हैं।

By Satish chand shuklaEdited By: Publish:Tue, 02 Mar 2021 07:30 PM (IST) Updated:Tue, 02 Mar 2021 07:30 PM (IST)
CBSE: बोर्ड ने स्‍कूलों में प्रैक्टिकल की परीक्षा के लिए परीक्षकों  की सूची भेजी
केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड का प्रतीकात्‍मक फाइल फोटो, जेएनएन।

गोरखपुर, जेएनएन। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने परीक्षकों व पर्यवेक्षक की नियुक्ति कर सूची सभी विद्यालयों को भेज दी है। यूं तो बोर्ड द्वारा निर्धारित तिथि के अनुसार पहली मार्च से ही परीक्षा शुरू हो गई है, लेकिन अभी तक जिले में परीक्षा शुरू नहीं हुई है। स्कूल बोर्ड से निर्धारित तिथि पहली मार्च से 11 जून के बीच अपनी सुविधानुसार पर्यवेक्षक बुलाकर परीक्षा कराएंगे। इस बार कोरोना-19 गाइड लाइन के अनुसार परीक्षा होगी। हर बैच की परीक्षा के बाद प्रयोगशाला को सैनिटाइज किया जाएगा। बैचवार बच्चों की संख्या कम होने पर परीक्षा लंबे समय तक चलेगी।

बच्‍चों को छोटे समूृहों में करने के बाद होगी परीक्षा

कोविड-19 को देखते हुए प्रायोगिक परीक्षा छात्र-छात्राओं को छोटे-छोटे समूहों में बांटकर ली जाएगी। एक बैच में 20 से 25 छात्र ही शामिल होंगे। जिन स्कूलों में दो लैब हैं, वहां दो बैच एक साथ, एक समय में परीक्षा ले सकते हैं। जबकि पूर्व में 30 से 40 छात्र एक बैच में परीक्षा देते थे। प्रैक्टिकल के साथ-साथ आंतरिक मूल्यांकन भी किया जाएगा। बोर्ड ने सभी स्कूलों  को 11 जून तक प्रायोगिक परीक्षा खत्म करते हुए आंतरिेक मूल्यांकन भी हर हाल में पूरा कर लेने का निर्देश दिया है। 11 जून को स्कूलों द्वारा तैयार रिपोर्ट बोर्ड की वेबसाइट पर अपलोड करनी होगी।

बोर्ड ने स्कूलों को भेजी पर्यवेक्षकों व परीक्षकों की सूची

सीबीएसई के  जिला समन्वयक अजित दीक्षित का कहना है कि सीबीएसईबोर्ड ने सभी स्कूलों को पर्यवेक्षक व परीक्षकों की तैनाती कर सूची भेज दी है। स्कूल पर्यवेक्षक व परीक्षकों से अपनी सुविधानुसार समय लेकर परीक्षा कराएंगे। इस बार परीक्षा कोरोना गाइडलाइन के अनुसार संचालित होगी। इसके लिए बोर्ड ने स्कूलों को पहले ही निर्देश दिए हैं। वहीं आरपीएम एकेडमी के निदेशक अजय शाही का कहना है कि परीक्षा की तैयारी पूरी कर ली गई है। परीक्षकों व पर्यवेक्षकों से समय लेकर जल्द ही परीक्षा शुरू करा दी जाएगी।

chat bot
आपका साथी