CBSE Result 2021: अंत‍िम चरण में पहुंची र‍िजल्‍ट घोषित करने की प्रक्रिया, अंक अपलोड करने की तिथि समाप्त

CBSE Result 2021 सीबीएसई की 12वीं की मूल्यांकन प्रक्रिया अंतिम चरण में पहुंच चुकी है। स्कूलों द्वारा पोर्टल पर अंक अपलोड करने की अंतिम तिथि समाप्त हो चुकी है। ऐसे में अब विद्यार्थियों को रिजल्ट का इंतजार है।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Thu, 29 Jul 2021 06:10 AM (IST) Updated:Thu, 29 Jul 2021 02:39 PM (IST)
CBSE Result 2021: अंत‍िम चरण में पहुंची र‍िजल्‍ट घोषित करने की प्रक्रिया, अंक अपलोड करने की तिथि समाप्त
सीबीएसई बोर्ड का परीक्षा पर‍िणाम घोषित होने की प्रक्रि‍या अंत‍िम चरण में है। - प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की 12वीं की मूल्यांकन प्रक्रिया अंतिम चरण में पहुंच चुकी है। स्कूलों द्वारा पोर्टल पर अंक अपलोड करने की अंतिम तिथि समाप्त हो चुकी है। ऐसे में अब विद्यार्थियों को रिजल्ट का इंतजार है।

सीबीएसई ने स्कूलों को 12वीं के अंक अपलोड के लिए 25 जुलाई निर्धारित की थी तिथि

कोरोना के कारण 10वीं व 12वीं की बोर्ड परीक्षा रद होने के बाद बोर्ड ने मूल्यांकन का फार्मूला तय कर परिणाम घोषित करने का फैसला लिया। मूल्यांकन में हुई त्रुटि तथा अन्य गड़बड़ी के कारण बोर्ड को 12वीं के विद्यार्थियों के अंक पोर्टल पर अपलोड करने की तिथि दूसरी बार बढ़ाकर 25 जुलाई कर करनी पड़ी थी, जो अब समाप्त हो चुकी है। अब बोर्ड द्वारा सभी स्कूलों से प्राप्त ब्योरा को जुटाकर उनका सत्यापन किया जाएगा, जिसके बाद परिणाम घोषित हो जाएगा।

आइसीएसई के रिजल्ट जारी करने के बाद अब सीबीएसई बोर्ड के विद्यार्थियों की निगाहें अब उनके अपने रिजल्ट पर टिक गई है। इसकी वजह है की कही रिजल्ट में विलंब होने के कारण वह उ'च शिक्षा संस्थानों में प्रवेश के लिए आवेदन करने से चूक न जाए। कई छात्र-छात्राएं स्कूलों में फोन कर रिजल्ट कब तक आएगा इसकी सूचना ले रहे हैं। फोन पर रिजल्ट संबंधी जानकारी लेने के साथ ही उनका यह भी कहना है कि अब परिणाम घोषित करने में बोर्ड को और अधिक देरी नहीं करना चाहिए।

बोर्ड द्वारा अंक अपलोड करने की अंतिम तिथि 25 जुलाई निर्धारित थी। स्कूलों ने अंक अपलोड करने का कार्य पूर्ण कर लिया है। यदि कोई स्कूल किसी कारणवश अंक अपलोड नहीं किया है तो सीबीएसई पहले ही स्पष्ट कर चुका है कि उनका रिजल्ट 31 जुलाई के बाद दूसरे चरण में घोषित किया जाएगा। - अजीत दीक्षित, जिला समन्वयक, सीबीएसई।

chat bot
आपका साथी