CBSE Borad Exam: 10वीं व 12वीं की परीक्षा दूसरे शहर से कराने को सीबीएसई की हरी झंडी

CBSE Borad Exam 2021 बोर्ड ने सर्कुलर जारी कर कहा है कि सीबीएसई के संज्ञान में आया है कि कोरोना के दौरान कई विद्यार्थी अपने स्कूल वाले शहर में नहीं हैं। ऐसे में उन्हें परीक्षा केंद्र बदलने का विकल्प दिया जा रहा है।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Wed, 10 Nov 2021 11:18 AM (IST) Updated:Wed, 10 Nov 2021 03:36 PM (IST)
CBSE Borad Exam: 10वीं व 12वीं की परीक्षा दूसरे शहर से कराने को सीबीएसई की हरी झंडी
बोर्ड परीक्षा क‍िसी भी शहर से देने का सकुर्लर सीबीएसई ने जारी कर द‍िया है। - प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने पहले चरण की 10वीं व 12वीं की बोर्ड परीक्षा देने वाले विद्यार्थियों को दूसरे शहर से परीक्षा देने की सुविधा देते हुए इसके लिए उन्हें अपने स्कूल से आवेदन करने को हरी झंडी दे दी है। ऐसे विद्यार्थी जो अपने स्कूल वाले शहर में नहीं रहकर देश के किसी अन्य शहर में रह रहे हैं तो वह अपने संबंधित स्कूल से इसके लिए 10 नवंबर की मध्य रात्रि तक अनुरोध कर सकते हैं। स्कूल विद्यार्थियों के अनुरोध को एकत्र कर 12 नवंबर की मध्य रात्रि तक बोर्ड की वेबसाइट पर अपलोड करेंगे। आवेदन करने की तिथि घोषित करते हुए बोर्ड ने विद्यार्थियों को इसके लिए सिर्फ एक दिन का ही मौका दिया है।

आज आवेदन करने से चूके तो फिर निर्धारित केंद्र पर ही देनी होगी परीक्षा

बोर्ड ने सर्कुलर जारी कर कहा है कि सीबीएसई के संज्ञान में आया है कि कोरोना के दौरान कई विद्यार्थी अपने स्कूल वाले शहर में नहीं हैं। ऐसे में उन्हें परीक्षा केंद्र बदलने का विकल्प दिया जा रहा है। बोर्ड ने विद्यार्थियों से तय तिथि के भीतर आवेदन करने को कहा है। इसके बाद परीक्षा केंद्र के लिए शहर बदलने के अनुरोध को स्वीकार नहीं किया जाएगा। सीबीएसई की दसवीं की परीक्षा 17 व बारहवीं की परीक्षा 16 नवंबर से प्रारंभ हो रही है।

परीक्षा के लिए बोर्ड ने जारी किए प्रवेश पत्र

सीबीएसई ने मंगलवार को प्रथम चरण की बोर्ड परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र जारी कर दिए। जिन छात्र-छात्राओं ने 10वीं और 12वीं के लिए पंजीकरण किया है, वे बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। बोर्ड द्वारा परीक्षा के प्रवेश पत्र विद्यार्थियों के उनके संबंधित स्कूलों के आफिशियिल पोर्टल पर अपलोड किए जाएंगे। अपलोड होने के बाद विद्यार्थी अपने-अपने स्कूलों से व्यक्तिगत प्रवेश पत्र प्राप्त कर सकेंगे।

दूसरे शहर में रह रहे विद्यार्थियों की सुविधा के लिए बोर्ड ने यह पहल की है। बोर्ड ने आवेदन करने के लिए विद्यार्थियों को सिर्फ एक दिन का अवसर दिया है। ऐसे में 10 नवंबर को विद्यार्थी हर हाल में स्कूलों को परीक्षा केंद्र बदलने के विकल्प के लिए आवेदन कर दें। - अजीत दीक्षित, जिला समन्वयक, सीबीएसई।

chat bot
आपका साथी