महात्मा गांधी के बारे में बच्चों की सोच परखने की तैयारी, सीबीएसई ने जारी किया निर्देश Gorakhpur News

सीबीएसई के समस्त स्कूलों में बच्चों को परखने की तैयारी की जा रही है। उनसे महात्मा गांधी के बारे में जानकारी ली जाएगी। इसके लिए सीरीज चलाया जाएगा।

By Edited By: Publish:Sun, 18 Aug 2019 09:25 AM (IST) Updated:Sun, 18 Aug 2019 10:43 AM (IST)
महात्मा गांधी के बारे में बच्चों की सोच परखने की तैयारी, सीबीएसई ने जारी किया निर्देश Gorakhpur News
महात्मा गांधी के बारे में बच्चों की सोच परखने की तैयारी, सीबीएसई ने जारी किया निर्देश Gorakhpur News
गोरखपुर, जेएनएन। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के लोगों में स्वच्छता की भावना जागृत करने के लिए स्वच्छ भारत मिशन को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के जीवन से जोड़ा है। अब आने वाली पीढ़ी को भी उनके जीवन दर्शन से अवगत कराने की तैयारी की जा रही है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने यह परखने की तैयारी की है कि आज की पीढ़ी के बच्चे राष्ट्रपिता यानी बापू के बारे में क्या सोचते हैं, उनके विचारों के बारे में कितना जानते हैं।
इसी क्रम में 19 अगस्त से 30 अगस्त तक सीबीएसई स्कूलों में अभिव्यक्ति श्रृंखला (एक्सप्रेशन सीरिज) शुरू की जा रही है। जिले के स्कूलों को इस संबंध में निर्देश प्राप्त हो चुके हैं। क्या है अभिव्यक्ति श्रृंखला सीबीएसई की ओर से शुरू कर जी रही अभिव्यक्ति श्रृंखला महात्मा गांधी के जीवन, उनकी दृष्टि व उनके दर्शन पर आधारित होगी। इस रचनात्मक अभिव्यक्ति के जरिए यह पता लगाया जाएगा कि बच्चे राष्ट्रपिता के विचारों के बारे में क्या सोचते हैं और उनसे कितने प्रभावित हैं। इसमें कक्षा तीन से लेकर 12वीं तक के छात्र-छात्राओं को अलग-अलग वर्गो में शामिल किया जाएगा। सभी वर्ग में अलग-अलग विषय रखा गया है। सर्वश्रेष्ठ बच्चों का होगा चयन सभी स्कूल 19 से 30 अगस्त तक इस आधार पर कार्यक्रम आयोजित करेंगे।
31 अगस्त तक उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले बच्चों की सूची तैयार कर दो से तीन सितंबर तक सीबीएसई को भेजनी होगी। इसे सीबीएसई एक्सप्रेशन सीरिज एप के जरिए भेजना होगा। सभी प्रतिभागियों को उनके पंजीकृत ई मेल पर प्रमाण पत्र भेजा जाएगा। हर वर्ग में 10 सर्वश्रेष्ठ बच्चों को क्षेत्रीय स्तर पर एवं सीबीएसई मुख्यालय दिल्ली में तीन सर्वश्रेष्ठ बच्चों का चयन किया जाएगा। चार वर्गो में प्रतिभाग करेंगे बच्चे चार वर्गो में बच्चे इस श्रृंखला में अपनी अभिव्यक्ति कर सकेंगे। कक्षा तीन से पांच को प्राइमरी वर्ग, कक्षा छह से आठ तक मिडिल वर्ग, कक्षा नौ से 10 सेकेंडरी वर्ग एवं कक्षा 11 से 12 सीनियर सेकेंडरी वर्ग में प्रतियोगिता होगी।
बच्चों को पैराग्राफ राइटिंग से लेकर, निबंध, कविता या पेंटिंग के जरिए दिए गए विषय पर अभिव्यक्ति करनी होगी। विषय भी काफी मजेदार हैं जैसे प्राइमरी के बच्चों को 'पिछली रात बापू मेरे सपने में आए और यह बताया..' विषय पर पैराग्राफ लिखना होगा। काफी कुछ मिलेगा सीखने को आर्मी पब्लिक स्कूल प्रधानाचार्य विशाल त्रिपाठी का कहना है कि स्कूलों को सीबीएसई की ओर से अभिव्यक्ति श्रृंखला आयोजित करने का निर्देश दिया गया है। समय से इस कार्यक्रम को आयोजित कराया जाएगा। निश्चित ही बच्चों को काफी कुछ सीखने को मिलेगा।
chat bot
आपका साथी