CBSE ने परीक्षा का नियम बदला, छात्र अब दो बार दे सकेंगे कंपार्टमेंट परीक्षा

सीबीएसई ने छात्रों को दो बार कंपार्टमेंटल परीक्षा देने का विकल्प दिया है। एक बार स्कूल व दूसरी बार बोर्ड द्वारा यह परीक्षा ली जाएगी। जो छात्र स्कूल के आंतरिक मूल्यांकन में पास नहीं होंगे ऐसे छात्रों के लिए बोर्ड स्तर पर कंपार्टमेंट परीक्षा आयोजित की जाएगी।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Sat, 15 May 2021 07:31 PM (IST) Updated:Sun, 16 May 2021 09:05 AM (IST)
CBSE ने परीक्षा का नियम बदला, छात्र अब दो बार दे सकेंगे कंपार्टमेंट परीक्षा
सीबीएसई ने परीक्षा का नियम बदल दिया है। - प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

गोरखपुर, प्रभात कुमार पाठक। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने छात्रों को दो बार कंपार्टमेंटल परीक्षा देने का विकल्प दिया है। एक बार स्कूल व दूसरी बार बोर्ड द्वारा यह परीक्षा ली जाएगी। जो छात्र स्कूल के आंतरिक मूल्यांकन में पास नहीं होंगे ऐसे छात्रों के लिए बोर्ड स्तर पर कंपार्टमेंट परीक्षा आयोजित की जाएगी। जबकि स्कूल द्वारा आनलाइन कंपार्टमेंट परीक्षा ली जाएगी।

सैंपल पेपर के आधार पर प्रश्न पत्र तैयार करेंगे स्कूल

परीक्षा के लिए बोर्ड स्कूलों को दस सेट सैंपल पेपर भेजेगा। इसमें से स्कूल द्वारा एक का चयन किया जाएगा। फिर इसी आधार पर स्कूल अपना प्रश्न पत्र पर तैयार करेगा। बोर्ड ने यह व्यवस्था पहली बार लागू की है। जिसे शिक्षक छात्रों के लिए फायदेमंद बता रहे हैं।

अभी तक सिर्फ बोर्ड द्वारा ही ली जाती थी कंपार्टमेंट परीक्षा

अभी तक कंपार्टमेंट परीक्षा बोर्ड द्वारा ही ली जाती थी। बोर्ड द्वारा परीक्षाफल घोषित होने के बाद जो छात्र एक या दो विषयों में फेल होते थे उनके लिए कंपार्टमेंट परीक्षा आयोजित की जाती थी। कोरोना संक्रमण को देखते हुए इस बार बोर्ड ने स्कूल स्तर पर ही एक कंपार्टमेंट परीक्षा लेने का निर्देश दिया है। इसके बाद भी छात्र पास नहीं होते तो उन्हें बोर्ड द्वारा आयोजित कंपार्टमेंट परीक्षा में शामिल होने का मौका मिलेगा।

सीबीएसई के जिला समन्वयक ने कहा

इस संबंध में सीबीएसई के जिला समन्वयक अजीत दीक्षित ने कहा कि कोरोना को देखते हुए बोर्ड ने पहली बार स्कूलों को भी कंपार्टमेंट परीक्षा कराने की अनुमति दी है। बोर्ड के परीक्षाफल से जो छात्र असंतुष्ट होंगे वह इस परीक्षा में शामिल हो सकते हैं। स्कूल यह परीक्षा आनलाइन संपादित कराएंगे। इसके लिए बोर्ड स्कूलों को सैंपल पेपर भेजेगा, जिसके आधार पर स्कूल प्रश्न पत्र तैयार करेंगे। बोर्ड की इस गाइडलाइन की सभी स्कूलों को जानकारी दे दी गई है। 

chat bot
आपका साथी