CBSE Board Exam 2021: अब ऐसे भरी होगी ओएमआर शीट, सीबीएसई ने जारी की नई गाइडलाइन

CBSE Board Exam 2021 सीबीएसई ने प्रथम चरण की चल रही बोर्ड परीक्षा को लेकर नया विशेष निर्देश जारी किया है। बोर्ड ने सभी प्रधानाचार्यों व केंद्र व्यवस्थापकों से ओएमआर शीट पर प्रश्नों का उत्तर देते समय बड़े (कैपिटल) अक्षरों का इस्तेमाल करने को कहा है।

Pradeep SrivastavaWed, 08 Dec 2021 07:02 AM (IST)
CBSE Board Exam 2021: सीबीएसई बोर्ड ने नई गाइडलाइन जारी की है। - प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने प्रथम चरण की चल रही बोर्ड परीक्षा को लेकर नया विशेष निर्देश जारी किया है। बोर्ड ने सभी प्रधानाचार्यों व केंद्र व्यवस्थापकों से ओएमआर (आप्टिकल मार्क रिकग्निशन) शीट पर प्रश्नों का उत्तर देते समय बड़े (कैपिटल) अक्षरों का इस्तेमाल करने को कहा है। बोर्ड ने यह निर्णय कापियों के मूल्यांकन में आ रही परेशानियों के मद्देनजर लिया है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने प्रथम चरण की चल रही बोर्ड परीक्षा को लेकर नया विशेष निर्देश जारी किया है। बोर्ड ने सभी प्रधानाचार्यों व केंद्र व्यवस्थापकों से ओएमआर (आप्टिकल मार्क रिकग्निशन) शीट पर प्रश्नों का उत्तर देते समय बड़े (कैपिटल) अक्षरों का इस्तेमाल करने को कहा है। बोर्ड ने यह निर्णय कापियों के मूल्यांकन में आ रही परेशानियों के मद्देनजर लिया है। माना जा रहा है इससे परीक्षाथिैयों व परीक्षकों को काफी सहूल‍ियत होगी।

मूल्यांकन के दौरान आ रही परेशानियों के मद्देनजर बोर्ड ने लिया निर्णय

बोर्ड ने कहा है कि अंग्रेजी के छोटे (स्माल) अक्षरों के इस्तेमाल से कापियों का मूल्यांकन करते समय ए और डी तथा बी और डी में भ्रम की स्थिति पैदा हो जा रही थी। परीक्षा केंद्रों पर पेपर समाप्त होने के बाद मूल्यांकन के दौरान ए, बी, सी व डी में एकरूपता देखने को मिल रही थी। जिससे मूल्यांकन में कई तरह की समस्याएं पैदा हो रही थी। ऐसे में इसका एक मात्र उपाय शेष प्रश्नपत्रों की परीक्षाओं में अंग्रेजी के बड़े (कैपिटल) अक्षरों का इस्तेमाल है।

अब से लेकर परीक्षा के अंत तक उत्तर लिखने में कैपिटल अक्षरों को प्रयोग करेंगे विद्यार्थी

इस समय सीबीएसई प्रथम चरण की 10वीं तथा 12वीं की परीक्षाएं चल रही है। परीक्षा के बाद बोर्ड द्वारा उत्तर कुंजी जारी की जा रही है। जिसके बाद शाम चार बजे तक परीक्षा केंद्रों पर ही उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन कर नंबर बोर्ड की वेबसाइट पर अपलोड कर दी जा रही है।

मूल्यांकन के दौरान परीक्षक छोटे व बड़े अक्षरों के बीच अंतर नहीं कर पा रहे थे। जिससे मूल्यांकन में अधिक समय लग रहा था। इसलिए बोर्ड ने अब से लेकर अंत तक होने वाली परीक्षाओं में उत्तर अंग्रेजी के बड़े (कैपिटल) अक्षरों में देने का निर्देश दिया है। विद्यालय के सभी प्रधानाचार्यों को निरीक्षण कार्य पर जाने वाले शिक्षकों और छात्रों को इस निर्देशों की जानकारी देेने को कहा गया है। -अजीत दीक्षित, जिला समन्वयक, सीबीएसई।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.