CBSE Bord: 10वीं व 12वीं के विद्यार्थियों के अंक सुधार परीक्षा का प्रवेश पत्र जारी, इस त‍िथ‍ि शुरू होंगी परीक्षाएं

सीबीएसई के दसवीं व बारहवीं कक्षा के अंक सुधार की परीक्षा 25 अगस्त से शुरू हो रही हैं जो 15 सितंबर को समाप्त होगी। सीबीएसई द्वारा यह परीक्षा संस्थागत व व्यक्तिगत दोनों विद्यार्थियों के लिए कोविड गाइड लाइन के साथ आफलाइन आयोजित की जाएगी।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Mon, 23 Aug 2021 09:02 AM (IST) Updated:Mon, 23 Aug 2021 09:02 AM (IST)
CBSE Bord: 10वीं व 12वीं के विद्यार्थियों के अंक सुधार परीक्षा का प्रवेश पत्र जारी, इस त‍िथ‍ि शुरू होंगी परीक्षाएं
10वीं व 12वीं के विद्यार्थियों के अंक सुधार परीक्षा की त‍िथ‍ि तय हो गई है। - प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने 10वीं और 12वीं के संस्थागत व व्यक्तिगत विद्यार्थियों के अंक सुधार परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र जारी कर दिया है। प्रवेश पत्र आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर उपलब्ध हैं। संस्थागत छात्रों को अपने प्रवेश पत्र के लिए संबंधित स्कूलों से संपर्क करना होगा, जबकि व्यक्तिगत विद्यार्थी अपना प्रवेश पत्र आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं।

अंक सुधार की परीक्षा 25 अगस्त से शुरू हो रही हैं जो 15 सितंबर को समाप्त होगी। सीबीएसई द्वारा यह परीक्षा संस्थागत व व्यक्तिगत दोनों विद्यार्थियों के लिए कोविड गाइड लाइन के साथ आफलाइन आयोजित की जाएगी। इस दौरान विद्यार्थियों को फेस मास्क पहनना अनिवार्य होगा। इसके साथ ही उन्हें हैंड सैनिटाइजर लेकर आना होगा।

इन तिथियों में होगी विषयवार परीक्षा

10वीं के लिए कंपार्टमेंट परीक्षा 25 अगस्त से होंगी। 25 अगस्त को पहला पेपर आइटी, 27 अगस्त को अंग्रेजी, 31 अगस्त को विज्ञान, दो सितंबर को हिंदी, तीन सितंबर को होम साइंस, चार सितंबर को विज्ञान, सात सितंबर को कंप्यूटर और आठ सितंबर को गणित का पेपर होगा। इसी प्रकार 12वीं के छात्रों का पहला पेपर अंग्रेजी 25 अगस्त को, 26 अगस्त को बिजनेस स्टडीज, 27 अगस्त को राजनीति विज्ञान, 28 अगस्त को शारीरिक शिक्षा, 31 अगस्त को अकाउंट्स, एक सितंबर को अर्थशास्त्र, दो सितंबर को समाज शास्त्र, तीन सितंबर को रसायन विज्ञान, चार सितंबर को मनोविज्ञान, छह सितंबर को जीव विज्ञान, सात सितंबर को हिन्दी, आठ सितंबर को कंप्यूटर साइंस (न्यू), नौ सितंबर को भौतिक विज्ञान, 11 सितंबर को भूगोल, 13 सितंबर को गणित, 14 सितंबर को इतिहास और 15 सितंबर को होम साइंस का पेपर होगा।

वे व्यक्तिगत विद्यार्थी जिन्होंने पिछले वर्ष परीक्षा के लिए आवेदन किया था वह बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट से अपना प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते हैं। सीबीएसई द्वारा सभी केंद्र व्यवस्थापकों को कोविड गाइड लाइन के तहत परीक्षा संचालित करने के निर्देश दे दिए गए हैं। - अजीत दीक्षित, जिला समन्वयक, सीबीएसई।

chat bot
आपका साथी