CBSE Board 12th Result 2021: इंतजार खत्म, आज दो बजे घोषित होगा 12वीं का रिजल्ट

CBSE Result 2021 सीबीएसई के 12वीं के विद्यार्थियों का इंतजार खत्म हो गया है। शुक्रवार को दोपहर बाद दो बजे बोर्ड छात्रों का रिजल्ट घोषित कर रहा है जिसकी उलटी गिनती शुरू हो गई है। रिजल्ट को लेकर छात्र-छात्राएं उत्साहित हैं।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Fri, 30 Jul 2021 12:05 PM (IST) Updated:Fri, 30 Jul 2021 12:05 PM (IST)
CBSE Board 12th Result 2021: इंतजार खत्म, आज दो बजे घोषित होगा 12वीं का रिजल्ट
केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के 12वीं के विद्यार्थियों का र‍िजल्‍ट आज न‍िकलेगा।

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) के 12वीं के विद्यार्थियों का इंतजार खत्म हो गया है। शुक्रवार को दोपहर बाद दो बजे बोर्ड छात्रों का रिजल्ट घोषित कर रहा है, जिसकी उलटी गिनती शुरू हो गई है। रिजल्ट को लेकर छात्र-छात्राएं उत्साहित हैं। रिजल्ट से पहले गुरुवार को बोर्ड ने छात्रों को अपने-अपने रोल नंबर जानने के लिए लिंक जारी कर दिए। जनपद में इस बार 12वीं में दस हजार छात्र पंजीकृत हैं।

परिणाम जानने को लेकर उत्साहित हैं विद्यार्थी

कोरोना के कारण इस वर्ष सीबीएसई की 10वीं व 12वीं की परीक्षाएं रद कर दी गईं थीं। छात्रों का रिजल्ट तैयार करने के लिए बोर्ड ने इस बार मूल्यांकन का फार्मूला तैयार किया था। इसके तहत छात्रों को 12वीं कक्षा के यूनिट टेस्ट, मिड टर्म और प्री-बोर्ड परीक्षा की परफारमेंस के आधार पर अंक दिए जाएंगे। इसका वेटेज 40 फीसद होगा। इसी प्रकार 11वीं कक्षा के फाइनल परीक्षा में सभी विषयों के थ्योरी पेपर की परफारमेंस के आधार पर अंक मिलेंगे। इसका वेटेज 30 फीसद होगा। इसी तरह दसवीं के प्रमुख पांच विषयों में से तीन विषयों के थ्योरी पेपर के परफारमेंस के आधार पर अंक मिलेंगे। पांच में से तीन विषय वे होंगे जिनमें छात्रों का प्रदर्शन सबसे अच्छा रहा होगा। इसका वेटेज भी 30 फीसद होगा।

स्कूल से गायब रहने वाले छात्र नहीं होंगे प्रमोट

सीबीएसई ने रिजल्ट से पहले स्कूलों को सूचित कर दिया था कि आनलाइन क्लास में शामिल नहीं होने वाले या प्री-बोर्ड और छमाही परीक्षा से गायब होने वाले छात्रों को अनुपस्थित माना जाएगा। बोर्ड ने स्कूलवार ऐसे छात्रों की सूची भी मंगा ली थी, ताकि उसके अनुसार 12वीं का परिणाम घोषित की जा सके।

सीबीएसई मुख्यालय ने 12वीं के परीक्षा परिणाम को लेकर ट्विट कर जानकारी दे दी है। बोर्ड ने परीक्षा परिणाम घोषित करने के लिए दोपहर दो बजे का समय निर्धारित किया है। - अजीत दीक्षित, जिला समन्वयक, सीबीएसई

chat bot
आपका साथी