चार एमओआईसी व बीडीओ को कारण नोटिस,हड़ताली कर्मियों का एक दिन का वेतन रोका

बस्ती में कोविड-19 टीकाकरण में लापरवाही बरतने पर चार प्रभारी चिकित्साधिकारियों (एमओआईसी) तथा चार खंड विकास अधिकारियों को जिलाधिकारी सौम्या अग्रवाल ने कारण बताओ नोटिस जारी किया है। साथ ही हड़ताल पर रहने वाले स्वास्थ्य कर्मियों और अधिकारियों का एक दिन का वेतन बाधित करने का निर्देश है।

Navneet Prakash TripathiThu, 02 Dec 2021 06:10 PM (IST)
विकास भवन में टीकाकरण को लेकर समीक्षा बैठक करतीं डीएम सौम्या अग्रवाल। सौ.सूचना विभाग

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। बस्ती में कोविड-19 टीकाकरण में लापरवाही बरतने पर चार प्रभारी चिकित्साधिकारियों (एमओआईसी) तथा चार खंड विकास अधिकारियों को जिलाधिकारी सौम्या अग्रवाल ने कारण बताओ नोटिस जारी किया है। साथ ही हड़ताल पर रहने वाले स्वास्थ्य कर्मियों और अधिकारियों का एक दिन का वेतन बाधित करने का निर्देश है।

हडताल के चलते प्रभावित हो रहा टीकाकरण अभियान

डीएम विकास भवन सभागार में टीकाकरण की समीक्षा कर रही थीं। कहा कि पिछले दो दिनों से 15 हजार से भी कम टीकाकरण हो रहा है, जबकि लक्ष्य प्रतिदिन 33 हजार का है। प्रभारी चिकित्साधिकारियों ने बताया कि सीएचओ, स्टाफ नर्स एवं संविदा एएनएम की हडताल के चलते कार्य प्रभावित है। टीकाकरण कार्य में कोई व्यवधान न आने पाए,इसके मद्देनजर तीन चिकित्सकों को सीएमओ कार्यालय से संबद्ध किया गया है। यह हैं सीएचसी भानपुर के आयुष चिकित्सक डा.अमीश कुमार,आरबीएसके टीम के डा.विकास कुमार, डा.अजय कुमार।

टीकाकरण सरकार की प्राथमिकता

डीएम ने कहा कि कोविड-19 की रोकथाम एवं टीकाकरण सरकार की प्राथमिकता में है। इसमें लापरवाही बरतने वालों के विरूद्ध महामारी अधिनियम के अन्तर्गत कार्रवाई की जाएगी। डीएम ने ब्लाक दुबौलिया के ग्राम बरसांव के टीकाकरण केंद्र का बुधवार को निरीक्षण किया था। यहां 223 लोगों को टीके की पहली डोज नही लगी थी। आंगनबाड़ी कार्यकर्ता द्वारा ड्यूलिस्ट ग्राम प्रधान एवं कोटेदार को नही दी गई । इसके लिए उन्होंने एमओआईसी डा. प्रभाकर चौधरी,बीडीओ वर्षा , सीडीपीओ, ग्राम सचिव तथा आंगनबाडी कार्यकर्ता को कारण बताओ नोटिस जारी करते हुए शासकीय कार्य में रूचि न लेने पर अनुशासनात्मक कार्रवाई करने की चेतावनी दी है। ग्राम प्रधान बरसांव को उप्र पंचायत राज अधिनियम की धारा-95 की उप धारा-01 के खण्ड-छ के तहत नोटिस जारी किया है।

विकास खंडों में भी कम हो रहा टीकाकरण

विकास खंड में प्रतिदिन ढाई हजार से कम वैक्सीनेशन किए जाने पर बहादुरपुर के बीडीओ आलोक दत्त उपाध्याय, एमओआईसी डा. पवन वर्मा, बीडीओ रामनगर सुनील कुमार कौशल, एमओआईसी भानपुर, बीडीओ कप्तानगंज सुशील कुमार पांडेय तथा एमओआईसी को कारण बताओ नोटिस जारी किया है। जिलाधिकारी ने नगरीय क्षेत्र में 24 से 30 नवंबर के बीच 15 हजार के सापेक्ष 4698 लोगों का टीकाकरण कराये जाने पर नोडल अधिकारी डा. अजीत कुशवाहा को भी कारण बताओ नाटिस जारी किया है।

टीकाकरण से वंचित लोगों की बनाई जाएगी सूची

जिलाधिकारी ने निर्देश दिया है कि ग्राम पंचायतों की भांति नगर निकाय में सभी वार्ड के टीकाकरण से वंचित लोगों की सूची बनायी जाए। 1185 ग्राम पंचायतों की ड्यूलिस्ट जनपद मुख्यालय पर कार्यक्रम अधिकारी एकत्र करेंगी। ड्यूलिस्ट न मिलने पर सीडीपीओ तथा सुपरवाईजर के खिलाफ कार्यवाही की जाएगी। टीकाकरण न कराने वाले लोगों को कोटेदार खाद्यान्न वितरण नही करेंगे। जिलाधिकारी ने यह भी निर्देश दिया है कि हड़ताल पर रहने वाले कर्मचारियों की सूची प्रतिदिन शाम को सीएमओ कार्यालय में संबंधित एमओआईसी उपलब्ध कराएंगे तथा इनके विरूद्ध सरकारी कार्य में बाधा की धारा में मुकदमा दर्ज कराया जाएगा। सीडीओ डा. राजेश कुमार प्रजापति, एडीएम अभय कुमार मिश्र, डीडीओ अजीत श्रीवास्तव, एसडीएम आनन्द श्रीनेत, गुलाब चन्द्र, जीके झा, एसीएमओ डा. फखरेयार हुसैन, डा. सीके वर्मा मौजूद रहे।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.