कुशीनगर में सीएमएस समेत छह के खिलाफ मुकदमा

कुशीनगर में 20 कोरोना संक्रमितों का नमूना नष्ट करने के मामले में जांच का दायरा बढ़ता जा रहा है आरोप है कि संक्रमितों के नमूनों को लैबकर्मियों नष्ट कर दिया था उचाधिकारियों को गलत सूचना देने पर गिरी कार्रवाई की गाज इस मामले में एक दिन पूर्व भी कार्रवाई हो चुकी है।

JagranTue, 10 Aug 2021 11:43 PM (IST)
कुशीनगर में सीएमएस समेत छह के खिलाफ मुकदमा

कुशीनगर : बीते शनिवार को जिले में एक साथ मिले 20 कोरोना संक्रमितों के मामले में कार्रवाई का दायरा बढ़ता जा रहा है। एक दिन पूर्व डाटा फीडिग में गड़बड़ी करने को लेकर हाटा व रामकोला सीएचसी के संविदा कर्मियों विवेकानन्द, कुमारी प्रतिभा, मेनका सिंह व उमेश कुमार की सेवा समाप्त कर दी गई, तो रामकोला में तैनात लैब तकनीशियन अजय कुशवाहा, ममता जायसवाल, छेदी अंसारी, हाटा में सतीश सिंह को निलंबित करते हुए सभी पर केस दर्ज कराया गया। मंगलवार को आरटीपीसीआर (रिवर्स ट्रांसक्रिप्शन पोलीमरेज चेन रिएक्शन) जांच के लिए संक्रमितों के लिए गए नमूनों को नष्ट करने के मामले में सीएमओ डा. सुरेश पटारिया की तहरीर पर सीएमएस समेत छह और स्वास्थ्य कर्मियों के खिलाफ कोतवाली में मुकदमा दर्ज किया गया।

तहरीर में आरोप है कि जिला संयुक्त चिकित्सालय में स्थापित आरटीपीसीआर लैब द्वारा सात अगस्त को पोर्टल पर 20 संक्रमितों की रिपोर्ट अपलोड की गई। इसके बारे में लैब के नोडल अधिकारी डा.योगेंद्र कुमार सिलोहिया ने बताया कि संक्रमितों के नमूने अगली कार्रवाई के लिए रखे गए हैं। अगले दिन सीएमएस व नोडल अफसर ने बताया गया कि गलती से सैंपल नष्ट हो गया है। इसकी जानकारी सीएमओ ने शासन को दी, इसपर निदेशालय ने गंभीर लापरवाही माना और इस कृत्य को अक्षम्य बताते हुए कार्रवाई के निर्देश दिए। इसके बाद सीएमएस डा.एसके वर्मा, लैब के नोडल अफसर डा.वाईके सिलोहिया, वरिष्ठ तकनीशियन ऐनुलहक, एनएमएस सुनील गौतम, डाटा इंट्री आपरेटर धनंजय व स्वीपर बृजेश के खिलाफ आपदा प्रबंधन अधिनियम के तहत मुकदमा दर्ज कराया गया।

यहां भी हुई थी कार्रवाई

तमकुहीराज सीएचसी पर 15 जुलाई से 415 सैंपल रोके जाने के मामले में लैब टेक्नीशियन अनिल प्रजापति, लैब असिस्टेंट विनोद कुमार व सीताराम को निलंबित करते हुए सीएमओ ने विभागीय जांच के आदेश दिए हैं।

सीएमओ डा. सुरेश पटारिया ने कहा कि नमूनों को नष्ट करना व उच्चाधिकारियों को गलत सूचना उपलब्ध कराने को लेकर यह कार्रवाई हुई, जिसमें तमकुहीराज, हाटा व रामकोला सीएचसी के स्वास्थ्य कर्मी शामिल हैं।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.