सिपाही की पिटाई मामले में आरआइ समेत पांच पुलिसकर्मियों पर मुकदमा

कुशीनगर में सिपाही की पिटाई मामले में आरआइ ओमप्रकाश यादव समेत पांच पुलिसकर्मियों के विरुद्ध नगर कोतवाली में मारपीट सहित कई धाराओं में मुकदमा पंजीकृत किया गया है। सिपाही ने तहरीर देकर आरआइ व अन्य आरोपितों के विरुद्ध कार्रवाई की मांग की थी।

By Rahul SrivastavaEdited By: Publish:Sat, 25 Sep 2021 03:30 PM (IST) Updated:Sat, 25 Sep 2021 03:30 PM (IST)
सिपाही की पिटाई मामले में आरआइ समेत पांच पुलिसकर्मियों पर मुकदमा
आरआइ समेत पांच पुलिसकर्मियों पर दर्ज हुआ मुकदमा। प्रतीकात्मक तस्वीर

गोरखपुर, जागरण संवाददाता : कुशीनगर में सिपाही की पिटाई मामले में आरआइ ओमप्रकाश यादव समेत पांच पुलिसकर्मियों के विरुद्ध नगर कोतवाली में मारपीट सहित कई धाराओं में मुकदमा पंजीकृत किया गया है। सिपाही ने तहरीर देकर आरआइ व अन्य आरोपितों के विरुद्ध कार्रवाई की मांग की थी। कोतवाल अनुज कुमार सिंह ने बताया कि सिपाही देवेंद्र कुमार चौरसिया की तहरीर पर आरआइ समेत पांच पुलिसकर्मियों के विरुद्ध मारपीट व अन्य धाराओं में मुकदमा दर्ज कर विवेचना की जा रही है।

यह था मामला

सिपाही देवेंद्र कुमार चौरसिया पुलिस लाइन में तैनात हैं। पुलिस अधीक्षक से मिलकर उसने शिकायत की थी कि बीते 11 सितंबर की शाम को आरआइ के मुंशी ने उसे बुलाकर अगले दिन सेवरही में मुख्यमंत्री सुरक्षा ड्यूटी लगने की जानकारी दी। इस क्रम में वह निर्धारित समय पर अपने तैनाती स्थल सेवरही पहुंच गया। वहां पहुंचने पर उसे पता चला कि उसकी ड्यूटी नहीं लगी है। मौजूद अधिकारियों से वार्ता कर सिपाही ने ड्यूटी की। रात सात बजे गणना के लिए वह पुलिस लाइन पहुंचा। वहां मौजूद पुलिसकर्मियों के बीच जब उसने आरआइ से इसकी शिकायत की तो आरआइ गणना के बाद उसे अपने साथ कार्यालय कक्ष ले गए। वहां आरआइ व उनके सहयोगियों ने लाठियों से उसे बेरहमी से पीटा।

जबरदस्ती की शराब पिलाने की कोशिश

सिपाही का आरोप है कि आरआइ सहयोगियों संग उसे डेढ़ किमी दूर जिला मुख्यालय स्थित सरकारी देशी शराब की दुकान ले गए। वहां दो शीशी शराब खरीद उन्होंने जबरदस्ती पिलाने की कोशिश की। न पीने पर उन्होंने शराब मेरे शरीर पर गिरा दी और फिर मुझे जिला अस्पताल ले जाकर वह मेडिकल कराए। रिपोर्ट में शराब पीने की पुष्टि नहीं हुई। इसके बाद आरआइ मुझे क्वार्टर गार्द के कमरे में ले जाकर बंद कर दिए। पूरी रात भूखे-प्यासे बंद रखा। अगले दिन दोपहर बाद उन्होंने मुझे कमरे से बाहर निकाला। एसपी सचिंद्र पटेल ने प्रकरण की जांच सीओ कसया को सौंप रिपोर्ट मांगी थी। सीओ की जांच में आरआइ व उनके सहयोगी दोषी पाए गए थे। इस आधार पर एसपी ने बीते 18 सितंबर को आरआइ ओपी यादव, मुंशी शिव शंकर यादव समेत तीन पुलिसकर्मियों को निलंबित कर दिया था।

chat bot
आपका साथी