सस्ता चाहिए तो खरीदें बंगाल का प्याज, गुजरात के प्याज का भी बाजार में दस्तक

महेवा मंडी में प्याज की थोक कीमत ही 4600 से 4800 रुपये क्विंटल हो गया है। इसपर सात से नौ रुपये प्रतिकिलो मुनाफा लेकर फुटकर विक्रेता बेच रहे हैं। जबकि बंगाल से आने वाला प्याज 3600 से 3800 रुपये और गुजरात का प्याज 4000 से 4300 रुपये क्विंटल है।

By Satish chand shuklaEdited By: Publish:Wed, 24 Feb 2021 12:55 PM (IST) Updated:Wed, 24 Feb 2021 07:01 PM (IST)
सस्ता चाहिए तो खरीदें बंगाल का प्याज, गुजरात के प्याज का भी बाजार में दस्तक
बाजार में प्‍याज का दाम बढ़ गया है।

गोरखपुर, जेएनएन। अगर आपको नासिक का प्याज महंगा लग रहा है तो सस्ते में आपके पास दो विकल्प है। बंगाल से आने वाला प्याज खरीद सकते हैं जो फुटकर में 42 रुपये किलो मिल रहा है। हालांकि यह प्याज नासिक के प्याज जितना सुंदर और स्वादिष्ट नहीं है। इसके बाद नंबर आता है भावनगर (गुजरात) के प्याज का, जिसने हाल में ही स्थानीय बाजार में दस्तक दी है। यह प्याज 45 रुपये किलो बिक रहा है।

महंगा हो गया है प्‍याज

प्याज एक बार आम लोगों की पहुंच से दूर होता जा रहा है। बीते दिनों नासिक में हुई बारिश और निर्यात पर रोक न लगने से प्याज की कीमतें बढ़ती जा रही है। महेवा मंडी में प्याज की थोक कीमत ही 4600 से 4800 रुपये क्विंटल हो गया है। इसपर सात से नौ रुपये प्रतिकिलो मुनाफा लेकर फुटकर विक्रेता बेच रहे हैं। जबकि बंगाल से आने वाला प्याज 3600 से 3800 रुपये और गुजरात का प्याज 4000 से 4300 रुपये क्विंटल है। सस्ता होने के बावजूद बंगाल का प्याज लोगों को कुछ खास पसंद नहीं आ रहा है। प्याज न सिर्फ कच्चा है, बल्कि देखने में भी नासिक के प्याज से कुछ अलग है। बहुत से लोग सस्ता देख उसे ही खरीद रहे हैं। इस प्याज को ज्यादा दिन तक रखा नहीं जा सकता।

यह प्‍याज लोगों को पसंद ही नहीं

भावनगर का प्याज क्वालिटी के मामले में इससे कुछ बेहतर है। प्याज के थोक कारोबारी मोहम्मद शम्स ने बताया कि जब तक निर्यात पर रोक नहीं लगेगा प्याज सस्ता नहीं होगा। बंगाल एवं गुजरात के प्याज को लोग पसंद नहीं करते। यही वजह है कि बाजार में नासिक के प्याज की डिमांड ज्यादा है। फुटकर विक्रेता संजय ने बताया कि महंगा होने की वजह से दिन भर में पचास किलो प्याज नहीं बिक पा रहा है। आधा किलो प्याज खरीदने वाला भी खूब मोलभाव करता है। इसलिए सोच लिया है कि सस्ता होने तक प्याज नहीं बेचूंगा।

chat bot
आपका साथी