गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस वे के दोनों ओर बनेगा बिजनेस कारीडोर, यूपीडा ने शुरू की तैयारी

गोररखपुर को पूर्वांचल एक्सप्रेस से जोड़ने वाले गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस वे के दोनों और बिजनेस कारीडोर बनाने कवायद शुरू हो गई है। यूपीडा के सीईओ अवनीश अवस्थी ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए लिंक एक्सप्रेस वे के सीमा क्षेत्र के जिलाधिकारियों के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग की।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Tue, 09 Nov 2021 10:11 AM (IST) Updated:Tue, 09 Nov 2021 09:42 PM (IST)
गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस वे के दोनों ओर बनेगा बिजनेस कारीडोर, यूपीडा ने शुरू की तैयारी
गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस वे के दोनों और बिजनेस कारीडोर बनाने कवायद शुरू हो गई है। - प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। गोरखपुर को पूर्वांचल एक्सप्रेस से जोड़ने वाले गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस वे के दोनों और बिजनेस कारीडोर बनेगा। इसमें औद्योगिक इकाइयों की स्थापना के साथ ही वेयर हाउस भी बनाए जाएंगे। इसको लेकर कवायद तेज कर दी गई है। उत्तर प्रदेश एक्सप्रेसवेज इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट अथारिटी (यूपीडा) के सीईओ अवनीश अवस्थी ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए लिंक एक्सप्रेस वे के सीमा क्षेत्र के जिलाधिकारियों के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग की। वीडियो कांफ्रेंसिंग में बिजनेस कारीडोर के कार्य को तेज करने का निर्देश दिया गया। जल्द ही कंसलटेंसी कंपनियां दौरा कर कार्ययोजना तैयार करेंगी।

एक्सप्रेस वे के दोनों ओर स्थापित किए जाने वाली औद्योगिक इकाइयों की भी होगी पहचान

बिजनेस कारीडोर के लिए कंसलटेंसी कंपनी एलईए एसोसिएट्स साउथ एशिया प्राइवेट लिमिटेड (लासा) और अर्नेस्ट एंड यंग (ईएंडवाई) का सहयोग लिया जाएगा। इसमें उपायुक्त उद्योग एवं उत्तर प्रदेश स्टेट इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट अथारिटी (यूपीसीडा) के क्षेत्रीय प्रबंधक की भी राय ली जाएगी। बिजनेस कारीडोर के लिए भूमि चिह्नित करने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। गीडा की ओर से लिंक एक्सप्रेस वे के किनारे के चार गांवों में मास्टर प्लान का ड्राफ्ट भी तैयार कर लिया गया है। उपायुक्त उद्योग रवि कुमार शर्मा ने बताया कि यूपीडा के सीईओ ने जमीन चिह्नित कर कार्ययोजना बनाने को कहा है।बिजनेस कारीडोर में किन-किन औद्योगिक इकाइयों को शामिल किया जाएगा एवं आधारभूत संरचना के निर्माण की कार्ययोजना भी लासा एवं ईएंडवाई की ओर से तैयार की जाएगी।

लिंक एक्सप्रेस वे के किनारे सर्विस रोड भी बनेगा

लिंक एक्सप्रेस वे के किनारे सर्विस रोड बनाने की भी संभावना है। यहां बड़े निवेशकों को आकर्षित किया जाएगा। एक्सप्रेस वे के किनारे दोनों ओर सर्विस रोड बनाकर व्यावसायिक गतिविधियों को बढ़ावा देने की तैयारी चल रही है। लाजिस्टिक पार्क भी इसी ओर बनाने की तैयारी है। सर्विस रोड बनने से इस क्षेत्र में व्यावसायिक गतिविधियों को बढ़ावा मिलेगा। एक सप्ताह के भीतर आने वाली कंसलटेंसी कंपनियां दौरा करने के बाद डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार करेंगी।

chat bot
आपका साथी