जीडीए की करोड़ों की जमीन पर बनी अवैध बस्‍ती पर चलेगा बुलडोजर, शुरू हुई तैयारी

Illegal Construction in Gorakhpur रेलवे स्टेशन रोड पर जीडीए की करोड़ों की जमीन पर अवैध बस्‍ती बन गई है। इसे हटाने के ल‍िए जीडीए ने तैयारी शुरू कर दी है। यह जमीन होटल के लिए आवंटित की गई थी लेक‍िन इस पर बंजारों ने अवैध कब्‍जा कर ल‍िया।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Wed, 08 Sep 2021 02:34 PM (IST) Updated:Wed, 08 Sep 2021 09:38 PM (IST)
जीडीए की करोड़ों की जमीन पर बनी अवैध बस्‍ती पर चलेगा बुलडोजर, शुरू हुई तैयारी
करोड़ों की जमीन पर हुए अवैध कब्‍जेे को हटाने की जीडीए ने तैयारी शुरू कर दी है। - प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। Illegal Construction in Gorakhpur: गोरखपुर विकास प्राधिकरण (जीडीए) आय बढ़ाने के साथ ही अपनी जमीनों और संपत्तियों को व्यवस्थित करने में जुट गया है। जीडीए उपाध्यक्ष प्रेमरंजन सिंह ने रेलवे स्टेशन रोड पर जीडीए की करोड़ों की जमीन से बंजारों का कब्जा हटाने को कहा है। इंदिरा बाल विहार के बाहर जाम का कारण बन रही अवैध पार्किंग का भी निदान करने की तैयारी शुरू हो गई है। पार्क में अंडरग्राउंड पार्किंग बनाई जाएगी। जीडीए टावर की सुंदरता बढ़ाने के साथ ही दो लिफ्ट लगाने का निर्णय लिया गया है।

रेलवे स्टेशन रोड के पास होटल के लिए आवंटित है 10 व छह हजार वर्गफीट जमीन

जीडीए उपाध्यक्ष रेलवे स्टेशन रोड पर सिंचाई डाक बंगला के सामने होटल के लिए आवंटित जमीन का निरीक्षण करने पहुंचे। 10 हजार और छह हजार वर्गफीट के इस प्लाट को होटलों के लिए आवंटित किया गया था लेकिन बंजारों के कब्जा करने के कारण न तो होटल बने और न ही किश्त के रुपये ही जीडीए को मिल रहे हैं। इस जमीन पर पूरी बस्‍ती बन गई है।

अफसरों ने बताया कि समाजवादी पार्टी की सरकार में एक बार प्लाट से बंजारों का कब्जा हटाया गया था लेकिन बाद में फिर कब्जा हो गया। उपाध्यक्ष ने कब्जा हटाने के निर्देश दिए। रेलवे स्टेशन के पास आवंटित दुकानों के बीच गलियों में कब्जा मिलने पर उपाध्यक्ष ने नाराजगी जताई। उन्होंने अफसरों ने पूरी रिपोर्ट तलब की है। इस दौरान जीडीए के सचिव यूपी सिंह, संपत्ति अधिकारी इंद्रजीत सिंह, यशवंत सिंह आदि मौजूद रहे।

लेक व्यू आवासीय योजना के कार्य जल्द पूरे हों

जीडीए उपाध्यक्ष ने लेक व्यू आवासीय योजना में हो रहे कार्यों का निरीक्षण किया। अफसरों ने बताया कि आवंटियों की रजिस्ट्री का काम चल रहा है। उन्होंने आवंटियों को बिजली कनेक्शन देने के साथ ही सभी कार्यों को जल्द से जल्द पूरा करने के निर्देश दिए।

जीडीए टावर में बढ़ेगी सुविधा

गोलघर में जीडीए टावर की सुविधा में इजाफा किया जाएगा। जीडीए उपाध्यक्ष ने टावर का निरीक्षण कर इसे शापिंग माल की तर्ज पर बदलने के निर्देश दिए। कहा कि जीडीए टावर के बाहरी हिस्से का लुक और आकर्षक किया जाएगा। टावर में दो लिफ्ट बढ़ाई जाएगी। इसके बाद लिफ्ट की संख्या चार हो जाएगी। लिफ्ट को प्राइवेट एजेंसी की ओर से संचालित करने पर विचार किया जा रहा है। साफ-सफाई की व्यवस्था भी दुरुस्त की जाएगी।

पार्किंग बने तो सबको मिलेगी सहूलियत

जीडीए उपाध्यक्ष ने इंदिरा बाल विहार पार्क का निरीक्षण किया। इस पार्क का निर्माण जीडीए ने किया है। पार्क के बाहर सड़क पर वाहनों की कतार देख जीडीए उपाध्यक्ष ने अंडरग्राउंड पार्किंग बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने इंजीनियरों ने एक सप्ताह के अंदर डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट मांगी है। कहा कि अंडरग्राउंड पार्किंग के ऊपर पार्क रहेगा और दुकानदारों को जगह दी जाएगी।

chat bot
आपका साथी