पंचायत चुनाव में जान गंवाने वाले शिक्षकों के आश्रितों काे नौकरी के लिए BSA ने गठित की समिति

पंचायत चुनाव से लेकर अब तक गोरखपुर में परिषदीय विद्यालय के 50 शिक्षकों व शिक्षणेत्तर कर्मचारियों की कोरोना संक्रमण के कारण मृत्यु हो चुकी है। शिक्षा विभाग अब मृत शिक्षकों के परिजनों को नौकरी देने की तैयारी कर रहा है।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Wed, 12 May 2021 08:02 AM (IST) Updated:Wed, 12 May 2021 07:33 PM (IST)
पंचायत चुनाव में जान गंवाने वाले शिक्षकों के आश्रितों काे नौकरी के लिए BSA ने गठित की समिति
शिक्षा विभाग मृत शिक्षकों के आश्रितों को नौकरी देने की तैयारी कर रहा है। - प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

गोरखपुर, जेएनएन। जनपद में कोरोना से मृतक परिषदीय विद्यालय के शिक्षकों व कर्मचारियों के आश्रितों को नौकरी तथा अन्य देयकों के भुगतान की बेसिक शिक्षा विभाग ने तैयारी शुरू कर दी है। बीएसए ने इस मामले में चार सदस्यीय समिति गठित करते हुए खंड शिक्षाधिकारियों से ब्लाकवार मृतक शिक्षकों से संबंधित कागजात उपलब्ध कराने का निर्देश दिया, ताकि इस मामले में त्वरित कार्रवाई की जा सके।

खंड शिक्षाधिकारियों को 17 मई तक उपलब्ध कराने होंगे मृतक शिक्षकों के कागजात

पंचायत चुनाव से लेकर अब तक जनपद में परिषदीय विद्यालय के 50 शिक्षकों व शिक्षणेत्तर कर्मचारियों की कोरोना संक्रमण के कारण मृत्यु हो चुकी है। इन शिक्षकों के आश्रितों को नियमानुसार अनुकंपा के आधार पर नौकरी तथा जीपीएफ, बीमा व अन्य देयकों का भुगतान देने का प्रावधान है। इसी के तहत इस प्रकरण का समय से निस्तारण करने को लेकर विभाग ने तेजी से पहल करते हुए निर्देश जारी कर दिया है। विभाग ने जिले के सभी खंड शिक्षाधिकारियों को 17 मई तक अपने-अपने ब्लाकों के मृतक शिक्षकों की सूची व उनसे संबंधित आवश्यक कागजात उपलब्ध कराने को कहा है।

चार सदस्यीय है मृतक आश्रित निस्तारण समिति

बीएसए ने मृतक शिक्षकों व कर्मचारियों के प्रकरण के निस्तारण के लिए नोडल अधिकारी के नेतृत्व में चार सदस्यीय मृतक आश्रित निस्तारण समिति गठित की है। इसके प्रभारी व नोडल अधिकारी कैंपियरगंज के खंड शिक्षाधिकारी सुबास गुप्ता को बनाया गया है। इसके अलावा संबंधित ब्लाकों के खंड शिक्षाधिकारी सहयोगी अधिकारी तथा पटल सहायक फैसल हसन सिद्दीकी व मिथिलेश नंदन बतौर सहयोगी समिति में शामिल किए गए हैं।

कोरोना से मृतक जिले के शिक्षकों व कर्मचारियों के आश्रितों को नौकरी व देयकों के भुगतान के लिए समिति गठित कर दी गई है। समय से यह प्रकिया पूरी करने के लिए नोडल अधिकारी द्वारा इसकी नियमित समीक्षा की जाएगी। खंड शिक्षाधिकारियों को इसमें किसी भी प्रकार की शिथिलता न बरते जाने के लिए निर्देशित किया गया है। - बीएन सिंह, बीएसए

chat bot
आपका साथी