इस जिले में दो स्‍थानों पर 400 बेड का अस्पताल संचालित करेगी बोइंग कंपनी Gorakhpur News

विमान बनाने वाली मल्टीनेशनल कंपनी बोइंग की ओर से प्रस्तावित कोविड अस्पताल को एक सप्ताह के भीतर शुरू करने की योजना है। अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में 200 बेड एवं महायोगी गुरु गोरखनाथ विश्वविद्यालय परिसर स्थित आयुर्वेदिक मेडिकल कालेज में 200 बेड के अस्पताल का संचालन होगा।

By Rahul SrivastavaEdited By: Publish:Sat, 15 May 2021 05:15 PM (IST) Updated:Sat, 15 May 2021 05:15 PM (IST)
इस जिले में दो स्‍थानों पर 400 बेड का अस्पताल संचालित करेगी बोइंग कंपनी Gorakhpur News
400 आक्‍सीजन युक्‍त बेड का अस्पताल संचालित करेगी बोइंग कंपनी। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

गोरखपुर, जेएनएन : विमान बनाने वाली मल्टीनेशनल कंपनी बोइंग की ओर से प्रस्तावित कोविड अस्पताल को एक सप्ताह के भीतर शुरू करने की योजना है। अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में 200 बेड एवं महायोगी गुरु गोरखनाथ विश्वविद्यालय परिसर स्थित आयुर्वेदिक मेडिकल कालेज में 200 बेड के अस्पताल का संचालन होगा। कंपनी से जुड़ी एजेंसी केयर इंडिया की टीम ने संभावित स्थानों का जायजा भी लिया है। उम्मीद जताई जा रही है कि एम्स में 10 दिन के भीतर अस्पताल का संचालन शुरू हो जाएगा। इसी तरह आयुर्वेदिक मेडिकल कालेज में भी कुछ बेड पर मरीजों की भर्ती इसी दौरान शुरू होगी।

दोनों जगहों पर बनाए जाएंगे लेवल टू के कोविड अस्‍पताल

बोइंग कंपनी की ओर से दोनों स्थानों पर लेवल टू के कोविड अस्पताल बनाए जाएंगे। सभी 400 बेड आक्सीजन सुविधा से युक्त होंगे। इसमें आइसोलेशन बेड, बाई पैप, एचएफएनसी (हाई फ्लो नेजल कैनुला) की भी सुविधा होगी। कुछ वेंटीलेटर बेड भी उपलब्ध होंगे। आक्सीजन की आपूर्ति फिलहाल सिलेंडर के माध्यम से ही होगी। अभी एक साथ चार से पांच सिलेंडर लगाने की व्यवस्था है, इसे न्यूनतम 10 या 20 सिलेंडर तक करने का निर्देश दिया गया है। इस संबंध में तैयारी चल रही है। एम्स में आक्सीजन सिलेंडर मंगाए भी गए हैं। माना जा रहा है कि एक मरीज पर 24 घंटे में कम से कम तीन आक्सीजन सिलेंडर की जरूरत होगी।

डाक्टर एवं कर्मचारियों की भर्ती शुरू

कोविड अस्पताल के लिए एजेंसी केयर इंडिया की ओर से डाक्टर व पैरामेडिकल स्टाफ भी उपलब्ध कराए जाएंगे। इसके लिए भर्ती की प्रक्रिया भी शुरू हो गई है। बीते दिनों लखनऊ में 10 डाक्टरों का चयन किया गया है जो गोरखपुर में अपनी सेवाएं देंगे। इसके अतिरिक्त जिला प्रशासन के सहयोग से भी कर्मचारियों की कमी पूरी करने की कोशिश की जा रही है। एम्स के डाक्टर भी इस अस्पताल के संचालन में सहयोग करेंगे।

सात से दिन में शुरू हो जाएगा अस्‍पताल

जिलाधिकारी के. विजयेंद्र पाण्डियन ने बताया कि एम्स एवं महायोगी गुरु गोरखनाथ विश्वविद्यालय परिसर में कोविड अस्पताल संचालित होना है। इस संबंध में बोइंग कंपनी से जुड़ी एजेंसी ने संभावित स्थानों का दौरा कर तैयारियों का जायजा लिया है। आक्सीजन आदि की व्यवस्था की जा रही है। डाक्टर एवं कर्मचारी भी एजेंसी की ओर से उपलब्ध कराए जाएंगे। उम्मीद है कि अस्पताल सात से 10 दिन के भीतर शुरू कर दिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी