बोर्ड परीक्षा : अब कक्ष निरीक्षकों को भी रखना होगा परिचय पत्र Gorakhpur News

यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटर की परीक्षाएं 24 अप्रैल से शुरू होंगी। नकल विहीन परीक्षाएं कराने के लिए माध्यमिक शिक्षा विभाग ने तैयारियां तेज कर दी हैं। महराजगंज जिले में परीक्षा में ड्यूटी करने वाले सभी कक्ष निरीक्षकों और कर्मचारियों के अनिवार्य रूप से परिचय पत्र बनाए जाएंगे।

By Rahul SrivastavaEdited By: Publish:Sun, 21 Mar 2021 04:10 PM (IST) Updated:Sun, 21 Mar 2021 04:10 PM (IST)
बोर्ड परीक्षा : अब कक्ष निरीक्षकों को भी रखना होगा परिचय पत्र Gorakhpur News
कक्ष निरीक्षकों को अब रखना होगा परिचय पत्र। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

गोरखपुर, जेएनएन : यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटर की परीक्षाएं 24 अप्रैल से शुरू होंगी। नकल विहीन परीक्षाएं कराने के लिए माध्यमिक शिक्षा विभाग ने तैयारियां तेज कर दी हैं। महराजगंज जिले में परीक्षा में ड्यूटी करने वाले सभी कक्ष निरीक्षकों और कर्मचारियों के अनिवार्य रूप से परिचय पत्र बनाए जाएंगे। बोर्ड की ओर जिला विद्यालय निरीक्षक को इसके लिए आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। वहीं नकल रोकने के लिए सचल दलों के गठन की कार्रवाई भी विभागीय स्तर पर शुरू हो चुकी है।

कोरोना के कारण देरी हुई इस बार की परीक्षा में

इस बार यूपी बोर्ड की परीक्षा के शुरू होने में कोरोना के कारण देरी हुई है। वर्ष 2020 में परीक्षाएं फरवरी से शुरू होकर 10 मार्च से पहले समाप्त हो गई थी, लेकिन वर्ष 2021 की परीक्षाएं 24 अप्रैल से शुरू होंगी। परीक्षा के लिए केंद्र निर्धारण का काम कड़ी ज‍िद्दोजहद के बाद पूरा किया जा चुका है। परीक्षा में इस बार 73842 परीक्षार्थियों के लिए जिले में 109 केंद्र बनाए गए हैं। बोर्ड के सचिव दिव्यकांत शुक्ल ने जिला विद्यालय निरीक्षक को निर्देश दिए हैं कि वह केंद्र व्यवस्थापकों और अतिरिक्त केंद्र व्यवस्थापकों की संस्तुति संयुक्त शिक्षा निदेशक, बोर्ड मुख्यालय व क्षेत्रीय कार्यालय को 30 मार्च तक भेज दें। छात्राओं के परीक्षा केंद्र पर महिला कक्ष निरीक्षकों की ड्यूटी लगाना सुनिश्चित करें।

प्रधानाचार्य प्रमाणि‍त करेंगे परिचय पत्र

कक्ष निरीक्षकों के साथ ही कर्मचारियों के भी अनिवार्य रूप से परिचय जारी किए जाएं। परिचय पत्र पर शिक्षक-कर्मचारी का नाम, स्कूल का नाम, पदनाम, नियुक्ति तिथि, शैक्षिक योग्यता, मोबाइल नंबर अंकित होगा। यह परिचय पत्र संबंधित प्रधानाचार्य प्रमाणित करेंगे और इसके बाद जिला विद्यालय निरीक्षक प्रतिहस्ताक्षर करेंगे। उधर जिला स्तर पर परीक्षाओं में नकल रोकने के लिए सचल दलों की गठन की कार्रवाई भी शुरू हो चुकी है। अगले सप्ताह सचल दलों के गठन की संभावना है। जिला विद्यालय निरीक्षक अशोक कुमार सिंह ने बताया कि बोर्ड परीक्षा को नकल विहीन कराने के लिए विभाग कटिबद्ध है। जांच के दौरान जिन केंद्रों पर मानक पूरे नहीं मिले थे, उनके प्रधानाचार्यों को मानक पूरे करने के लिए निर्देश देते हुए रिपोर्ट मांगी गई है।

chat bot
आपका साथी