शिक्षक से घूस लेते पकड़े गए खंड शिक्षा अधिकारी

बस्ती शिक्षक से घूस लेते सल्टौआ के खंड शिक्षा अधिकारी (बीईओ) मनोज कुमार सिंह को गोरखपुर

By JagranEdited By: Publish:Thu, 16 Sep 2021 06:15 AM (IST) Updated:Thu, 16 Sep 2021 06:15 AM (IST)
शिक्षक से घूस लेते पकड़े गए खंड शिक्षा अधिकारी
शिक्षक से घूस लेते पकड़े गए खंड शिक्षा अधिकारी

बस्ती: शिक्षक से घूस लेते सल्टौआ के खंड शिक्षा अधिकारी (बीईओ) मनोज कुमार सिंह को गोरखपुर विजिलेंस की टीम ने रंगे हाथ गिरफ्तार कर लिया। टीम उन्हें साथ लेकर गोरखपुर चली गई।

सल्टौआ ब्लाक के प्राथमिक विद्यालय बरौहा में तैनात शिक्षक गौरव त्रिपाठी को निरीक्षण में अनुपस्थित दिखाकर खंड शिक्षा अधिकारी ने उनसे दस हजार रुपये की मांग की थी। शिक्षक सात हजार रुपये देने को तैयार हो गए, लेकिन खंड शिक्षा अधिकारी कम पैसा लेने को तैयार नहीं थे। ऐसे में शिक्षक ने गोरखपुर में विजिलेंस टीम से शिकायत दर्ज कराई।

इंस्पेक्टर शिवाजी राव के नेतृत्व में टीम ने खंड शिक्षा अधिकारी को रंगे हाथ पकड़ने के लिए जाल बुना। बुधवार को शाम पांच बजे शहर के मड़वानगर टोल प्लाजा के पास स्थित खंड शिक्षा अधिकारी के आवास पर शिक्षक ने जैसे ही रिश्वत के रुपये दिए, वहां मौजूद विजिलेंस टीम ने खंड शिक्षा अधिकारी को धर दबोचा।

शिक्षक ने बताया कि 28 अगस्त को वह आकस्मिक अवकाश पर थे। इसकी सूचना रजिस्टर में दर्ज थी। खंड शिक्षा अधिकारी को भी इससे अवगत करा दिया था। उसी दिन खंड शिक्षा अधिकारी उनके विद्यालय पहुंच गए और रजिस्टर में ओवरराइटिग कर उन्हे अनुपस्थित कर दिया। फिर बुलाकर दस हजार रुपये की मांग की। विजिलेंस टीम में इंस्पेक्टर जयविजय सिंह, शैलेंद्र कुमार के अलावा कांस्टेबल प्रदीप यादव, ईश्वर नरायन और सुभाष चंद्र भी शामिल रहे।

खंड शिक्षा अधिकारी मनोज कुमार सिंह गोरखपुर के रहने वाले हैं। मार्च 2021 में चयनित होने के बाद बस्ती जिले के सल्टौआ में उनकी पहली तैनाती हुई। आरोप है कि वह स्कूलों का निरीक्षण कर शिक्षक को पहले अनुपस्थित करते रहे हैं, फिर लेनदेन कर मामले को रफा-दफा कर देते थे।

chat bot
आपका साथी