यहां केबिल में हो गया ब्‍लास्‍ट, 14 घंटे से ठप पड़ी है आपूर्ति

संतकबीर नगर जिले के मेंहदावल के टाउन फीडर के अंतर्गत आने वाले क्षेत्र में पिछले 14 घंटे से बिजली आपूर्ति पूरी तरह से ठप है जिससे लोगों में हाहाकार मच गया है। कस्बे में बिजली आपूर्ति ठप रहने से कुटीर व लघु उद्योग भी बुरी तरह से प्रभावित हैं।

By Rahul SrivastavaEdited By: Publish:Fri, 23 Jul 2021 09:45 AM (IST) Updated:Fri, 23 Jul 2021 09:45 AM (IST)
यहां केबिल में हो गया ब्‍लास्‍ट, 14 घंटे से ठप पड़ी है आपूर्ति
मेंहदावल सब स्टेशन पर अवर अभियंता मनोज श्रीवास्तव के नेतृत्व में ब्लास्ट केबल को ठीक करते बिजलीकर्मी। जागरण

गोरखपुर, जागरण संवाददाता : संतकबीर नगर जिले के मेंहदावल के टाउन फीडर के अंतर्गत आने वाले क्षेत्र में पिछले 14 घंटे से बिजली आपूर्ति पूरी तरह से ठप है, जिससे लोगों में हाहाकार मच गया है। कस्बे में बिजली आपूर्ति ठप रहने से कुटीर व लघु उद्योग भी बुरी तरह से प्रभावित हैं। आम उपभोक्ताओं का जीना मुहाल हो गया है। भीषण गर्मी से पूरे दिन लोग परेशान रहे। गुरुवार देर शाम पांच बजे तक बिजली आपूर्ति बहाल नहीं हो सकी।

बुधवार रात गुल हो गई मेंहदावल कस्‍बे की बिजली

बुधवार की देर रात करीब तीन बजे मेंहदावल कस्बे की बिजली गुल हो गई। सुबह बिजलीकर्मी मरम्मत के लिए निकले तो पता चला की तेज बारिश के कारण मनवापुर सब स्टेशन से आने वाली 33 केवीए का केबल ब्लास्ट हो गया है। अवर अभियंता मनोज कुमार श्रीवास्तव के नेतृत्व में एक दर्जन से अधिक बिजलीकर्मी ब्लास्ट केबल की मरम्मत में जुटे। शाम करीब चार बजे तक ब्लास्ट केबल की मरम्मत हुई। आपूर्ति शुरू करने से पहले ही मेंहदावल सब स्टेशन में फीडर जल गया, जिससे बिजली आपूर्ति देर शाम तक बहाल नहीं हो पाई। सब स्टेशन पर बिजलीकर्मी मरम्मत में जुटे रहे। लगातार 14 घंटे से लोग परेशान हैं।

पानी व मोबाइल चार्जिंग तक के लिए लोगों को होना पड़ा परेशान

आम उपभोक्ताओं को पानी व मोबाइल चार्जिंग तक के लिए परेशान होना पड़ा है। इन्‍वर्टर भी जवाब दे गए। पूरे दिन लोग बिजली के लौटने का टकटकी लगाकर इंतजार करते रहे, लेकिन देर शाम तक आपूर्ति बहाल नहीं हो सकी थी, जिससे बिजली विभाग की कार्यप्रणाली सवालों के घेरे में है। तहसील मुख्यालय पर बिजली लंबे समय से गुल रहने से अस्पताल, नगर पंचायत कार्यालय, थाना, ब्लाक, तहसील आदि में काफी कार्य प्रभावित हुआ है। मेंहदावल के अवर अभियंता मनोज कुमार श्रीवास्तव ने बताया ब्लास्ट केबल की मरम्मत की जा चुकी है। फीडर की मरम्मत की जा रही है। जैसे ही मरम्मत का कार्य पूरा होगा, मेंहदावल कस्बे में बिजली आपूर्ति बहाल कर दी जाएगी।

घरों में घुसा है गंदा पानी, नरक बनी जिंदगी

नगर पंचायत बखिरा के जिम्मेदार कान में तेल डालकर सो गए हैं। लेडुआ-महुआ में पिछले चार दिन से तमाम लोगों के घरों में गंदा पानी घुसा है, लेकिन उसे निकालने की व्यवस्था नहीं हो पा रही है। यहां जल निकासी व्यवस्था पूरी तरह से ध्वस्त है। दशा यह है कि पानी जमा होने से मुख्य मार्ग तलैया की शक्ल ले चुका है। अन्य रास्ते भी बारिश के पानी से जलमग्न हैं।

तीन हजार की आबादी है लेडुआ-महुआ की

लेडुआ-महुआ की आबादी और करीब 30 हजार है। यह जनपद का सबसे बड़ा गांव माना जाता है। पहले यह बघौली ब्लाक का हिस्सा था, अब यह बखिरा नगर पंचायत का अंग है। अल्पसंख्यक बाहुल्य इस गांव में बुनकरों की संख्या हजारों में है, जो पावरलूम चलाकर अपनी आजीविका चलाते हैं। गांव में जाने वाली मुख्य सड़क पर नालियों का पानी फैला हुआ है। यहां के इशहाक अंसारी, हवीबुल्लाह, रियाजुद्दीन, अख्तर अली, असदुदोज्जा, गुलाम रसूल, साबिर हुसैन, अब्दुल करीम, मकसूद आदि ने कहा कि हर वर्ष बारिश के मौसम में समस्या आती है।

बरसात में नारकीय जीवन जीते हैं यहां के लोग

नाले और नालियों की सफाई नहीं होने से बरसात के मौसम में यहां के लोग नारकीय जीवन जीने को मजबूर होते हैं। तेज बारिश होने के बाद घरों में पानी घुस जाता है, जो पूरे सप्ताह लोगों का जीवन नरक बनाए रखता है। यहां के लोग गंदगी को लेकर तो पूरे वर्ष झेलते हैं। यह समस्याएं यहां की पहचान बन चुकी है। नगर पंचायत बनने के बाद भी यहां के लोगों की ङ्क्षजदगी नहीं बदली। विकास के नाम पर कुछ नहीं हुआ।

chat bot
आपका साथी