Gorakhpur Zila Panchayat Result 2021: गोरखपुर में 68 में केवल 20 सीट ही जीत पाई भाजपा, पांच पर बागियों का परचम

Gorakhpur UP Gram Panchayat Chunav Result 2021 गोरखपुर में भाजपा पिछली बार के मुकाबले जिला पंचायत सदस्य की आठ सीटें अधिक जीतने का परिणाम भले ही संतोष देने वाला है लेकिन कुल 68 में से महज 20 वार्डों में मिली जीत ने पदाधिकारियों को चिंतन पर विवश कर दिया है।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Wed, 05 May 2021 09:05 AM (IST) Updated:Wed, 05 May 2021 09:05 AM (IST)
Gorakhpur Zila Panchayat Result 2021: गोरखपुर में 68 में केवल 20 सीट ही जीत पाई भाजपा, पांच पर बागियों का परचम
गोरखपुर में भाजपा को 68 में से महज 20 सीटों पर जीत मिली है।

गोरखपुर, डा. राकेश राय। Gorakhpur, UP Zila Panchayat Chunav Result 2021: पंचायत चुनाव को लेकर बीते एक वर्ष से चल रही भाजपा की तैयारी का रिपोर्ट कार्ड आ चुका है। पिछली बार के मुकाबले जिला पंचायत सदस्य की आठ सीटें अधिक जीतने का परिणाम भले ही संतोष देने वाला है, लेकिन कुल 68 में से महज 20 वार्डों में मिली जीत ने पदाधिकारियों को चिंतन और मंथन पर विवश कर दिया है। इन सबके बीच पांच सीटों पर बागियों का कब्जा होना, राजनीतिक हलके में चर्चा का विषय है। 

पार्टी से टिकट न मिलने पर बागियों ने निर्दल किया था नामांकन

संपूर्णता में अगर जीत के आंकड़ों का अध्ययन किया जाए तो यह परिणाम प्रयास और दावे पर खरा उतरने वाला नहीं कहा जा सकता। 68 वार्डों में से महज 20 पर जीत मिली है। इस आधार पर जीत का प्रतिशत 30 फीसद है, जो संतोषजनक नहीं है। हालांकि भाजपा के स्थानीय नेतृत्व ने हारी सीटों पर जीत हासिल न होने की वजह पर मंथन शुरू कर दिया है लेकिन इससे पहले उन वार्डों की चर्चा जरूरी है, जहां पार्टी के बागी कार्यकर्ताओं को जीत हासिल हुई है। इन कार्यकर्ताओं ने पहले भाजपा से टिकट मांगा, जब पार्टी से निराशा मिली तो उन्होंने निर्दल ही ताल ठोक दिया और भाजपा प्रत्याशी को हराकर यह साबित कर दिया कि जीत को लेकर उनका विश्वास और दावेदारी सही थी। इनकी संख्या एक-दो नहीं बल्कि पांच है। 

इन बागियों ने लहराया परचम

वार्ड संख्या 12 में दिलीप सिंह, वार्ड संख्या 21 में अवनीश उर्फ रोशन, वार्ड संख्या 33 में राम प्रकाश कन्नौजिया, वार्ड संख्या 43 में जयप्रकाश भारती और वार्ड संख्या 59 में सावित्री यादव को निर्दल प्रत्याशी के तौर पर जीत मिली है। कहने की जरूरत नहीं कि यह कार्यकर्ता अगर पार्टी के टिकट पर जीते होते तो भाजपा के खाते में आज 20 की जगह 25 जिला पंचायत सदस्य होते। वार्ड 12 में भाजपा प्रत्याशी गोरख सिंह, 21 में राजेश तिवारी, 33 में डा. प्रेमा, 43 में राम बहाल पासवान और 59 में ईश्वर मणि ओझा को बागियों से शिकस्त मिली है।

जिला पंचायत सदस्य के लिए प्रत्याशी का चयन पार्टी ने पूरी पारदर्शिता के साथ किया था। यही वजह है कि पिछले पंचायत चुनाव के मुकाबले इस बार आठ सीटों की बढ़त मिली है। जहां हमारे प्रत्याशी हारे हैं, वहां हार की वजह का पता लगाया जा रहा है। - युधिष्ठिर सिंह, जिलाध्यक्ष भाजपा, गोरखपुर

भाजपा के टिकट पर यह बने जिला पंचायत सदस्य

वार्ड संख्या-2: सुरेश पासवान, वार्ड संख्या-4: सुधा सिंह, वार्ड संख्या-9: राम उग्रह चैहान, वार्ड संख्या-15: सरोज देवी, वार्ड संख्या-19: साधना सिंह, वार्ड संख्या-20: रामपाल सिंह, वार्ड संख्या-24: संजय शुक्ल, वार्ड संख्या-26: दिव्या गुप्ता, वार्ड संख्या- 29: राम बुझारत पासी, वार्ड संख्या-32,: रत्ना शुक्ला, वार्ड संख्या- 38: गौरीशंकर मिश्र, वार्ड संख्या- 40: सीमा चंद, वार्ड संख्या- 44: बालचंद सोनकर, वार्ड संख्या-49: मायाशंकर शुक्ल, वार्ड संख्या-56: मनोज कुमार शुक्ल, वार्ड संख्या-58: विशालध्वज सिंह, वार्ड संख्या-62: सरिता पासवान, वार्ड संख्या-66: पिंकी जायसवाल, वार्ड संख्या- 63: सुनील गुप्ता, वार्ड संख्या-68: मंजू देवी।

chat bot
आपका साथी