महीनों से नहीं जमा कर रहे थे बिल, स्‍मार्ट मीटर ने स्‍वत: काट दी बिजली Gorakhpur News

स्मार्ट मीटर वाले उपभोक्ताओं के मोबाइल फोन पर हर महीने की सात तारीख तक बिजली का बिल आ जाता है। बिजली निगम पहले से ही आनलाइन भुगतान का विकल्प दे चुका है। काउंटर पर भी उपभोक्ता बिल जमा करते हैं।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Wed, 14 Apr 2021 11:40 AM (IST) Updated:Wed, 14 Apr 2021 11:40 AM (IST)
महीनों से नहीं जमा कर रहे थे बिल, स्‍मार्ट मीटर ने स्‍वत: काट दी बिजली Gorakhpur News
बिजली विभाग ने बकाए में नौ सौ लोगों की बिजली काट दी है। - प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

गोरखपुर, जेएनएन। बकायेदार स्मार्ट मीटर वाले उपभोक्ताओं के खिलाफ बिजली निगम ने कार्रवाई तेज कर दी है। नौ सौ उपभोक्ताओं की बिजली गुल कर दी गई है। शहर में स्मार्ट मीटर वाले 1802 बकायेदार उपभोक्ताओं में से नौ सौ ने मीटर लगने के बाद से अब तक बिल नहीं जमा किया था। बाकी बकायेदारों पर तीन से छह महीने तक का बकाया है। स्मार्ट मीटर वाले उपभोक्ताओं के मोबाइल फोन पर हर महीने की सात तारीख तक बिजली का बिल आ जाता है। बिजली निगम पहले से ही आनलाइन भुगतान का विकल्प दे चुका है। काउंटर पर भी उपभोक्ता बिल जमा करते हैं। पिछले दिनों बिजली निगम ने बकायेदार उपभोक्ताओं की सूची बनाई थी।

सर्वर से कट जाती है लाइन

बकायेदार उपभोक्ताओं की लाइन काटने के लिए अधिशासी अभियंता को सर्वर के आपरेटर को संदेश भेजना होता है। संदेश मिलते ही आपरेटर संबंधित बकायेदार की लाइन लखनऊ से ही बंद कर देता है। उपभोक्ता के मीटर तक बिजली पहुंचती है लेकिन इससे आगे आपूर्ति ठप हो जाती है। बकाया जमा करने के बाद अधिशासी अभियंता सर्वर के आपरेटर को जानकारी देते हैं तक बिजली आपूर्ति बहाल की जाती है।

नहीं जमा किया तो अब रात में भी कटेगी बिजली

अधीक्षण अभियंता शहर यूसी वर्मा ने कहा कि बकायेदारों के खिलाफ अभियान लगातार जारी है। स्मार्ट मीटर वाले बकायेदार यदि बिल नहीं जमा करेंगे तो रात में उनका कनेक्शन काटने की कार्रवाई की जाएगी। अब तक नौ से बकायेदारों का कनेक्शन काटा जा चुका है। बकाया जमा करने वाले उपभोक्ता अधिशासी अभियंता को बिल जमा होने की रसीद देंगे। सिस्टम में जांच करने के बाद अधिशासी अभियंता कनेक्शन जोडऩे के लिए सर्वर के आपरेटर से बात करेंगे।

यहां इतना है बकाया

खंड       बकायेदार

टाउनहाल  764

बक्शीपुर   391

मोहद्दीपुर 402

राप्तीनगर  245

chat bot
आपका साथी