कुशीनगर में बिहार के अफसरों ने यूपी से मांगा सहयोग

बिहार में पंचायत चुनाव को लेकर कुशीनगर में दोनों प्रदेशों के अधिकारियों की बैठक पडरौना तहसील सभागार में हुई इसमें सूचनाओं के आदान-प्रदान पर चर्चा की गई बैठक में दोनों प्रदेशों के अधिकारियों ने सहयोग करने का आश्वासन दिया बिहार में पंचायत चुनाव 20 अक्टूबर से शुरू हो रहा है।

JagranMon, 27 Sep 2021 12:43 AM (IST)
कुशीनगर में बिहार के अफसरों ने यूपी से मांगा सहयोग

कुशीनगर : पड़ोसी राज्य बिहार में पंचायत चुनाव की तैयारियां जोरों पर हैं। शांतिपूर्ण माहौल में निष्पक्ष चुनाव कराने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाए जा रहे हैं। रविवार को पडरौना तहसील सभागार में यूपी-बिहार के अफसरों की बैठक हुई। जिसमें पंचायत चुनाव में शांति व्यवस्था के लिये बिहार के अफसरों ने यूपी से सहयोग मांगा। वहीं यूपी के अफसरों ने रेता क्षेत्र में बिजली आपूर्ति के लिए वाल्मिकी नगर टाईगर रिजर्व से बिजली आपूर्ति के लिये जरूरी कदम उठाए जाने की मांग की। दोनों राज्यों के अफसरों ने एक दूसरे को सहयोग के लिए आश्वस्त किया है।

सीमावर्ती कुशीनगर व बेतिया जिले का बगहा अनुमंडल व कुशीनगर जनपद के तीन तहसीलों की सीमाएं बिहार से सटी हैं। एसडीएम खड्डा अरविद कुमार, पडरौना कल्पना जायसवाल व बेतिया के अनुमंडल पदाधिकारी दीपक मिश्रा, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी कैलाश प्रसाद व 4 ब्लाकों भितहा, पिपरासी, मधुबनी ठकरहा के प्रखंड विकास अधिकारी व सभी थानों के थानाध्यक्ष, कुशीनगर के खडडा सीओ, एसओ खड्डा, एसओ हनुमानगंज, थाना पडरौना कोतवाल आदि ने मंथन किया। एसडीएम खड्डा ने बताया कि रेता क्षेत्र के नदी उस पार 5 गांव हैं वह आंशिक रूप सटे हुए हैं। वहीं छितौनी, नरकहवा, पनियहवा, जहां नदी सम्पर्क मार्ग से बिहार से सटा हुआ है। तहसील पडरौना के चिरइया, अरन्हवा सिघापट्टी, वासी, मनिकौरा, कटाई भरपुरवा जो बिहार के पिपरासी, मधुबनी, धनहा अंचल से सटा हुआ है। तमकुहीराज तहसील के सेवरही तमकुही रोड आदि गांव के लोगों का एक ही तटबन्ध से आना जाना रहता है। जो पंचायत चुनाव के दौरान शांति व्यवस्था प्रभावित कर सकती है। सम्पर्क मार्ग पनियहवा से श्रीपत नगर कटाई भटपुरवा के मदरहवा टोला, बासी पुलिस चौकी मधुबनी थाना मन्दौर से बिहार से पुल के रास्ते शराब तस्कर बिहार के पंचायत चुनाव को प्रभावित कर सकते हैं। ऐसे मार्गो पर कड़ी चौकसी रखने के लिये रोड मैप तैयार किया गया।

सूचनाओं को होगा आदान-प्रदान

कुशीनगर और बिहार पुलिस दोनों क्षेत्रों के पुलिस मजिस्ट्रेट व प्रखंड अधिकारी से कम्युनिकेशन बनाकर सूचनाओं का आदान प्रदान करेगी। बिहार में पंचायत चुनाव 20 अक्टूबर से होना है। बगहा प्रमंडल में 12 दिसंबर तक निर्वाचन की तिथी घोषित की गयी है। दोनों क्षेत्रों के अधिकारियों द्वारा अपराध पर नियंत्रण करने के लिये सामंजस्य बनाये रखने शांति व्यवस्था आदि के सम्बंध में विस्तृत चर्चा की गयी। बैठक में तहसीलदार खड्डा, तहसीलदार पडरौना, क्षेत्राधिकारी खड्डा थाना प्रभारी हनुमानगंज, खड्डा, पडरौना आदि उपस्थित रहे।

यूपी विधानसभा चुनाव पर भी हुई चर्चा

यूपी में आगामी विधान सभा चुनाव को लेकर भी दोनों प्रदेशों के अधिकारियों की मीटिग अत्यंत महत्वपूर्ण है। तय हुआ कि बार्डर के ऐसे स्थानों को चिह्नित कर सूची तहसील या थाने को दी जाए जहां हर गतिविधि पर भी निगरानी रखी जा सके। साथ ही रेता पार बिजली न पहुंचने पर बीटीआर के असहयोग के कारण तकरीबन 30 हजार जनसंख्या बिना बिजली के रह रही है। सम्पर्क मार्ग न होने के कारण दुर्गम रास्ते से आना जाना पड़ता है, ऐसे में बिहार के अफसरों से सहयोग की अपेक्षा की गई।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.