CBSE Board: 10वीं व 12वीं के विद्यार्थियों को बड़ी राहत, सीबीएसई ने दी दूसरे शहर से परीक्षा देने की सुव‍िधा

सीबीएसई 10वीं व 12वीं की बोर्ड परीक्षा देने वाले छात्रों को दूसरे शहर से भी परीक्षा देने की सुविधा देगा। ऐसे छात्र जो अपने स्कूलों के शहर में नहीं रहकर किसी अन्य शहर में रह रहे हैं तो वह अपने संबंधित स्कूलों से इसके लिए अनुरोध कर सकते हैं।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Sun, 24 Oct 2021 07:30 AM (IST) Updated:Mon, 25 Oct 2021 09:04 AM (IST)
CBSE Board: 10वीं व 12वीं के विद्यार्थियों को बड़ी राहत, सीबीएसई ने दी दूसरे शहर से परीक्षा देने की सुव‍िधा
सीबीएसई ने दसवीं व बारहवीं के छात्र-छात्राओं को बड़ी सुव‍िधा दी है। - प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। CBSE Board 10th exam & 12th exam 2021:  केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) पहले चरण की 10वीं व 12वीं की बोर्ड परीक्षा देने वाले छात्रों को दूसरे शहर से भी परीक्षा देने की सुविधा देगा। ऐसे छात्र जो अपने स्कूलों के शहर में नहीं रहकर देश के किसी अन्य शहर में रह रहे हैं तो वह अपने संबंधित स्कूलों से इसके लिए अनुरोध कर सकते हैं। बोर्ड ने स्पष्ट किया है कि वह जल्द ही विद्यार्थियों को अपने संबंधित स्कूलों से परीक्षा केंद्र के शहर बदलने का अनुरोध करने के लिए सूचित करेगा। इसके पहले भी एक बार बोर्ड कोरोना के मद्देनजर विद्यार्थियों को यह सुविधा दे चुका है।

बोर्ड से तिथि जारी होने के बाद अपने स्कूल से अनुरोध कर सकेंगे विद्यार्थी

बोर्ड ने सर्कुलर जारी कर कहा है कि सीबीएसई के संज्ञान में आया है कि काफी बच्चे अपने स्कूल वाले शहर में नहीं हैं। ऐसे में बोर्ड द्वारा उन्हें परीक्षा केंद्र बदलने का विकल्प दिया जा रहा है। यह निर्णय समय से पहले किया गया है, ताकि छात्रों को समय पर जानकारी मिल सके।

नवंबर-दिसंबर में होनी है पहले चरण की हाईस्कूल व इंटर की बोर्ड परीक्षा

बोर्ड ने विद्यार्थियों से नियमित सीबीएसई की वेबसाइट देखने को कहा है। जैसे ही बोर्ड केंद्र का विकल्प बदलने के संबंध में सूचित करेगा, वैसे ही उन्हें स्कूलों से तय समय-सारिणी के भीतर अनुरोध करना होगा। यह समय सारिणी जल्द ही घोषित की जाएगी। अनुरोध करने के लिए निर्धारित तिथि कम समय की होगी। ऐसे में बोर्ड ने कहा है कि परीक्षा केंद्र का शहर बदलने के अनुरोध को निर्धारित समय के बाद स्वीकार नहीं किया जाएगा। सीबीएसई दसवीं की परीक्षाएं 30 नवंबर से 11 दिसंबर तथा 12वीं की परीक्षाएं 1 से 22 दिसंबर तक होनी हैं।

दूसरे शहर में रह रहे विद्यार्थियों की सुविधा के लिए बोर्ड ने यह पहल की है। ऐसे अभ्यर्थियों को बोर्ड की वेबसाइट पर नजर रखनी चाहिए, जिससे वह निर्धारित समय में आवेदन कर सकें। - अजीत दीक्षित, जिला समन्वयक, सीबीएसई।

chat bot
आपका साथी