बिहार जाने वाले यात्रियों को बड़ी राहत, गोरखपुर-नरकटियागंज रूट पर चलेगी एक और पैसेंजर

गोरखपुर से कप्तानगंज पनियहवा और नरकटियागंज रेलमार्ग पर यात्रा करने वाले यूपी और बिहार के लोगों के लिए राहत भरी खबर है। त्योहारों में गोरखपुर-नरकटियागंज रूट पर यात्रियों की बढ़ती संख्या को देखते हुए पूर्वोत्तर रेलवे प्रशासन ने एक और पैसेंजर ट्रेन चलाने की योजना तैयार की है।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Fri, 22 Oct 2021 07:30 AM (IST) Updated:Fri, 22 Oct 2021 07:30 AM (IST)
बिहार जाने वाले यात्रियों को बड़ी राहत, गोरखपुर-नरकटियागंज रूट पर चलेगी एक और पैसेंजर
गोरखपुर-नरकटियागंज रूट पर एक और पैसेंजर ट्रेन चलने जा रही है। - प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। कप्तानगंज, पनियहवा और नरकटियागंज रेलमार्ग पर यात्रा करने वाले यूपी और बिहार के लोगों के लिए राहत भरी खबर है। त्योहारों में गोरखपुर-नरकटियागंज रूट पर यात्रियों की बढ़ती संख्या को देखते हुए पूर्वोत्तर रेलवे प्रशासन ने एक और पैसेंजर ट्रेन (सवारी गाड़ी) चलाने की योजना तैयार की है। दीपावली तक इस ट्रेन के चलने की संभावना है।

पहले से चल रही एक, गोरखपुर से विभिन्न रूटों पर चलती हैं नौ सवारी गाड़ियां

हालांकि गोरखपुर-नरकटियागंज रूट पर पहले से एक पैसेंजर ट्रेन चल रही है। लेकिन यह ट्रेन सुबह रवाना होकर शाम तक वापस आ जाती है। दोपहर के समय आवागमन करने वाले यात्रियों के लिए कोई ट्रेन नहीं है। ऐसे में लोगों की परेशानियों को देखते हुए रेलवे प्रशासन ने एक और ट्रेन चलाने का प्रस्ताव तैयार किया है। फिलहाल गोरखपुर से नरकटियागंज के अलावा बस्ती, बढ़नी, नौतनवा, देवरिया और छपरा रूट पर कुल नौ पैसेंजर ट्रेनें चल रही हैं। जानकारों के अनुसार नरकटियागंज को छोड़ दिया जाए तो अन्य रूटों पर यात्रियों का टोटा ही है।

अन्य रूटों पर यात्रियों का टोटा, गोरखपुर में बिक रहे सिर्फ दो हजार जनरल टिकट

इसे पैसेंजर ट्रेनों के प्रति लोगों का कम होता रुझान कहें या बढ़ा हुआ किराया, त्योहारों में भी मुख्यालय जंक्शन गोरखपुर के काउंटरों से रोजाना लगभग दो हजार जनरल टिकट ही बुक हो रहे हैं। दिसंबर और जनवरी में यह संख्या और कम हो जाएगी। दरअसल, पैसेंजर ट्रेनों में एक्सप्रेस का किराया लग रहा है। यात्रियों को 15 की जगह कम से कम 30 रुपये देने पड़ रहे हैं। ऐसे में लोगों का रुझान सड़क मार्ग की तरफ बढ़ता जा रहा है।

नहीं खुले जेटीबीएस के ताले, धूल फांक रही एटीवीएम

गोरखपुर जंक्शन पर जनरल टिकटों की पर्याप्त बुकिंग नहीं होने से जनसाधारण टिकट बुकिंग सेवक (जेटीबीएस) के ताले आज तक नहीं खुले। यात्रियों की सहूलियत के लिए स्टेशन के सामने दर्जन भर जेटीबीएस खुले थे, जो लाकडाउन से ही बंद पड़े हैं। यही नहीं स्टेशन स्थित टिकट घर में दर्जन भर आटोमेटिक टिकट वेंडिंग मशीन (एटीवीएम) भी धूल फांक रही हैं। इन मशीनों को भी यात्री नहीं मिल रहे। जानकारों का कहना है कि एक्सप्रेस ट्रेनों में भी जनरल टिकटों की बुकिंग शुरू होने के बाद ही जेटीबीएस और एटीवीएम खुल पाएंगे।

chat bot
आपका साथी