रेल यात्रियों को बड़ी राहत, अब 31 दिसंबर तक चलेंगी सभी पूजा स्पेशल ट्रेनें

दीपावली और छठ पर शुरू की गईं सभी पूजा स्‍पेशल ट्रेनेें अब 31 दिसम्बर तक चलेंगी। रेलवे बोर्ड के इस निर्णय से दिल्ली मुम्बई कोलकाता त्रिवेंद्रम शालीमार और बिहार के कई शहरों में जाने के लिए सुविधा हो जाएगी।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Fri, 27 Nov 2020 09:26 AM (IST) Updated:Sat, 28 Nov 2020 11:36 PM (IST)
रेल यात्रियों को बड़ी राहत, अब 31 दिसंबर तक चलेंगी सभी पूजा स्पेशल ट्रेनें
पूजा स्‍पेशल ट्रेनें अब 31 दिसंबर तक चलेंगी। - प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

गोरखपुर, जेएनएन। यात्रियों की सुविधा के लिए 30 नवम्बर तक चलने वाली सभी पूजा स्पेशल ट्रेनों का संचलन रेलवे बोर्ड ने 31 दिसम्बर बढ़ा दी है। वाणिज्य विभाग ने पिछले सप्ताह सभी ट्रेनों को चार महीने तक बढ़ाने का प्रस्ताव दिया था। इसके एक महीने बढ़ जाने से यात्रियों को काफी सहूलियत होगी। दशहरा के समय पहले से ही दीपावली और छठ में होने वाली यात्रियों की भीड़ को देखते हुए रेल बोर्ड की सहमति पर रेल प्रशासन ने मुम्बई, दिल्ली, हटिया, कोलकाता, बंगलूरू के लिए 30 नवम्बर तक पूजा स्पेशल ट्रेनें चलाने की घोषणा की थी। सभी ट्रेनें रूटीन, पूजा स्पेशल नाम से चलाई जा रही है। कोरोना के चलते रेलवे रूटीन ट्रेनों को कोविड और पूजा स्पेशल नाम से चला रहा है। प्रस्ताव पर मुहर लग जाने से दिल्ली, मुम्बई, कोलकाता, त्रिवेंद्रम, शालीमार जैसे शहरों में जाने के लिए सुविधा हो जाएगी।

ट्रेनों में चल रही है भीड़

इन दिनों मुम्बई, कोलकाता और त्रिवेन्द्रम जाने के लिए यात्रियों की काफी भीड़ है। किसी भी ट्रेन में जगह नहीं मिल रही है। ऐसे में एक महीने तक संचलन बढ़ जाने से यात्रियों को काफी सुविधा होगी।

प्रमुख पूजा स्पेशल ट्रेनें

गोरखपुर-त्रिवेंद्रम पूजा स्पेशल

गोरखपुर-जम्मूतवी पूजा स्पेशल

भागलपुर-जम्मूतवी पूजा स्पेशल

छपरा-दिल्ली पूजा स्पेशल

गोरखपुर-एलटीटी पूजा स्पेशल

गोरखपुर-कोलकाता पूजा स्पेशल

गोरखपुर-हावड़ा पूजा स्पेशल

गोरखपुर-आनन्द विहार पूजा स्पेशल

छपरा-एलटीटी पूजा स्पेशल

गोरखपुर-पुणे पूजा स्पेशल

गोरखपुर-शालीमार पूजा स्पेशल

गोरखपुर-चण्डीगढ़ पूजा स्पेशल

पुणे-गोरखपुर-पुणे पूजा स्पेशल

एलटीटी-गोरखपुर पूजा स्पेशल

गोरखपुर-सीएसटीएम पूजा स्पेशल

लखनऊ-पाटलीपुत्र पूजा स्पेशल

​​​​​नए टाइम पर चलेगी ग्वालियर-बरौनी स्पेशल

रेल प्रशासन ने ग्वालियर-बरौनी स्पेशल ट्रेन के समय सारिणी में परिवर्तन किया है। अगली सूचना तक यह ट्रेन परिवर्तित समयानुसार चलाई जाएगी। 04185 ग्वालियर-बरौनी स्पेशल 28 नवंबर से अगली सूचना तक प्रतिदिन ग्वालियर से दोपहर 12.00 बजे चलेगी और दूसरे दिन गोरखपुर से देर रात 2.10 बजे चलकर बरौनी दोपहर 12.50 बजे पहुंचेगी। वापसी यात्रा में 04186 बरौनी-ग्वालियर स्पेशल 29 नवंबर से प्रतिदिन बरौनी से शाम 6.45 बजे चलकर दूसरे दिन गोरखपुर से सुबह 4.45 बजे छूटकर देर रात ग्वालियर 2.35 बजे पहुंचेगी। यही नहीं कोविड-19 के बढ़ते संक्रमण को ध्यान में रखते हुए रेलवे प्रशासन ने यात्रियों की सुरक्षा के लिए तत्काल प्रभाव से दो ट्रेनों के कुछ स्टॉपेज को समाप्त कर दिया है। ट्रेन में सभी कोच आरक्षित श्रेणी के होंगे तथा इसमें यात्रा करने वाले यात्रियों को कोविड-19 के मानकों का पालन करना होगा। पूर्वोत्तर रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी के मुताबिक 05045/05046 गोरखपुर-ओखा-गोरखपुर साप्ताहिक स्पेशल तत्काल प्रभाव से वंकानेर, हापा एवं खंभलिया स्टेशनों पर नहीं रूकेगी। इसी प्रकार 09269/09070 पोरबंदर-मुजफ्फरपुर-पोरबंदर स्पेशल तत्काल प्रभाव से हापा एवं वंकानेर स्टेशनों पर नहीं रूकेगी।

chat bot
आपका साथी