Railway News: रेल यात्र‍ियों को बड़ी राहत, 11 जोड़ी पैसेंजर के लिए जारी होंगे एमएसटी

Railway News रेलवे बोर्ड ने एमएसटी की बुकिंग का अधिकार जोनल कार्यालय को दे दिया है। बोर्ड ने कहा है कि मांग के आधार पर जोनल स्तर पर निर्धारित रूट और ट्रेनों के लिए एमएसटी जारी किए जा सकते हैं।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Sun, 12 Sep 2021 08:02 AM (IST) Updated:Sun, 12 Sep 2021 08:27 PM (IST)
Railway News: रेल यात्र‍ियों को बड़ी राहत, 11 जोड़ी पैसेंजर के लिए जारी होंगे एमएसटी
रेलवे पैसेंजर ट्रेनों के लिए एमएसटी जारी करने की तैयारी कर रहा है। - प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। पैसेंजर ट्रेनों (सवारी गाड़ी) से यात्रा करने वाले लोकल यात्रियों के लिए राहत भरी खबर है। रेलवे बोर्ड के दिशा-निर्देश पर पूर्वोत्तर रेलवे प्रशासन ने मासिक सीजन टिकट (एमएसटी) की बिक्री की तैयारी शुरू कर दी है। लखनऊ मंडल प्रशासन ने 11 जोड़ी पैसेंजर ट्रेनों के एमएसटी के लिए प्रस्ताव तैयार कर मुख्यालय गोरखपुर को भेज दिया है। मुख्यालय गोरखपुर की हरी झंडी मिलते ही एमएसटी की बुकिंग शुरू हो जाएगी।

वाराणसी और इज्जतनगर मंडल में भी चल रही बिक्री की तैयारी

जानकारों के अनुसार वाराणसी और इज्जतनगर मंडल ने भी एमएसटी की बिक्री की तैयारी शुरू कर दी है। एमएसटी सिर्फ पैसेंजर (सवारी गाड़ियों) ट्रेनों के लिए ही मान्य होंगे। दरअसल, पैसेंजर ट्रेनों में ही जनरल टिकट बुक हो रहे हैं। जबकि, स्पेशल एक्सप्रेस में सिर्फ आरक्षित टिकट ही बिक रहे हैं। फिलहाल, रेलवे बोर्ड ने एमएसटी की बुकिंग का अधिकार जोनल कार्यालय को दे दिया है। बोर्ड ने कहा है कि मांग के आधार पर जोनल स्तर पर निर्धारित रूट और ट्रेनों के लिए एमएसटी जारी किए जा सकते हैं। बोर्ड के दिशा-निर्देश पर पूर्व मध्य रेलवे, उत्तर मध्य रेलवे और उत्तर रेलवे ने एमएसटी की बुकिंग शुरू कर दी है।

यहां बुक होने लगे एमएसटी

बगहा से गोरखपुर के लिए एमएसटी बुक होने लगे हैं। पूर्वोत्तर रेलवे में भी एमएसटी जारी करने की मांग जोर पकड़ने लगी है। पिछले साल लॉकडाउन से ही एमएसटी की बुकिंग पर रोक लगी है। जबकि, आरक्षित, जनरल और प्लेटफार्म सहित सभी तरह के टिकट बिक रहे हैं।

यह भी जानें

अधिकतम 150 से 160 किमी तक का बनता है मासिक, त्रमासिक, छमाही व वार्षिक सीजन टिकट।

यात्रियों को किराए में 25 फीसद तक की रियायत मिलती है। रोजाना बुक नहीं करना पड़ा है टिकट

जन प्रतिनिधियों की पहल पर कामगारों का महज 25 रुपये में बन जाता है इज्जत मासिक टिकट।

chat bot
आपका साथी