CBSE Compartment Exam 2021: छात्रों को बड़ी राहत, प्राइवेट व कंपार्टमेंट व नंबरों से असंतुष्ट छात्र दे सकेंगे परीक्षा

CBSE Compartment Exam 2021 सीबीएसई ने छात्रों को बड़ी राहत दी है। नए निर्देश के तहत प्राइवेट कंपार्टमेंट तथा वे नियमित छात्र जो अपने नंबरों से असंतुष्ट होंगे वह बोर्ड द्वारा आयोजित परीक्षा में शामिल हो सकेंगे। परीक्षा की तिथि बोर्ड ने तय कर दी है।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Fri, 23 Jul 2021 02:25 PM (IST) Updated:Fri, 23 Jul 2021 05:53 PM (IST)
CBSE Compartment Exam 2021: छात्रों को बड़ी राहत, प्राइवेट व कंपार्टमेंट व नंबरों से असंतुष्ट छात्र दे सकेंगे परीक्षा
प्राइवेट व कंपार्टमेंट व नंबरों से असंतुष्ट सीबीएसई बोर्ड के छात्र परीक्षा दे सकेंगे। - प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) के निर्देश के तहत प्राइवेट, कंपार्टमेंट तथा वे नियमित छात्र जो अपने नंबरों से असंतुष्ट होंगे वह बोर्ड द्वारा आयोजित परीक्षा में शामिल हो सकेंगे। परीक्षा की तिथि बोर्ड ने तय कर दी है।

सीबीएसई ने घोषित की तिथि, 16 अगस्त से 15 सितंबर तक होगी परीक्षा

परीक्षा 16 अगस्त से 15 सितंबर तक आयोजित होगी। सीबीएसई व यूजीसी की कोशिश होगी कि परीक्षा में शामिल परीक्षार्थियों का जल्द से जल्द परिणाम घोषित कर दिए जाए, ताकि वह विश्वविद्यालयों व महाविद्यालयों में होने वाली नामांकन प्रक्रिया में आसानी से शामिल हो सके।

उच्च शिक्षण संस्थाओं में नामांकन के लिए समय से रिजल्ट घोषित करने पर रहेगा जोर

प्राइवेट छात्रों के मुद्दे पर सर्वोच्च न्यायालय में भी चर्चा की गई थी और उसके बाद नीति तय की गई थी, जिसमें निजी उम्मीदवारों के परिणाम घोषित करने के लिए लिखित परीक्षा आयोजित किए जाने पर सहमति बनी थी। इस मुद्दे पर विस्तार से चर्चा की गई और न्यायालय ने सभी याचिकाकर्ताओं के साथ इस पर सहमति जताई थी कि इस योजना के तहत बोर्ड प्राइवेट छात्रों के लिए परीक्षा आयोजित करेगा। साथ ही उच्च शिक्षा संस्थानों में प्रवेश को लेकर उन्हें किसी भी कठिनाई से बचाने के लिए न्यूनतम समय में परिणाम भी घोषित किया जाएगा।

अब 25 जुलाई तक कर सकेंगे अंकों को माडरेट

सीबीएसई ने 12वीं के परीक्षा परिणाम के लिए पहले स्कूलों को 22 जुलाई तक अंकों को माडरेट करने के आदेश दिए थे, जिसकी तिथि बढ़ाकर 25 जुलाई कर दी गई है। स्कूलों ने पूर्व निर्धारित तिथि के अंदर माडरेट करने के कार्य को समय पर पूरा करने का प्रयास किया, लेकिन स्कूलों और अध्यापकों को अंकों को माडरेट करने में आ रही समस्याओं को देखते हुए सीबीएसई ने अंकों को माडरेट करने की तिथि बढ़ाकर 25 जुलाई कर दी है।

प्राइवेट फार्म भरने वाले छात्रों को लंबे समय से परीक्षा का इंतजार था। बोर्ड द्वारा तिथि घोषित करने के बाद उनका इंतजार खत्म हो गया। वह परीक्षा में शामिल होने के लिए तैयारी कर सकते हैं। - अजीत दीक्षित, जिला समन्वयक, सीबीएसई।

chat bot
आपका साथी