सीबीएसई बोर्ड का बड़ा न‍िर्णय, पांच वर्षों में फेल 12वीं के विद्यार्थी भी दे सकेंगे परीक्षा

सीबीएसई ने पांच वर्षों के अंदर 12वीं उत्तीर्ण नहीं करने वाले विद्यार्थियों को एक बार फिर परीक्षा में शामिल होने का मौका दिया है। यानी जो विद्यार्थी 2016 से 2020 के बीच 12वीं में फेल हुए हैं वे परीक्षा में बैठ सकते हैं।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Tue, 07 Dec 2021 02:46 PM (IST) Updated:Tue, 07 Dec 2021 02:46 PM (IST)
सीबीएसई बोर्ड का बड़ा न‍िर्णय, पांच वर्षों में फेल 12वीं के विद्यार्थी भी दे सकेंगे परीक्षा
सीबीएसई बोर्ड में बीते पांच साल में फेल होने वाले छात्र भी परीक्षा दे पाएंगे। - प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने पांच वर्षों के अंदर 12वीं उत्तीर्ण नहीं करने वाले विद्यार्थियों को एक बार फिर परीक्षा में शामिल होने का मौका दिया है। यानी जो विद्यार्थी 2016 से 2020 के बीच 12वीं में फेल हुए हैं। साथ ही जिन विद्यार्थियों की कंपार्टमेंट आई थी और कम अंक होने के बावजूद परीक्षा में सफल नहीं सके थे। वे 20 दिसंबर तक परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं। इन्हें प्राइवेट विद्यार्थी के रूप में परीक्षा में बैठना होगा। वे संस्थागत परीक्षार्थी के रूप में नहीं गिने जाएंगे।

20 तक बिना विलंब शुल्क व 21 से 30 दिसंबर तक विलंब शुल्क के साथ भरे जा सकेंगे फार्म

सीबीएसई के निर्देश पर ऐसे विद्यार्थी बिना विलंब शुल्क के 20 दिसंबर तक परीक्षा फार्म भर सकते हैं। वहीं 21 से 30 दिसंबर तक विलंब शुल्क के साथ फार्म भरा जाएगा। बोर्ड की पांच विषयों के लिए परीक्षा शुल्क 15 सौ रुपये तथा अतिरिक्त विषय के लिए प्रति विषय तीन सौ रुपये देने होंगे। विलंब शुल्क के तौर पर दो हजार रुपये प्रति परीक्षार्थी देय होगा।

विद्यार्थियों को 2022 में होने वाली परीक्षा में बैठने का अवसर दिया जा रहा है। विद्यार्थियों को इस बात का ध्यान रखना होगा कि उनके लिए पाठ्यक्रम टर्म-दो का ही रहेगा। परीक्षा फार्म सिर्फ आनलाइन भरा जाएगा और विद्यार्थियों को उसी अनुसार रोल नंबर जारी किए जाएंगे। प्रवेश पत्र परीक्षार्थियों के घर डाक से पहुंचेगा। यही नहीं शुल्क का भुगतान करने के बाद ही उन्हें परीक्षा संबंधी कार्रवाई का मौका मिलेगा। यदि विद्यार्थी लिखित परीक्षा में पास हो चुके हैं और प्रायोगिक परीक्षा में फेल हैं। उन विद्यार्थियों को लिखित व प्रायोगिक दोनों ही परीक्षाएं देनी होंगी। - अजीत दीक्षित, जिला समन्वयक, सीबीएसई।

chat bot
आपका साथी