गोरखपुर डीएम की बड़ी कार्रवाई, लंबे समय से गायब 18 कर्मचार‍ियों की सेवा समाप्‍त

Big action of Gorakhpur DM गोरखपुर के डीएम ने आगनवाड़ी कार्यकर्ताओं पर सख्‍त न‍िर्णय ल‍िया है। आंगनबाड़ी केंद्रों पर लंबे समय से अनुपस्थित रहने वाली 18 आंगनबाड़ी कार्यकर्ता मिनी आंगनबाड़ी एवं सहायिकाओं की सेवा समाप्त कर दी गई है।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Wed, 27 Oct 2021 09:23 AM (IST) Updated:Wed, 27 Oct 2021 09:23 AM (IST)
गोरखपुर डीएम की बड़ी कार्रवाई, लंबे समय से गायब 18 कर्मचार‍ियों की सेवा समाप्‍त
गोरखपुर के डीएम व‍िजय क‍िरण आनंद। - फाइल फोटो

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। जिले के विभिन्न आंगनबाड़ी केंद्रों पर लंबे समय से अनुपस्थित रहने वाली 18 आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, मिनी आंगनबाड़ी एवं सहायिकाओं की सेवा समाप्त कर दी गई है। बार-बार नोटिस देने के बाद भी उनकी ओर से कोई जवाब न आने के बाद जिलाधिकारी के निर्देश पर जिला कार्यक्रम अधिकारी हेमंत कुमार सिंह ने यह कार्रवाई की है।

इनकी सेवाएं हुईं समाप्‍त

जिला कार्यक्रम अधिकारी ने बताया कि बाल विकास परियोजना शहर से सरिता तिवारी, सुनीता पांडेय, लालदेई, आरती द्विवेदी, राबिया, दुर्गावती देवी, प्रियंबदा सिंह, अंजू देवी, झरना टोला, रीना चौधरी, कैलाशी देवी की सेवा समाप्त की गई है। इसी तरह बाल विकास परियोजना चरगांवा से सरिता श्रीवास्तव, जंगल कौड़िया से कुसुम देवी को हटाया गया है। बांसगांव से कुमारी नेहा, अनीता मौर्य, आत्मा देवी, सुशीला पाल, खोराबार से राधिका देवी को भी बाहर का रास्ता दिखाया गया है। जिला कार्यक्रम अधिकारी ने बताया कि रिक्त हुए पदों पर दोबारा भर्ती की जाएगी।

छह आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, आठ सहायिका मिलीं अनुपस्थित

जिलाधिकारी के निर्देश पर जिला स्तरीय अधिकारियों द्वारा 22 अक्टूबर को की गई जांच की रिपोर्ट आ गई है। जिला स्तरीय अधिकारियों ने आंगनबाड़ी केंद्रों का औचक निरीक्षण किया था, जिसमें छह आंगनवाड़ी कार्यकर्ता एवं आठ आंगनवाड़ी सहायिका केंद्र पर अनुपस्थित मिली थीं।

डीएम ने कहा, अपने कार्य में लापरवाही बरत रही थीं आगनवाड़ी कार्यकर्ता

जिलाधिकारी ने बताया कि वर्तमान समय में संचारी रोग/दस्तक जागरूकता अभियान संचालित किया जा रहा है। ऐसे समय में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं द्वारा घर-घर घूमकर अभियान के प्रचार-प्रसार का कर्तव्य निभाना है लेकिन कुछ कार्यकर्ता इसमें लापरवाही बरत रही हैं।

कई आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, सहायिकाओं का वेतन रोका 

अनुपस्थिति एवं कार्याें में उदासीनता बरतने के कारण जिलाधिकारी ने संबंधित आंगनबाड़ी कार्यकर्ता एवं सहायिकाओं को कारण बताओ नोटिस जारी करते हुए अक्टूबर महीने का मानदेय रोकने का निर्देश दिया है। जिला कार्यक्रम अधिकारी ने बताया कि अनुपस्थित कार्यकर्ताओं पर कार्रवाई की जाएगी।

chat bot
आपका साथी