विशेषज्ञों की टीम ने बनकटी में प्रभावित पशुओं का जाना हाल

बीमार पशुओं के ब्लड का लिया गया सैंपल लंपी स्किन डिजीज से प्रभावित पशुओं की हुई जांच

By JagranEdited By: Publish:Tue, 30 Nov 2021 11:23 PM (IST) Updated:Tue, 30 Nov 2021 11:23 PM (IST)
विशेषज्ञों की टीम ने बनकटी में प्रभावित पशुओं का जाना हाल
विशेषज्ञों की टीम ने बनकटी में प्रभावित पशुओं का जाना हाल

जागरण संवाददाता, बस्ती: पशुओं में तेजी से फैल रही वायरस जनित लंपी स्किन डिजीज से पशु पालक परेशान हैं। वहीं बीमारी को लेकर सतर्क हुए पशुपालन विभाग की लखनऊ से आई टीम लगातार दूसरे दिन जिले में भ्रमण पर रही। उसने प्रभावित पशुओं की जांच कर उनका ब्लड सैंपल लिया।

पशु पालकों को लंपी स्किन डिजीज के बारे में विशेष जानकारी न होने से इसका संक्रमण अन्य पशुओं में भी फैलता जा रहा है। हालांकि विभागीय अधिकारी इसे नियंत्रण में बता रहे हैं। सोमवार को पशुपालन निदेशालय लखनऊ से आई विशेषज्ञ चिकित्सकों की टीम ने मंगलवार को बनकटी नगर पंचायत में भ्रमण कर संक्रमित पशुओं की जांच की और सैंपल लिए। टीम ने राजकीय पशु चिकित्सालय बनकटी के स्टाफ संग नगर पंचायत बनकटी के आंबेडकर नगर वार्ड में पशु पालक लालचंद गौड़ के दो गोवंशीय पशुओं की लक्षणों के आधार पर जांच की। इसके बाद इसी वार्ड के रामदत्त चौधरी व राजेंद्र नगर वार्ड (कथरुआ) के पशुपालक इंद्रमणि पांडेय के एक एक पशु का परीक्षण कर कर ब्लड सैंपल व स्किन स्क्रैपिग के सैंपल लिए। टीम में संयुक्त निदेशक डा. हरिशंकर, डा. ओपी श्रीवास्तव, डा. वेद प्रकाश शामिल थे। टीम के साथ उप मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डा. जीवन लाल, राजकीय पशु चिकित्सालय बनकटी के डॉ. प्रशांत कुमार, पशुधन प्रसार अधिकारी सुशील कुमार शुक्ला आदि मौजूद रहे। उप मुख्य पशु चिकित्साधिकारी के अनुसार मंगलवार को कुदरहा ब्लाक के माधोपुर गांव में भी गई थी। कुल नौ ब्लड के तो छह स्किन स्क्रैपिग के सैंपल लिए गए।

.........

जिले व तहसील स्तर पर गठित टीमें लगातार प्रभावित क्षेत्रों में भ्रमण कर बीमार पशुओं का उपचार कर रहीं हैं। काफी हद तक इस पर नियंत्रण पाया जा चुका है। दो दिन के अंदर कहीं से किसी संक्रमित पशु के मौत की सूचना नहीं है।

डा. अश्वनी कुमार तिवारी, मुख्य पशु चिकित्साधिकारी

chat bot
आपका साथी