तीन साल से अधूरा है पकरीभीखी का सामुदायिक भवन

सांसद ने निर्माण कार्य पूरा कराने का दिया आश्वासन ग्रामीणों ने कहा कि जिम्मेदारों की भूमिका तय कर हो कार्रवाई

By JagranEdited By: Publish:Mon, 18 Oct 2021 09:41 PM (IST) Updated:Mon, 18 Oct 2021 09:41 PM (IST)
तीन साल से अधूरा है पकरीभीखी का सामुदायिक भवन
तीन साल से अधूरा है पकरीभीखी का सामुदायिक भवन

जागरण संवाददाता, सल्टौआ, बस्ती: विकास खंड सल्टौआ गोपालपुर के ग्राम पंचायत पकरी भीखी में सामुदायिक भवन तीन साल बाद भी अधूरा है। वित्तीय 2018-19 में शुरू हुआ निर्माण कार्य अब तक पूरा न हो सका। सांसद हरीश द्विवेदी ने भवन निर्माण के लिए भूमि पूजन कराकर शुरू कराया था।

एनसीएल (नार्दन कोलफील्ड्स लिमिटेड) ने सीएसआर योजना (कारपोरेट सोशल रिस्पांसबिलिटी) के तहत जिला प्रशासन के साथ मिलकर ग्रामीण क्षेत्र के ढांचागत विकास की योजना बनाई थी। डेढ़ माह के भीतर दीवार बनाने के बाद निर्माण कार्य रोक दिया गया। तब से लेकर अभी तक छत, प्लास्टर के साथ ही दरवाजा लगाने का काम नहीं हो सका है। 12.5 लाख रुपये की लागत से बनने वाले इस भवन के क्रियान्वयन के लिए भारत सरकार के कृषि मंत्रालय के अधीन संस्था भारत कोआपरेटिव ग्रामीण विकास एवं निर्माण लिमिटेड को जिम्मेदारी सौंपी गई थी। छत लगने की बारी आई तो सभी सामान समेटकर ठीकेदार चलता बना। अब इसकी सुधि लेने वाला कोई नहीं है।

सामुदायिक भवन निर्माण के बाद उसके संचालन एवं रखरखाव के लिए ग्राम पंचायत को सौंप देने की योजना बनाई गई थी। ग्रामीण इसका उपयोग विवाह सहित अन्य सामुदायिक कार्यक्रमों के आयोजन के लिए कर सकते थे, मगर भवन अधूरा छोड़ देने से इसके निर्माण का मकसद पूरा नहीं हो सका। गांव के तमाम लोगों ने सांसद से मिलकर सामुदायिक भवन का निर्माण पूरा कराने की मांग की है। भवन के अभी तक पूरा न होने पर सांसद ने नाराजगी जताते हुए ग्रामीणों को आश्वासन दिया कि शीघ्र ही इसका निर्माण कार्य पूरा कराया जाएगा। सांसद ने कहा कि सरकार की छवि धूमिल करने वालों को चिन्हित कर उनकी जवाबदेही तय की जाएगी। वहीं प्रभारी बीडीओ मृत्युंजय सिंह ने कहा कि उन्हें अधूरे सामुदायिक भवन की जानकारी नहीं थी। इसकी जांच कराकर कार्यदायी संस्था को पत्र लिखकर कार्य पूरा कराने को कहा जाएगा।

chat bot
आपका साथी