एक माह में नौ हजार अंत्योदय लाभार्थियों ने किया आवेदन

23 सितंबर को आयुष्मान दिवस से बनना शुरू हुआ है कार्ड 88 हजार परिवारों को मिलना है आयुष्मान भारत योजना का लाभ

By JagranEdited By: Publish:Fri, 22 Oct 2021 06:21 AM (IST) Updated:Fri, 22 Oct 2021 06:21 AM (IST)
एक माह में नौ हजार अंत्योदय लाभार्थियों ने किया आवेदन
एक माह में नौ हजार अंत्योदय लाभार्थियों ने किया आवेदन

जागरण संवाददाता, बस्ती : आयुष्मान योजना से वंचित करीब नौ हजार अंत्योदय कार्डधारकों ने आयुष्मान भारत योजना में शामिल होने के लिए आवेदन किया है। 23 सितंबर को आयोजित आयुष्मान दिवस से अंत्योदय कार्ड धारकों का भी आयुष्मान कार्ड बनना शुरू हुआ है। आयुष्मान कार्ड के लिए आवेदन में आई तेजी के साथ ही अब इस योजना का लाभ उठाने वालों की संख्या में भी तेजी से इजाफा हो रहा है।

आयुष्मान भारत योजना के नोडल अफसर डा. सीएल कन्नौजिया ने बताया अंत्योदय कार्ड धारक परिवारों को भी आयुष्मान योजना में शामिल करते हुए उनका कार्ड बनाया जाना शुरू किया गया है। जिले में लगभग 88 हजार अंत्योदय कार्ड धारक परिवारों को इस योजना का लाभ मिलना है। अब तक लगभग नौ हजार लोगों ने आवेदन किया है। काफी लोगों को कार्ड भी निर्गत हो चुके हैं। अंत्योदय कार्ड धारकों को चाहिए कि वह अपना राशन कार्ड व आधार कार्ड लेकर नजदीकी कामन सर्विस सेंटर पर जाएं और वहां से निश्शुल्क कार्ड बनवाएं। राशन कार्ड में परिवार के जितने लोगों का नाम है, सबका अलग-अलग कार्ड बनना अनिवार्य है।

---

14 हजार लोग करा चुके हैं इलाज :

आयुष्मान भारत योजना के तहत अब तक जिले के 14 हजार से ज्यादा लोग निश्शुल्क इलाज करा चुके हैं। इसमें 3696 ऐसे लोग हैं, जिन्होंने गैर जनपद व महानगर के अस्पतालों में इलाज कराया है। एक परिवार को एक साल में पांच लाख रुपये तक निश्शुल्क इलाज की सुविधा मिल रही है। इलाज योजना से संबंद्ध भारत के किसी भी सरकारी व निजी अस्पताल में आयुष्मान कार्ड प्रस्तुत कर कराया जा सकता।

chat bot
आपका साथी