दो दिन तक सरयू में नाव से न करें आवागमन

तेजी से बढ़ रहा सरयू नदी का जलस्तर प्रशासन सतर्क

By JagranEdited By: Publish:Thu, 21 Oct 2021 06:47 AM (IST) Updated:Thu, 21 Oct 2021 06:47 AM (IST)
दो दिन तक सरयू में नाव से न करें आवागमन
दो दिन तक सरयू में नाव से न करें आवागमन

जागरण संवाददाता, दुबौलिया, बस्ती : पिछले एक सप्ताह से पहाड़ी और मैदानी क्षेत्र में हुई तेज बारिश का असर अब सरयू नदी में दिखाई देने लगा है। बैराज से छोड़े गए पानी के कारण सरयू नदी का जलस्तर अचानक तेजी से बढ़ने लगा है। इससे अति संवेदनशील तटबंध कटरिया चांदपुर, चांदपुर गौरा, गौरा सैफाबाद पर दबाव बढ़ गया है। वहीं जिस तरह जलस्तर में वृद्धि हो रही है उससे टकटकवा एवं किसुनपुर मोजपुर रिगबाध पर भी खतरा बढ़ गया है।

तटबंध और नदी के मध्य बसे आधा दर्जन से अधिक मजरों में बाढ़ का खतरा मंडराने लगा है। बाढ़ से निपटने के लिए भी प्रशासन सतर्क हो गया है। बुधवार को नायब तहसीलदार हर्रैया निखलेश कुमार, राजस्व निरीक्षक हीरालाल एवं राजस्वकर्मी दीन दयाल श्रीवास्तव, सूर्य दत्त चौधरी के साथ कटरिया चांदपुर तटबंध के कटरिया गांव के पास पहुंचकर आधा दर्जन नावों को आपात स्थित में तैयार रखने को कहा। किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए पूरी तैयारी रखने का निर्देश दिया। आपात स्थिति में बाढ़ पीडि़तों को विस्थापित करने के लिए पूर्व माध्यमिक विद्यालय बरसांव टेढ़वा एवं प्राथमिक विद्यालय बरसांव के परिसर का जायजा लिया। खलवा गांव के निकट बने बाढ़ चौकी को सक्रिय कर दिया गया है। लेखपाल अजय प्रताप व रिशांक शुक्ल एवं बाढ़ खंड के अधिकारी लगातार निगरानी कर रहे हैं। वहीं निकटवर्ती गांव में भी बाढ़ का अलर्ट जारी कर दिया गया है। बढ़ते जलस्तर से प्रशासन सतर्क

जासं. विक्रमजोत, बस्ती : सरयू नदी पर बने बैराज से नेपाल से छोड़े गए पानी की वजह से बाढ़ का खतरा मंडराने लगा है। नदी का पानी तेजी से बढ़ने से लोगों की चिताएं बढ़ गई है।

प्रशासन आपदा से निपटने की तैयारी कर तटीय गांवों में ग्रामीणों को बाढ़ की चेतावनी देते हुए सावधानी बरतने की सलाह दे रहा है। केंद्रीय जल आयोग के अनुसार बुधवार को सरयू नदी का जलस्तर दोपहर दो बजे 92.10 मी. रिकार्ड दर्ज किया गया। जो खतरे के निशान 92.73 मी. से अभी 63 सेमी कम है। गुरुवार सुबह आठ बजे तक नदी का जलस्तर खतरे के निशान को पार कर 92.85 मी.पर पहुंचने का अनुमान लगाया जा रहा है। नदी के बढ़ रहे जलस्तर को देखते हुए विक्रमजोत ब्लाक के कल्यानपुर, भरथापुर, संदलपुर सहित आपदा प्रभावित गांवों में नायब तहसीलदार हर्रैया मिथिलेश राजस्व टीम के साथ पहुंच कर लोगों को सावधान किया। राजस्व निरीक्षक राम सागर यादव, कोटेदार हेमंत पांडेय, अभिषेक शर्मा आदि रहे।

chat bot
आपका साथी