जिले में खुलेंगे 96 नए स्वास्थ्य उपकेंद्र

किराए के भवन में संचालित होंगे यह स्वास्थ्य उपकेंद्र दूरदराज के ग्रामीण क्षेत्रों में बढ़ेंगी स्वास्थ्य सुविधाएं

By JagranEdited By: Publish:Mon, 22 Nov 2021 11:08 PM (IST) Updated:Mon, 22 Nov 2021 11:08 PM (IST)
जिले में खुलेंगे 96 नए स्वास्थ्य उपकेंद्र
जिले में खुलेंगे 96 नए स्वास्थ्य उपकेंद्र

जागरण संवाददाता, बस्ती : जिले में 96 नए स्वास्थ्य उपकेंद्र खुलेंगे। इसकी मंजूरी मिल चुकी है। इन उपकेंद्रों में तैनाती के लिए स्वास्थ्यकर्मियों के चयन की प्रक्रिया तेजी से पूरी कराई जा रही है। इन उपकेंद्रों के खुलने से जिले के दूरदराज के क्षेत्रों में स्वास्थ्य सुविधाएं मिलेगी। यह उपकेंद्र तात्कालिक रूप से किराए के भवन में चलाए जाएंगे।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (एनएचएम) की ओर से जिले में 96 स्वास्थ्य उपकेंद्र खोले जाने की अनुमति प्रदान की गई है। इन केंद्रों के लिए एनएचएम से एएनएम की नियुक्ति प्रक्रिया को अंतिम रूप दिया जा रहा है। जिले स्तर पर काउंसिलिग की प्रक्रिया पूर्ण कर अभिलेख राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (एनएचएम) मुख्यालय को प्रेषित किए जा चुके हैं। जल्द ही नियुक्ति की चयन की अंतिम सूची जारी हो जाएगी।

एसीएमओ आरसीएच डा.सीके वर्मा ने बताया कि एएनएम की चयन सूची जारी होते ही उपकेंद्रों पर उनकी तैनाती कर दी जाएगी। स्वास्थ्य उपकेंद्र पर बच्चों व गर्भवती के टीकाकरण की सुविधा के साथ ही नियमित जांच की भी सुविधाएं मिलेगी। लंबे समय से जिले में नए उपकेंद्र नहीं खोले गए थे। जबकि आबादी काफी बढ़ चुकी है। यह उपकेंद्र उन जगहों पर खोले जा रहे हैं, जहां के लोगों को स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए दूर जाना पड़ता था।

---

273 उपकेंद्रों का हो रहा संचालन :

जिले में इस समय 273 स्वास्थ्य उपकेंद्र का संचालन किया जा रहा है। इन केंद्रों पर एएनएम की तैनाती है। यहां पर टीकाकरण आदि की सुविधा मिल रही है। इसमें से लगभग पांच दर्जन उपकेंद्र ऐसे हैं, जहां पर प्रसव की भी सुविधा मिल रही है। गंभीर मरीजों को यहीं से हायर सेंटर के लिए रेफर किया जाता है।

---

ब्लाकवार नवीन उपकेंद्र की संख्या :

ब्लाकवार नवीन उपकेंद्र की संख्या इस प्रकार है। इसमें परशुरामपुर-पांच, विक्रमजोत-आठ, दुबौलिया-एक, हर्रैया-चार, गौर-10, कप्तानगंज- सात, बहादुरपुर- छह, कुदरहा- छह, बनकटी- छह, सदर- 15, साऊंघाट- 14, सल्टौआ- आठ, भानपुर- पांच, रुधौली- तीन है।

---

यह मिलेंगी सुविधाएं

- बच्चों का टीकाकरण

- गर्भवती का टीकाकरण

- प्रसव पूर्व जांच

--

chat bot
आपका साथी