वेतन न मिलने से बेसिक शिक्षकों का दशहरा होगा फीका

महीने के 13 दिन बीतने के बावजूद भी बेसिक शिक्षकों को सितम्बर माह का वेतन नहीं मिला है। इसका कारण विभाग के पास ग्रांट का न होना बताया जा रहा है। दशहरे के कारण शिक्षक आशान्वित थे कि शासन स्तर से वेतन मद का ग्रांट जारी हो जाएगा और वेतन दशहरे से पहले मिल जाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 14 Oct 2021 06:30 AM (IST) Updated:Thu, 14 Oct 2021 06:30 AM (IST)
वेतन न मिलने से बेसिक शिक्षकों का दशहरा होगा फीका
वेतन न मिलने से बेसिक शिक्षकों का दशहरा होगा फीका

सिद्धार्थनगर: महीने के 13 दिन बीतने के बावजूद भी बेसिक शिक्षकों को सितम्बर माह का वेतन नहीं मिला है। इसका कारण विभाग के पास ग्रांट का न होना बताया जा रहा है। दशहरे के कारण शिक्षक आशान्वित थे कि शासन स्तर से वेतन मद का ग्रांट जारी हो जाएगा और वेतन दशहरे से पहले मिल जाएगा। परंतु बुधवार दोपहर तक ग्रांट की सूचना न आने से वेतन मिलने की संभावना लगभग समाप्त हो गई है। ऐसे में शिक्षकों का त्योहार फीका रहने वाला है। शासन स्तर से माह की पहली तारीख को ही शिक्षकों का वेतन भुगतान किए जाने का आदेश है। इधर कुछ महीनों से वेतन देने में लेटलतीफी हो रही है़।

पिछले कई दिनों से इंटरनेट मीडिया पर ग्रांट आने को लेकर शिक्षकों व संगठन पदाधिकारियों की ओर से कयास लगाए जा रहे थे पर ग्रांट आने की आधिकारिक सूचना नहीं आई। शासन स्तर से अब तक ग्राट न आने से शिक्षकों में मायूसी है कि दशहरा का त्योहार फीका पड़ जाएगा और बच्चों के शौक पूरे नहीं हो पाएंगे। परिवारीजन भी हर्षोल्लास के साथ दशहरा का त्योहार नहीं मना सकेंगे ।

उप्र प्राथमिक शिक्षक संघ के प्रांतीय वरिष्ठ उपाध्यक्ष राधेरमण त्रिपाठी ने कहा कि शिक्षकों को समय से वेतन मिलना चाहिए। त्योहार को देखते हुए तो ग्रांट जारी करने में विभाग को तत्परता दिखानी चाहिए थी। दशहरा जैसे महत्वपूर्ण त्योहार पर वेतन न मिल पाना शिक्षकों को निराश करने वाला है। राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ के जिलाध्यक्ष आदित्य शुक्ला ने कहा कि

त्योहार के मौके पर शिक्षकों को वेतन अवश्य मिलना चाहिए था। वेतन न मिलने से शिक्षक व उनके परिवारीजन का त्योहार फीका हो जाएगा। पूर्व माध्यमिक शिक्षक संघ के जिलाध्यक्ष अरुणेंद्र त्रिपाठी

नवरात्र में शिक्षकों को वेतन न देकर विभाग ने निराश किया है। विभाग को वेतन के लिए ग्रांट की व्यवस्था समय रहते करनी चाहिए थी। वित्त एवं लेखाधिकारी बेसिक निलोत्तम दुबे ने कहा कि सितंबर के वेतन भुगतान ़के लिए कार्यालय स्तर से सारी प्रक्रिया पूर्ण हो चुकी है। ग्रांट उपलब्ध होते ही शिक्षकों के खाता में वेतन भुगतान की कार्रवाई की जाएगी।

chat bot
आपका साथी