दीपावाली में खूब चमका बैंक का लोन बाजार, पर्सनल लोन लेकर बाटीं खुश‍ियां

Diwali 2021 दीपावली पर खरीदारी से जुड़े कार्यों से तो यह पर्व अनिवार्य रूप से जुड़ा हुआ है। यह परंपरा बदस्तूर जारी है इसकी तस्दीक बैंकों से इस अवसर इस वर्ष लोगों द्वारा लिए गए लोन से भी होती है।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Sat, 06 Nov 2021 09:30 AM (IST) Updated:Sat, 06 Nov 2021 09:30 AM (IST)
दीपावाली में खूब चमका बैंक का लोन बाजार, पर्सनल लोन लेकर बाटीं खुश‍ियां
इस बार लोगों ने लोन लेकर दीपावली को रोशन क‍िया। - प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। किसी भी शुभ कार्य को दीपावली के अवसर पर सम्पन्न करने और कराने की हमारे देश में पुरानी परंपरा है। खरीदारी से जुड़े कार्यों से तो यह पर्व अनिवार्य रूप से जुड़ा हुआ है। यह परंपरा बदस्तूर जारी है, इसकी तस्दीक बैंकों से इस अवसर इस वर्ष लोगों द्वारा लिए गए लोन से भी होती है। अलग-अलग बैंकों से बड़ी संख्या में लोगों ने लोन लेकर अपना शुभ कार्य शुरू या सम्पन्न किया है। ऐसे में इस बार की दीपावली में बैंकों का लोन बाजार खूब चमका है। कुछ प्रमुख बैंकों से ही बीते एक सप्ताह के भीतर करीब 70 करोड़ की लोनिंग कराई गई है। घर और चार पहिया वाहनों के लिए लोन लेने के साथ-साथ लोगों ने पर्सनल लोन लेकर भी दीपावली पर खरीदारी की अपनी ख्वाहिश पूरी की है।

361 लोगों ने 23 करोड़ 45 लाख रुपये पर्सनल लोन ल‍िया

स्टेट बैंक आफ इंडिया के डीजीएम संजीव कुमार के मुताबिक 25 अक्टूबर से लेकर दो नवंबर के बीच घर बनवाने के लिए 18 लोगों ने तीन करोड़ 72 लाख रुपये लोन के तौर पर लिए। इसी अवधि में 74 लोगों ने चार पहिया वाहन के लिए छह करोड़ 29 लाख रुपये का लोन दिया गया। 361 लोगों ने 23 करोड़ 45 लाख रुपये पर्सनल लोन के तौर पर लिया। पंजाब नेशनल बैंक के डीजीएम राजीव जैन ने बताया कि उनके बैंक से एक सप्ताह के भीतर 43 लोगों को घर बनवाने के लिए छह करोड़ 46 लाख रुपये का लाेन दिया गया जबकि चार पहिया वाहन के लिए 35 लोगों ने दो करोड़ 42 लाख रुपया लोन लिया।

सभी बैंकों ने द‍िया लोन

यूनियन बैंक आफ इंडिया के डीजीएम रंजीत सिंह ने बताया कि बीते एक सप्ताह के दौरान उनके बैंक से 15 लोगों ने हाउसिंग लोन लिया जबकि 60 लोगों को कार के लिए लोन दिया गया। एक करोड़ रुपये पर्सनल लोन के तौर पर दिए गए। सेंट्रल बैंक आफ इंडिया भी इसमें पीछे नहीं रहा है। क्षेत्रीय प्रबंधक एलबी झा ने बताया कि उनके बैंक से आठ लोगोंं ने दो करोड़ 65 लाख रुपये का हाउसिंग लोन और तीन करोड़ 77 लाख रुपये का कार लोन लिया है। पर्सनल लोन के तौर पर 53 लोगों को आठ करोड़ 41 लाख रुपये दिए गए हैं। अन्य निजी और राष्ट्रीयकृत बैंकों से भी बीते एक सप्ताह में करोड़ों रुपये का लोन लेने के बात सामने आई है।

chat bot
आपका साथी