नेपाल ने भारतीय नागरिकों के प्रवेश पर लगाई रोक

नेपाल गए भारतीय नागरिकों को किया गया क्वारंटाइन

By JagranEdited By: Publish:Fri, 23 Apr 2021 09:39 PM (IST) Updated:Fri, 23 Apr 2021 11:31 PM (IST)
नेपाल ने भारतीय नागरिकों के प्रवेश पर लगाई रोक
नेपाल ने भारतीय नागरिकों के प्रवेश पर लगाई रोक

महराजगंज: कोरोना संक्रमण को देखते हुए नेपाल सरकार ने सोनौली सीमा के रास्ते भारतीय नागरिकों के प्रवेश पर शुक्रवार से अनिश्चितकाल तक के लिए रोक लगा दी है। शुक्रवार को सोनौली से सटे नेपाल के रुपनदेही जिले के बेलहिया बार्डर से सभी भारतीय नागरिकों को वापस भेज दिया गया।

नए आदेश के मुताबिक इस बार्डर से मालवाहक ट्रक, कस्टम क्लियरिग से जुड़े लोग, भारत में कार्य कर रहे नेपाली नागरिक और वैध प्रपत्र के साथ विदेशी नागरिक कोविड जांच रिपोर्ट दिखाकर नेपाल जा सकेंगे। बेलहिया बार्डर पर कोविड जांच सेंटर भी बनाया गया है, ताकि कोरोना संक्रमित की आशंका पर वहां जांच की जा सके। इसके अलावा अन्य खुली सीमाओं के रास्ते नेपाल गए भारतीय नागरिकों को चिह्नित कर क्वारंटाइन करने के निर्देश भी दिए गए हैं।

नेपाल पुलिस ने जिन भारतीय नागरिकों को वापस लौटाया, उनमें से अधिकतर आंख के इलाज के लिए भैरहवा जा रहे थे। बेलहिया पुलिस ने बताया कि यह रोक अनिश्चितकाल के लिए है। इसके अलावा नेपाल सरकार ने शहरी व ग्रामीण क्षेत्र में लगने वाले सभी साप्ताहिक बाजारों पर भी रोक लगा दी है। पूरे देश में मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया गया है। नेपाल सरकार ने कोरोना से बचाव के लिए आठ अप्रैल से कोरोना क‌र्फ्यू लागू करने की घोषणा की है। होटल व दुकानों को रात आठ बजे से सुबह सात बजे तक बंद रखने का आदेश है। भारतीय सीमा से सटे नेपाल के रूपनदेही जिले के सीडीओ असमान तमांग का कहना है कि गृह मंत्रालय के निर्देश पर भारतीय नागरिकों के प्रवेश पर रोक लगा दी गई है। महराजगंज के जिलाधिकारी डा. उज्ज्वल कुमार ने कहा कि कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामले को देखते हुए सीमा पर सर्तकता बरती जा रही है। नेपाल की तरफ से भी कड़े कदम उठाए जा रहे हैं।

chat bot
आपका साथी