Lockdown में बैकडोर से बढ़ गए बेकरी के दाम, वजन भी हुआ कम Gorakhpur News

Lockdown में दुकानदारों ने बैकडोर से बेकरी के दाम बढ़ा दिए हैं। पैकिंग का वजन भी कम हो गया है।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Mon, 01 Jun 2020 11:47 AM (IST) Updated:Tue, 02 Jun 2020 08:07 AM (IST)
Lockdown में बैकडोर से बढ़ गए बेकरी के दाम, वजन भी हुआ कम Gorakhpur News
Lockdown में बैकडोर से बढ़ गए बेकरी के दाम, वजन भी हुआ कम Gorakhpur News

गोरखपुर, जेएनएन। लॉकडाउन में बेकरी के सामान खरीद रहे हैं तो यह भी जान लीजिए कि आप दाम तो पूरा दे रहे हैं, लेकिन वजन कम मिल रहा है। नमकीन, मठरी, खोरमा, कुकीज समेत 50 से अधिक सामान के दाम बैक डोर से बढ़ा दिए गए हैं। वजन 250 से घटकर 180 तथा 500 से घटाकर 370 ग्राम कर दिया गया है। दूसरी ओर कई बेकरी संचालकों ने ब्रेड की कीमत भी 15 से 20 फीसद तक बढ़ा दी है। बहुत से पैक सामान पर बैच नंबर और निर्माण तिथि, एक्सपाइरी डेट, उत्पादक का नाम एवं पूर्ण पता तक दर्ज नहीं है।

खाद्य सामग्री के पैकेट पर दर्ज नहीं है बैच नंबर और निर्माण तिथि

शहर में छोटे-बड़े मिलाकर करीब 75 बेकरी हैं। ब्रेड से लेकर केक, पेस्टी, नमकीन, स्नैक्स, फेन समेत करीब 100 प्रोडक्ट तैयार किए जाते हैं। गोरखपुर के अलावा इनकी आपूर्ति आसपास के जिलों में भी होती है। केक बनाने के लिए मशहूर शहर के एक नामी ब्रांड ने एक माह में ब्रेड की कीमत दो बार बढ़ाई है। यह पहले ही दूसरों ब्रांडों के मुकाबले करीब 30 फीसद महंगा था।

बेकरी संचालकों ने कहा

बेकरी संचालक के मुताबिक लागत बढऩे से ऐसा किया गया है। हालात सामान्य होते ही इसे कम कर दिया जाएगा। दर्जनों बेकरी ने सामान का दाम बढ़ाने के बजाए वजन में ही कटौती कर दी है। गुड-डे बेकरी के संचालक पुनीत कुमार के मुताबिक बीते एक माह में चीनी, मैदा, आटा और तेल की कीमतें नहीं बढ़ी हैं, ऐसे में मूल्य बढ़ाना या वजन कम करना गलत है।

किसी भी पैक खाद्य सामग्री पर बैच नंबर, निर्माण तिथि, एक्सपाइरी डेट, उत्पादक का नाम एवं पूर्ण पता लिखा जाना अनिवार्य है। ऐसा न करने वालों के खिलाफ केस दर्ज कराया जाएगा। लाइसेंस भी निरस्त किया जा सकता है। - अनिल सिंह, मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी 

chat bot
आपका साथी