गोरखनाथ विश्‍वविद्यालय में आयुर्वेद व एलोपैथ चिकित्सा सेवा की हुई शुरुआत

महायोगी गोरखनाथ विश्वविद्यालय में रविवार से महंत दिग्विजय नाथ आयुर्वेद चिकित्सालय और गुरु गोरक्षनाथ इंस्टीट्यूट आफ मेडिकल साइंसेज का संचालन शुरू हो गया। इस अवसर पर विश्वविद्यालय की ओर से वृहद स्वास्थ्य मेले का आयोजन किया गया जिसमें 1650 लोगों ने अपने स्वास्थ्य की मुफ्त जांच कराई।

By Navneet Prakash TripathiEdited By: Publish:Mon, 25 Oct 2021 01:36 PM (IST) Updated:Mon, 25 Oct 2021 01:36 PM (IST)
गोरखनाथ विश्‍वविद्यालय में आयुर्वेद व एलोपैथ चिकित्सा सेवा की हुई शुरुआत
महायोगी गोरखनाथ विश्वविद्यालय में आयोजित स्‍वास्‍थ्‍य मेले में आए लोग। जागरण

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। महायोगी गोरखनाथ विश्वविद्यालय में 24 अक्‍टूबर से महंत दिग्विजय नाथ आयुर्वेद चिकित्सालय और गुरु गोरक्षनाथ इंस्टीट्यूट आफ मेडिकल साइंसेज का संचालन शुरू हो गया। इस अवसर पर विश्वविद्यालय की ओर से वृहद स्वास्थ्य मेले का आयोजन किया गया, जिसमें 1650 लोगों ने अपने स्वास्थ्य की मुफ्त जांच कराई।

मुफ्त में बांटी गई दवाएं

जांच में जो लाेग बीमार मिले उन्‍हें मुफ्त दवा भी उपलब्ध कराई गई। इसके साथ ही विश्वविद्यालय में एक ही भवन में एलोपैथ और आयुर्वेद दोनों विधाओं में चिकित्सा सेवा सुविधा की शुरुआत भी हो गई। गोरखपुर और आसपास के जिलों के लिए यह विश्‍वविद्यालय स्‍वास्‍थ्‍य सेवा के मामले में वरदात साबित होगा।

सेवा ही साधना अभियान के तहत खोला गया है विवि

स्‍वास्‍थ्‍य मेले का उद्घाटन करते हुए विश्वविद्यालय के कुलपति मेजर जनरल अतुल वाजपेयी ने कहा कि 'सेवा ही साधना' अभियान के अन्तर्गत गोरक्षपीठ के स्वास्थ्य एवं चिकित्सा के एक बड़े केंद्र की शुरुआत हो गई है। निश्चित रूप से विश्वविद्यालय परिसर आरोग्यधाम बनेगा। एलोपैथ, आयुर्वेद, होमियोपैथ, प्राकृतिक चिकित्सा और योग सहित चिकित्सा की सभी विधाओं की सुविधा एक परिसर में उपलब्ध होगी।

मिलेगी सस्‍ती एवं विश्‍वसनीय चिकित्‍सा सुविधा

कुलपति ने कहा कि विश्वविद्यालय प्रबंधन सस्ती और विश्वसनीय चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने के लिए प्रतिबद्ध है। महानगर सहित देश-विदेश के प्रतिष्ठित चिकित्सकों की सेवा इस विवि परिसर से उपलब्ध कराई जाएगी। गुरु श्रीगोरक्षनाथ चिकित्सालय के ब्लड बैंक प्रभारी डा. अवधेश अग्रवाल ने कहा कि महंत दिग्विजयनाथ आयुर्वेद चिकित्सालय विश्वसनीय, सस्ती और गुणवत्तापूर्ण चिकित्सा सेवा उपलब्ध कराएगा।

सेवा भावना की मिशाल पेश करेगा विवि

गुरू श्रीगोरक्षनाथ चिकित्सालय के सीएमएस डा. सीएम सिन्हा ने कहा कि गोरखनाथ विश्वविद्यालय का आयुर्वेद कालेज, आयुर्वेद चिकित्सालय और मेडिकल कालेज लोक कल्याण और सेवा भावना की ऐसी प्रेरणादायी मिशाल पेश करेगा।

विभिन्‍न च‍िकित्‍सा पद्धतियों के सम्‍मलित स्‍वरूप का बनेगा माडल

महंत दिग्विजयनाथ आयुर्वेद चिकित्सालय के अधीक्षक एवं प्राचार्य डा. एसएन सिंह ने कहा कि हम आयुर्वेद, प्राकृतिक चिकित्सा एवं एलोपैथ के सम्मिलित स्वरूप का माडल देने पर कार्य कर रहे हैं। यह अभिनव प्रयोग रोगियों और स्वस्थ रहने की कला सीखने वालों के लिए वरदान साबित होगी।

स्‍वास्‍थ्‍य मेले में मौजूद रहे कई डाक्‍टर

स्वास्थ्य मेले में डा. अभिषेक सेठ, डा. अंशु सिंह, डा. संतोष तिवारी, डा. एपी त्रिपाठी, डा. अभिनीत श्रीवास्तव, डा. तुषार सिन्हा, डा. निहारिका शाही, नाक कान गला विशेषज्ञ डा. अर्पित श्रीवास्तव, डा. पिंकी श्रीवास्तव आदि चिकित्सकों ने अपनी सेवा दी। मेला सम्पन्न कराने में गुरु श्रीगोरक्षनाथ कालेज आफ नर्सिंग के शिक्षकों और छात्राओं की भूमिका महत्वपूर्ण रही।

chat bot
आपका साथी