Attention: गोरखपुर के बीआरडी मेडिकल कालेज में मौजूद है कोरोना, इलाज के दौरान किशोर हुआ संक्रमित

सक्रिय मरीजों के न होने की वजह से भले ही गोरखपुर जिले को कोरोना संक्रमण से मुक्त मान लिया गया है। लेकिन बीआरडी मेडिकल कालेज में यह संक्रमण घूम रहा है। देवरिया के एक किशोर को कालेज के बाल रोग वार्ड में संक्रमण हुआ है।

By Navneet Prakash TripathiEdited By: Publish:Mon, 06 Dec 2021 12:48 PM (IST) Updated:Mon, 06 Dec 2021 01:22 PM (IST)
Attention: गोरखपुर के बीआरडी मेडिकल कालेज में मौजूद है कोरोना, इलाज के दौरान किशोर हुआ संक्रमित
गोरखपुर के बीआरडी मेडिकल कालेज में मौजूद है कोरोना। प्रतीकात्‍मक फोटो

गोखपुर, जागरण संवाददाता। सक्रिय मरीजों के न होने की वजह से भले ही गोरखपुर जिले को कोरोना संक्रमण से मुक्त मान लिया गया है। लेकिन बीआरडी मेडिकल कालेज में यह संक्रमण घूम रहा है। देवरिया के एक किशोर को कालेज के बाल रोग वार्ड में संक्रमण हुआ है। वह 15 दिन से वहां भर्ती था। संक्रमित होने के बाद उसे कोविड वार्ड में शिफ्ट किया गया है।

बचाव के उपायों को लेकर लापरवाही बरत रहा कालेज प्रशासन

बावजूद इसके कालेज प्रशासन कोविड से बचाव के उपायों के प्रति शिथिलता बरत रहा है। तीमारदारों को मास्क लगाकर आने और शारीरिक दूरी का पालन करने के लिए प्रेरित भी नहीं किया जा रहा है। लोग बिना मास्क लगाए घूम रहे हैं।

मेडिकल कालेज में भर्ती होने के 15 दिन बाद किशोर के संक्रमित होने की आई रिपोर्ट

स्वास्थ्य विभाग ने छह नवंबर से ही जिले को कोराना मुक्त मान लिया है। उस दिन से सक्रिय मरीजों की संख्या शून्य है। तबसे लेकर आज तक जिले के किसी व्यक्ति की रिपोर्ट पाजिटिव नहीं आई है। दूसरी तरफ बीआरडी मेडिकल कालेज के बाल रोग वार्ड में भर्ती देवरिया के एक 15 वर्षीय किशोर की भर्ती हाेने के 15 दिन बाद जांच कराई गई तो रिपोर्ट पाजिटिव आई है।

एचआइवी से भी संक्रमित है किशोर

उसे एचआइवी संक्रमण भी है। उसका इलाज 300 बेड कोविड वार्ड में चल रहा है। माना जा रहा है कि इस किशोर को कोराना संक्रमण मेडिकल कालेज में ही हुआ है। क्योंकि यदि देवरिया से संक्रमण लेकर आया होता तो जांच के समय तक संक्रमण मुक्त हो गया होता। आमतौर पर 14 दिन में लोग संक्रमण मुक्त हो जाते हैं। इस किशोर की जांच भर्ती होने के 15वें दिन हुई।

दो संदिग्धों की रिपोर्ट आई पाजिटिव

देवरिया के 15 वर्षीय किशोर के अलावा देवरिया व संत कबीर नगर के एक-एक संदिग्ध मेडिकल कालेज के कोरोना वार्ड में भर्ती हैं। पांच दिसंबर की देर रात उनकी भी रिपोर्ट पाजिटिव आ गई। अब मेडिकल कालेज के कोरोना वार्ड में तीन संक्रमितों का इलाज चल रहा है। 25 सितंबर से ही वार्ड खाली था। अब धीरे-धीरे संक्रमितों की संख्या बढ़ने लगी है। हालांकि वार्ड में अभी गोरखपुर का कोई मरीज भर्ती नहीं है।

कालेज प्रशासन ने सतर्कता बरतने का किया दावा

बीआरडी मेडिकल कालेज के प्राचार्य डा. गणेश कुमार ने दावा किया कि वार्डों में कोविड को लेकर पूरी सतर्कता बरती जा रही है। समय-समय पर वार्ड सैनिटाइज कराए जाते हैं। लोगों को भी चाहिए कि कोविड प्रोटोकाल का पालन करें। सभी मिलकर लड़ेंगे, तभी कोरोना से जंग जीती जा सकेगी।

chat bot
आपका साथी