श्रद्धांजलि के पथ पर 27 किलोमीटर तक थिरकते रहे कलाकारों के कदम Gorakhpur News

गोरखपुर में कलाकारों ने चौरी चौरा के शहीदों को अनूठे तरह से श्रद्धांजलि दी। इस अनूठे सांस्‍कृति आयोजन को जागो फाउंडेशन ने जिला प्रशासन के सहयोग से सम्पन्न कराया। इस आयोजन को संस्था की ओर से सुपर 53 डांस रिकार्ड नृत्य यात्रा नाम दिया गया था।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Sun, 07 Mar 2021 12:30 PM (IST) Updated:Sun, 07 Mar 2021 04:30 PM (IST)
श्रद्धांजलि के पथ पर 27 किलोमीटर तक थिरकते रहे कलाकारों के कदम Gorakhpur News
नृत्‍य करते चौरी चौरा शहीद स्‍मारक जाते कलाकार। - जागरण

गोरखपुर, जेएनएन। चौरी चौरा शताब्दी वर्ष पर अमर शहीदों को शहर की एक युवा टीम ने शनिवार को अनूठे ढंग से श्रद्धांजलि दी। टीम ने श्रद्धांजलि देने के लिए नृत्य करते हुए चौरा चौरा शहीद स्मारक तक का सफर तय किया। 27 किलोमीटर के सफर में टीम से जुड़े 53 कलाकारों ने यात्रा के दौरान अनवरत नृत्य की प्रस्तुति दी।

डीएम कार्यालय से शुरू हुआ कार्यक्रम

श्रद्धांजलि के इस अनूठे सांस्‍कृति आयोजन को सामाजिक एवं सांस्कृतिक गतिविधियों के पुनर्जागरण को समर्पित संस्था जागरूक गोरखपुर (जागो) फाउंडेशन ने जिला प्रशासन के सहयोग से सम्पन्न कराया। इस आयोजन को संस्था की ओर से 'सुपर 53 डांस रिकार्ड नृत्य यात्रा' नाम दिया गया था। पहले से तय कार्यक्रम के मुताबिक सुबह छह बजे से ही जिलाधिकारी कार्यालय पर कलाकारों के पहुंचने का सिलसिला शुरू हो गया। सात बजे तक यात्रा शुरू करने की तैयारी पूरी हो गई तो एडीएम वित्त राजेश सिंह ने उसे झंडी दिखाकर रवाना किया। फिर शुरू हुआ 53 कलाकारों द्वारा चौरी चौरा शहादत स्मृति थीम सांग पर नृत्य करने का सिलसिला।

जोश चरम पर था कलाकारों का जोश

कार्यक्रम को लेकर कलाकारों का जोश चरम पर था, जिसकी बानगी नृत्य के उत्साह में साफ नजर आ रही थी। पूरे रास्ते कलाकारों को देखने के लिए लोगों का हुजूम उमड़ता रहा। अमर शहीदों को श्रद्धांजलि देने के इस अनूठे तरीके पर सभी मुंह से सराहना भरे स्वर फूट रहे थे। नृत्य यात्रा मार्ग पर कई सामाजिक संगठनों के कार्यकर्ताओं ने कलाकारों का स्वागत किया। कलाकारों की हौसलाफजाई के लिए रास्ते में प्रशासन के अधिकारियों, कर्मचारियों के अलावा वालंटियर्स विवेक श्रीवास्तव, डा. मनोज जायसवाल, डा.ऋषभ गोयल, आशीष नंदन सिंह, राहुल शर्मा, धीरज सिंह, शैवाल शंकर, प्रवीन श्रीवास्तव, श्रीनारायण पांडेय, डा. शरद मणि त्रिपाठी, प्रणव द्विवेदी आदि मौजूद रहे।

विधायक व नगर पंचायत अध्यक्ष ने किया स्वागत, झूमे भी

कलाकारों के दल ने नृत्य करते हुए चौरी चौरा कस्बे में प्रवेश किया तो वहां उनका स्वागत विधायक संगीता यादव और नगर पंचायत चेयरमैन सरिता गुप्ता ने पूरी गर्मजोशी से किया। कलाकारों के आग्रह पर दोनों जनप्रतिनिधि उनके साथ झूमते हुए स्मारक स्थल तक पहुंचे। वहां पहुंचने के सभी 53 कलाकारों ने एक साथ नृत्य कर शहीदों को श्रद्धांजलि दी। अंत में आयोजन की संकल्पना रचने वाले अमित सिंह पटेल ने बताया कि इस अनूठे कार्यक्रम की तैयारी एक सप्ताह से चल रही थी। कलाकारों की प्रतिबद्धता की वजह से ही उनकी संकल्पना साकार हो चुकी है।

इन कलाकारों ने किया नृत्य

त्रिशिका गुप्ता, सक्षम गुप्ता, शौर्य गुप्ता, सुर्वणा गांगुली, अक्षिता मिश्रा, श्रेया गुप्ता, सगुन गुप्ता, तनिश चौरसिया, सीमा गुप्ता, गौरी कन्नौजिया, साक्षी गुप्ता, नित्या चौरसिया, निधि कुमारी, अंजलि गुप्ता, नरेंद्र प्रताप सिंह, रूप रवि, रंदीप कौर, वंदना जायसवाल, विवेक शंकर, सनाया गुप्ता, विनीता गुप्ता, रिधान गुप्ता, अभिजीत सिंह, रुचि कोरी, रुबी कोरी, धर्मेंद्र गुप्ता, आशीष गुप्ता, अभिषेक गुप्ता आदि।

chat bot
आपका साथी