बदलेगी सरकारी स्कूलों की सूरत, कारपोरेट जैसी मिलेगी सुविधाएं

जिले के 21 राजकीय विद्यालयों की दशा प्राइवेट स्कूलों की तर्ज पर सुधारने के लिए डीएम विजय किरन आनंद ने बुधवार को प्रधानाचार्यों के साथ बैठक की। इस दौरान उन्हें राजकीय विद्यालयों का प्रस्ताव तैयार कर डीआइओएस के माध्यम से उपलब्ध करने का निर्देश दिया है।

By Navneet Prakash TripathiEdited By: Publish:Thu, 28 Oct 2021 01:39 PM (IST) Updated:Thu, 28 Oct 2021 01:39 PM (IST)
बदलेगी सरकारी स्कूलों की सूरत, कारपोरेट जैसी मिलेगी सुविधाएं
बदलेगी सरकारी स्कूलों की सूरत, कारपोरेट जैसी मिलेगी सुविधाएं। प्रतीकात्‍मक फोटो

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। जिले के 21 राजकीय विद्यालयों की दशा प्राइवेट स्कूलों की तर्ज पर सुधारने के लिए डीएम विजय किरन आनंद ने बुधवार को प्रधानाचार्यों के साथ बैठक की। इस दौरान उन्हें राजकीय विद्यालयों का प्रस्ताव तैयार कर डीआइओएस के माध्यम से उपलब्ध करने का निर्देश दिया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार प्रोजेक्ट अलंकार के तहत राजकीय हाईस्कूल और इंटरमीडिएट सरकारी स्कूलों की सूरत अब बदलने वाली है। सरकारी स्कूलों में शासन से कारपोरेट स्कूलों जैसी सुविधाएं मुहैया कराई जाएगी।

शासन ने मांगा राजकीय विद्यालयों का आंगणन

डीएम ने कहा कि इसके लिए सरकार ने प्रदेश के सभी राजकीय विद्यालयों से आंगणन मांगा है और जल्द शासन से बजट मिलने की उम्मीद जताई जा रही है। शिक्षा में सुधार को लेकर शासन के द्वारा महत्वपूर्ण कदम उठाया जा रहा है। जिससे सरकारी स्कूलों की दशा तो सुधरेगी इसके अलावा शिक्षा के स्तर में भी सुधार होगा।

इन 12 बिंदुओं का केंद्र में रखा जाएगा

शासन की तरफ से 12 बिंदुओं को शामिल किया गया है। जिसमें राजकीय विद्यालयों में प्रमुख रूप से स्वच्छ पेजयल, छात्र छात्राओं के लिए अलग-अलग क्लासरूम, लैबोरेट्रीज, खेल के मैदान, बैडमिंटन, वालीबाल कोर्ट, ओपन जिम, बाउंड्री वाल, गेट का निर्माण, मल्टीपरपज हाल साइकिल स्टैंड, स्मार्ट क्लास लाइब्रेरी, सोलर प्लांट की स्थापना, रेन वाटर हार्वेस्टिंग आदि सुविधाओं से लैस किया जाना है।

मांगों को लेकर शिक्षकों ने दिया ज्ञापन

उतर प्रदेशीय प्राथमिक शिक्षक संघ के प्रदेशीय नेतृत्व के आह्वान पर आंदोलन के द्वितीय चरण में बुधवार को शिक्षकों ने मुख्यमंत्री को संबोधित ज्ञापन सांसद व विधायक को सौंपा। साथ ही मांगों को शीघ्र पूरा करने का अनुरोध किया।संघ के वरिष्ठ उपाध्यक्ष अमित कुमार मिश्रा एवं जिलामंत्री राजेश कुमार यादव के नेतृत्व में शिक्षकों के प्रतिनिधिमंडल ने पुरानी पेंशन बहाली, पदोन्नति समेत विभिन्न मांगों समेत मुख्यमंत्री को संबाेधित सात सूत्रीय ज्ञापन सांसद जयप्रकाश निषाद, विधायक संगीता यादव, विपिन कुमार सिंह एवं दर्जा प्राप्त राज्य मंत्री विभ्राट चंद्र कौशिक को सौंपा गया।प्रतिनिधिमंडल में सुनील कुमार सिंह, राघव पांडेय, ओम प्रकाश गोंड, मुकुल राय, डा.अनिल कुमार गुप्ता, ज्ञानेश्वर यादव, पंकज पांडेय, पवन गौतम, मनीष सोनकर, बैजनाथ गोंड, ज्ञानेश शाह, विनोद कुमार, प्रदीप साहनी, हरिकेश यादव, रमेश सिंह तथा रमेश कुमार आदि शामिल रहे।

chat bot
आपका साथी