51 बूथों पर लगा कोरोनारोधी टीका, युवाओं में दिखा उत्साह

शहर के रौतापार वार्ड में शनिवार को सभासद मंजू श्रीवास्तव की अगुवाई में शिविर लगाकर लोगों का टीकाकरण किया गया। 650 लोगों को टीका लगा। सभासद की पहल पर यहां चौथी बार टीकाकरण कैंप लगाया गया। अब तक 1700 लोगों का टीकाकरण किया जा चुका है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 19 Sep 2021 06:30 AM (IST) Updated:Sun, 19 Sep 2021 06:30 AM (IST)
51 बूथों पर लगा कोरोनारोधी टीका, युवाओं में दिखा उत्साह
51 बूथों पर लगा कोरोनारोधी टीका, युवाओं में दिखा उत्साह

बस्ती : जिले में कोरोनारोधी टीका लगवाने के लिए लोगों में काफी उत्साह दिखाई दे रहा है। शनिवार को पूरे जिले में टीकाकरण अभियान चलाया गया। 51 बूथों पर 10 हजार से से अधिक लोगों को टीका लगा। सर्वाधिक भीड़ महिला अस्पताल में दिखी। यहां कोविशील्ड व को-वैक्सीन टीके की प्रथम व द्वितीय डोज दी गई।

जिला अस्पताल, महिला अस्पताल व ओपेक चिकित्सालय कैली के अलावा सभी सीएचसी,पीएचसी और एएनएम सेंटरों पर टीकाकरण अभियान चलाया गया। चार मोबाइल मेडिकल यूनिट टीमें (एमएमयू) भी इस कार्य में लगी रहीं। महिला अस्पताल में कोविशील्ड बूथ पर 528 लोगों को टीका लगा। एएनएम ज्योति, सुनीता त्रिपाठी, पूजा प्रजापति, स्मिता ने टीकाकरण में सहयोग किया। यहां समय से पहले ही वैक्सीन खत्म हो गई, कई लोग बिना टीका लगवाए वापस लौट गए। को-वैक्सीन बूथ पर स्टाफ नर्स नीरज चौधरी वैक्सीनेशन कार्य में लगी रहीं। यहां 90 लोगों को टीका लगा। जिला अस्पताल में कोविशील्ड के 365 और को-वैक्सीन के 90 टीके लगाए गए। एएनएम अपूर्वा श्रीवास्तव, सरिता सिंह, अभिषेक चौधरी ने टीकाकरण में सहयोग किया। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. फखरेयार हुसैन ने बताया कि शनिवार को नौ हजार टीका लगाने का लक्ष्य रखा गया था। गंभीर रोग से पीड़ितों को प्राथमिकता पर वैक्सीन लगवाई जा रही है। जिन लोगों ने अभी तक वैक्सीन नहीं लगवाई है, उन्हें प्रेरित किया जा रहा है। युवा वर्ग खुद अपने मोबाइल से कोविन वेबसाइट पर जाकर सेल्फ रजिस्ट्रेशन करें। सलाट बुक करके टीका लगवा सकते हैं। को-वैक्सीन व कोविशील्ड की पहली डोज जिनको लगी है, उन्हें द्वितीय डोज भी वहीं दी जाएगी। अब तक 12 लाख 804 लोगों को टीका लगाया जा चुका है। इसमें 45 प्लस व 18 प्लस वर्ग के लोग शामिल हैं। बताया कि रविवार को टीकाकरण कार्य बंद रहेगा। सोमवार को पुन: टीकाकरण शुरू होगा। लंच व पानी के लिए तरस रहे कर्मी

महिला अस्पताल में टीकाकरण कार्य में लगे स्वास्थ्य कर्मी भोजन और पानी के लिए तरस रहे हैं। कर्मी खुद घर से पानी लेकर आ रहे हैं। आरोप है कई बार शिकायत हुई, लेकिन इस ओर किसी ने ध्यान नहीं दिया। इंटरनेट व्यवस्था भी ठीक नहीं है। मोबाइल डाटा से ही वह लोग पोर्टल पर कार्य कर रहे हैं।

रौतापार वार्ड में शिविर लगाकर हुआ टीकाकरण

शहर के रौतापार वार्ड में शनिवार को सभासद मंजू श्रीवास्तव की अगुवाई में शिविर लगाकर लोगों का टीकाकरण किया गया। 650 लोगों को टीका लगा। सभासद की पहल पर यहां चौथी बार टीकाकरण कैंप लगाया गया। अब तक 1700 लोगों का टीकाकरण किया जा चुका है। सभासद ने कहा कि कोरोना महामारी जैसी आपदा से सदैव सजग रहें और जागरूक होकर खुद बचें साथ ही अन्य लोगों को भी बचाएं। भाजपा के नगर महामंत्री सुभाष श्रीवास्तव उर्फ डब्लू ने कहा कि वार्ड में सौ फीसद टीकाकरण का लक्ष्य है। फार्मासिस्ट सत्यम कसौधन, एलटी कपिल देव, राघवेंद्र सिंह, सहायक अजय वर्मा ने सहयोग किया।

chat bot
आपका साथी